Sawan 2019: श्रावण का पहला सोमवार आज, महाकालेश्वर मंदिर में तड़के 3 बजे हुआ अभिषेक

Sawan 2019, सावन पहला सोमवार: सावन के पहले सोमवार को इस विधि से करें भगवान शिव की पूजा

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 4:56 PM IST
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 4:56 PM IST
Sawan 2019, सावन पहला सोमवार: आज श्रावण मास का पहला सोमवार है. इसे सावन का पहला सोमवार भी कहा जाता है. हिंदू धर्म में सावन के पहले सोमवार का काफी महत्व है. आज 22 जुलाई को तड़के सुबह तीन बजे ही उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में दूध-दही से शिवलिंग का अभिषेक हुआ. इसके साथ ही बाबा भोले के जयकारे से पूरा मंदिर गूंज उठा. इसके बाद भक्तों ने मंदिर की आरती में भाग  लिया. सावन के पहले सोमवार में मंदिर जाकर भगवान शिव की पूजा अर्चना करने का विशेष महत्व है.

लेकिन अगर आप सावन के सोमवार में मंदिर नहीं जा पाते हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है. आप घर में बने मंदिर में भी पूरे विधि विधान के साथ भगवान शिव की पूजा अर्चना कर सकते हैं. आइए जानते हैं सावन के पहले सोमवार में किस विधि से करनी चाहिए भगवान शिव की पूजा:

पूजा विधि:

सावन के पहले सोमवार के दिन सुबह 4 बजे सूर्य उगने से पहले उठकर नित्यकर्म निपटा लें इसके बाद स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें. घर के मंदिर में राखी हुई भगवान शिव की तस्वीर को गंगाजल से साफ कर लें. अब गंगाजल से पूजाघर समेत पूरे घर में पवित्रीकरण करें.

इस सावन बनेंगे ये शुभ योग:
इस साल सावन में 4 सोमवार पड़ रहे हैं जिसे कि काफी शुभ माना जा रहा है. शिवरात्रि 30 जुलाई मंगलवार को पड़ रही है. सावन में केवल भगवान शिव ही नहीं बल्कि शिव परिवार की पूजा का भी विधान है. सावन के मंगलवार को माता गौरी का मंगलागौरी व्रत किया जाता है.

*सावन का पहला सोमवार- 22 जुलाई
Loading...

*सावन का दूसरा सोमवार- 29 जुलाई

*सावन का तीसरा सोमवार- 05 अगस्त

*सावन का चौथा सोमवार- 12 अगस्त

*शिवरात्रि (मंगलवार)- 30 जुलाई

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 22, 2019, 10:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...