Solar Eclipse July 2019/Surya Grahan Timing: आज भारत में यहां देखें पूर्ण सूर्य ग्रहण, ये है समय!

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 9:35 AM IST
Solar Eclipse July 2019/Surya Grahan Timing:  आज भारत में यहां देखें पूर्ण सूर्य ग्रहण, ये है समय!
Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण कल, इस समय लगेगा सूतक, जानिए इसका प्रभाव

Solar Eclipse July 2019, Surya Grahan Timing in India: पूर्ण सूर्य ग्रहण आज, दिन में ही रात हो जाएगी, यहां दिखेगा ये अद्भुत दृशय!

  • Share this:
Total Solar Eclipse 2019, Surya Grahan 2019, Solar Eclipse July 2019/Surya Grahan Timing: : 2 जुलाई 2019 को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण (solar eclipse) लग रहा है. सूर्य ग्रहण की वजह से दिन में इतना अंधेरा छा जाएगा कि रात जैसा नजारा दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण की ये खगोलीय घटना दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत महासागर और दक्षिणमध्य अमेरिका, अटलांटिका एवं अर्जेंटीना में देखा जा सकेगा. भारत में इसे नहीं देखा जा सकेगा. हालांकि राशियों पर इसका असर पड़ेगा. भारतीय समय के अनुसार, 2 जुलाई रात 10:25 मिनट पर ग्रहण की शुरुआत होगी जोकि रात 3 बजकर 21 मिनट तक चलेगी. ग्रहण काल तकरीबन 4 घंटे तक चलेगा.

भारत में कैसे देख सकते हैं पूर्ण सूर्य ग्रहण:
जिस समय पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा उस समय भारत में रात होगी. इसलिए सीधे ये नजारा देखना संभव नहीं है. लेकिन अगर आप इस अद्भुत खगोलीय घटना के गवाह बनना चाहते हैं तो www.timeanddate.com की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए इसे देख सकते हैं. भारत में निश्चित समय पर सूर्य ग्रहण देखने के लिए क्लिक करें यहां... सूर्य ग्रहण का नजारा:

ये है सूतक का समय:

सूर्यग्रहण से पहले सूतक की शुरुआत दी में ही करीब 10:25 से हो जाएगी. हालांकि भारत में सूर्यग्रहण नहीं दिखाई देगा लेकिन राशियों पर इसका बुरा प्रभाव न पड़े इसके लिए 3 जुलाई को प्रातः सूर्य उगने से पहले नित्यकर्म और स्नान करके सूर्य देव को जल अर्पित करें और हाथ जोड़कर उनसे शुभ प्रभाव की कामना करें.

इसे भी पढ़ें:  पुरुषों की दाढ़ी में कुत्ते के बाल से ज्यादा खतरनाक बैक्टीरिया, रिसर्च में हुआ खुलासा

सूर्य ग्रहण से जुड़ी मान्यता:
Loading...

माना जाता है कि ग्रहण काल में कोई भी मांगलिक या शुभ काम नहीं करना चाहिए. इस समय भगवान की पूजा करने का प्रावधान भी नहीं है.

इसे भी पढ़ें: ऐसी महिलाएं होती हैं बेहद मजबूत, इन्हें हराना किसी के बस में नहीं!

इसलिए लगता है सूर्य ग्रहण:
वैज्ञानिक आधार पर देखा जाए तो सूर्य ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है. इससे चंद्रमा से सूर्य पूरी तरह से या आंशिक तौर पर ढंक जाता है तब चंद्रमा की छाया धरती पर पड़ती है. इसी खगोलीय घटना को चन्द्र ग्रहण कहा जाता है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 1, 2019, 11:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...