Lunar Eclipse 2019: चंद्र ग्रहण के दौरान बरतें ये सावधानियां, न करें ये काम!

Lunar Eclipse, Chandra Grahan 2019, चंद्र ग्रहण 2019: चंद्र ग्रहण के दौरान ये काम करने मिलता है अशुभ फल!

News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 7:50 AM IST
Lunar Eclipse 2019: चंद्र ग्रहण के दौरान बरतें ये सावधानियां, न करें ये काम!
Lunar Eclipse, Chandra Grahan 2019, चंद्र ग्रहण 2019
News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 7:50 AM IST
Lunar Eclipse, Chandra Grahan 2019, चंद्र ग्रहण 2019: साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई 2019 मंगलवार के दिन लग रहा है. ये चंद्र ग्रहण भारत में भी देखा जा सकेगा. अषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष को चंद्र ग्रहण के दिन ही गुरु पूर्णिमा भी पड़ रही है जिससे इस दिन का महत्व काफी बढ़ गया है. धार्मिक मान्यता है कि चंद्र ग्रहण के समय भगवान के मन ही मन स्मरण करते रहना चाहिए. इस दौरान कुछ काम वर्जित भी बताए गए हैं जो इस प्रकार हैं.

  1. मान्यता है कि चंद्र ग्रहण का प्रभाव 108 दिनों तक रहता है. इस दिन कई कार्यों को करना अशुभ माना जाता है. साथ ही इस दिन सात अनाज एक साथ मिलाकर दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है.जब 45°C के ऊपर जाता है पारा, तो शरीर में ये होते हैं बदलाव?





2. पुराणों में इस बात का जिक्र है कि अगर ग्रहण काल में जातक भोजन करता है तो उसे पाचन संबंधी कई प्रकार की परेशानियां हो सकती हैं. कुछ जानकारों का मानना है कि ग्रहण काल में चंद्रमा की किरणें खराब प्रभाव पैदा करती हैं जब ये किरणें खाने पर पड़ती हैं तो खाना दूषित हो जाता है.

3. स्कंदपुराण में इस बात का जिक्र है कि अगर जातक ग्रहण काल में किसी दूसरे के घर भोजन करता है तो उसके पिछले 12 सालों का पुण्य समाप्त हो जाता है. वहीं देवीपुराण में लिखा है कि ग्रहण काल में जातक अन्न के जितने कौर खाता है उसे उतने ही सालों तक नरक की यातनाएं भोगनी पड़ती हैं.

वार्डरोब में शामिल करें फ्लोरल प्रिंट, भारत के प्रमोशन में कटरीना ने भी कैरी किया ये लुक
Loading...

4. मान्यता के अनुसार, ग्रहणकाल लगने से पहले भोजन और पानी में तुलसी के पत्ते डाल के रख देने चाहिए. इससे भोजन की शुचिता बरकरार रहती है. हालांकि ग्रहण काल में छोटे बच्चों और बुजुर्गों को भोजन इत्यादि में छूट दी गई है. ये प्रावधान इनके लिए मान्य नहीं हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...