लाइव टीवी

हर डर से मिलेगा छुटकारा, बस करें इन मंत्रों का जाप!

News18Hindi
Updated: May 30, 2019, 2:21 PM IST
हर डर से मिलेगा छुटकारा, बस करें इन मंत्रों का जाप!
डर से छुटकारा पाने का मंत्र

लोग शारीरिक डर से तो निजात पा लेते हैं लेकिन मानसिक डर से छुटकारा पाना हर किसी के बस की बात नहीं है. इन मन्त्रों का स्मरण करके आप डर का मुकाबला कर सकते हैं...

  • Share this:
मनुष्य एक भावना प्रधान प्राणी है. प्रेम, करुणा, दया, ममता, गुस्सा, डर जैसी कई भावनाएं हैं जिनके जरिए वो अपने एहसास जताता है. मनुष्य के मन में डर एक ऐसी भावना है जो उसकी कई खासियतों पर हावी हो जाती है. लोग कई बार अपने शारीरिक डर से तो निजात पा लेते हैं लेकिन मानसिक डर से छुटकारा पाना हर किसी के बस की बात नहीं है. इसके पीछे कई मनोवैज्ञानिक कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे मंत्र भी हैं जिनका स्मरण करके आप डर का मुकाबला कर सकते हैं.

बजरंगबली को हिम्मत का देवता माना जाता है. प्रतिदिन सुबह नित्यकर्म निपटाने के बाद स्नान करके बजरंगबली की फोटो के सामने खड़े होकर 108 बार 'ॐ एम ह्रीम हनुमते रामदूताए नमः' मंत्र का जाप करें. इसकी जगह आप हनुमान चालीसा का भी पाठ कर सकते हैं.

खीरा खाने के बाद अगर पिया पानी तो शरीर को होंगे ये नुकसान!



भोलेशंकर का महामृत्युंजय मंत्र तो मौत पर विजय हासिल करने के लिए मशहूर है. अगर जातक की कुंडली में शीघ्र मृत्यु का योग है या आपको मौत से डर लगता है तो आपको प्रतिदिन 'ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्‌. उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्‌' मंत्र का जाप करना चाहिए.

जानिए कम लाइट में पढ़ना और काम करना है कितना नुकसानदेह?

मां दुर्गा शक्ति का प्रतीक हैं. जब भी मुश्किल हालात में फंसे या किसी चीज को लेकर मन में डर बैठ जाए तो 'यस्याः प्रभावमतुलं भगवाननन्तो ब्रह्मा हरश्च न हि वक्तमलं बलं च. सा चण्डिकाखिलजगत्परिपालनाय नाशाय चाशुभभयस्य मतिं करोतु.' मंत्र का जाप करें. ऐसा करने वाले भक्त की मां दुर्गा रक्षा करती हैं.लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 30, 2019, 1:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर