Sawan 2019: सावन का पहला सोमवार आज, शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें

Sawan 2019, सावन पहला सोमवार: सावन में विधि विधान के साथ भगवान शिव की पूजा करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. शिवलिंग पर कुछ चीजें अर्पित करने से भोले बाबा जल्दी प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा भी प्राप्त होती है.

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 8:47 AM IST
Sawan 2019: सावन का पहला सोमवार आज, शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें
Sawan 2019: सावन का पहला सोमवार आज, शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 8:47 AM IST
Sawan 2019, सावन पहला सोमवार: आज 22 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है. आज के दिन भक्त भोलेशंकर की आराधना करेंगे और व्रत रखेंगे. इस महीने में सोमवार के व्रत का खास महत्तव है. माना जाता है इससे जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है.सावन माह में शिवभक्ति काफी महत्वपूर्ण है. यह माह भगवान शिव को समर्पित माना जाता है. सोमवार को हमेशा से ही भगवान शिव की आराधना का दिन माना जाता है. लेकिन सावन के सोमवार का एक अलग ही महत्व है. इस दौरान भगवान शिव के मंदिर में सुबह से ही भक्तों की कतार लग जाती है. लोग सुबह ही नित्यकर्म निपटाकर और स्नान कर भोले बाबा के दर्शन के लिए मंदिर पहुंच जाते हैं. सावन में विधि विधान के साथ भगवान शिव की पूजा करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. शिवलिंग पर कुछ चीजें अर्पित करने से भोले बाबा जल्दी प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा भी प्राप्त होती है.

शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें:

तांबे के लोटे में पवित्र जल और गंगाजल साथ ही में कुछ पुष्प मिलाकर 'हर हर महादेव' या 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का पाठ करते हुए शिवलिंग पर अर्पित करें.
इसके बाद सफ़ेद मदार का फूल, तीन पट्टी वाला बेलपत्र, धतूरा, भांग अर्पित करें. इसके बाद तांबे के लोटे में दूध डाल कर शिवलिंग को स्नान करवाएं.

सावन माह में इस बार 4 सोमवार हैं. इन तिथियों में भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करना धार्मिक दृष्टि से बहुत फलदायी माना गया है. सावन में पड़ने वाले अलग-अलग सोमवार की क्या विशेषताएं हैं.

पूजा विधि:

सावन के पहले सोमवार के दिन सुबह 4 बजे सूर्य उगने से पहले उठकर नित्यकर्म निपटा लें इसके बाद स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें. घर के मंदिर में राखी हुई भगवान शिव की तस्वीर को गंगाजल से साफ कर लें. अब गंगाजल से पूजाघर समेत पूरे घर में पवित्रीकरण करें.
Loading...

 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 22, 2019, 8:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...