लाइव टीवी

वास्तु: कर्ज से छुटकारा पाने के लिए करना होगा बस ये काम!

News18Hindi
Updated: May 9, 2019, 4:45 AM IST
वास्तु: कर्ज से छुटकारा पाने के लिए करना होगा बस ये काम!
vastu tips to get rid of loan

वास्तु शास्त्र में कर्ज के बोझ से बचे रहने और आर्थिक प्रगति के लिए कई सरल उपाय बताए गए हैं...

  • Share this:
हिंदू धर्म शास्त्रों में घर में साफ-सफाई के महत्व के बारे में विस्तार से बताया गया है. इससे न केवल घर का माहौल अच्छा रहता है बल्कि बीमारियां भी नहीं फैलती हैं. धार्मिक मान्यता है कि घर में रोज सही समय पर साफ-सफाई करने से मां लक्ष्मी की कृपा आती है. लेकिन शाम के समय घर की साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से लोगों पर कर्ज का भार बढ़ सकता है और आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है. वास्तु के अनुसार भी शाम के समय कुछ काम वर्जित माने गए हैं. आइए जानते हैं कि क्या करें और क्या नहीं.

घर की सफाई करना अच्छी बात मानी जाती है लेकिन शाम के समय घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा घर से जाती रहती है और मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं. इस वजह से लोगों को आर्थिक तंगी का शिकार होना पड़ सकता है और उन पर कर्ज का बोझ भी बढ़ सकता है. इसलिए शाम के समय झाड़ू लगाने से परहेज करें.

रिश्ते में साथी को स्पेस देने से बढ़ता है प्यार, जानिए प्रिवेसी के मायने?

सोना सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है लेकिन शाम के समय सोने से परहेज करना चाहिए. माना जाता है कि शाम के समय सोने से घर में दरिद्रता आती है. इसलिए शाम का समय भगवान के भजन-पूजन में बिताना चाहिए. इस समय पूजा-अर्चना करने पर शुभ फल की प्राप्ति होती है.

वैसे तो शाम के समय पेड़-पौधे तोड़ने की मनाही है. ऐसा माना जाता है कि शाम के समय पौधे आराम करते हैं लेकिन धार्मिक मान्यता के अनुसार शाम के समय तुलसी के पत्ते तोड़ने एकदम वर्जित हैं. जो व्यक्ति ऐसा करता है उसे आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए शाम को तुलसी के पत्ते तोड़ने से परहेज करना चाहिए.

शादी के 70 साल बाद, कपल ने एक- दूसरे का हाथ थाम दी जान

धन का लेन-देन सोमवार या बुधवार के दिन ही करना ठीक माना जाता है. हालांकि इस दिन कर्ज लेने से बचना चाहिए. ऐसा करने से कर्ज का बोझ बढ़ता जाता है.घर के दरो-दीवार घर में रहने वाले व्यक्ति की शख्सियत बयां करते हैं, इसलिए घर की दीवारों को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. इस बात का ख्याल रखें कि घर के कोनों में भी जाले न लगे हों. इसके लिए सप्ताह में 2 से 3 बार जालों की सफाई करते रहना चाहिए. इससे आपके घर में धन-संपत्ति की कमी नहीं होती है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 9, 2019, 4:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर