दशहरा और दिवाली कब है, जानें ताकि छुट्टियां कर सकें प्लान

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 1:18 PM IST
दशहरा और दिवाली कब है, जानें ताकि छुट्टियां कर सकें प्लान
दशहरा और दिवाली कब है, जानें ताकि छुट्टियां कर सकें प्लान

When Is Diwali, When Is Dussehra, दशहरा और दिवाली कब है: अगर इस बार किया है इन त्योहारों पर घर जानें का प्लान जो पहले जान लें तारीख ताकि अं वक्त पर न किरकिरा को प्लान...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2019, 1:18 PM IST
  • Share this:
When Is Diwali, When Is Dussehra, दशहरा और दिवाली कब है: दशहरा और दीपावली ऐसे त्यौहार हैं जिन्हें हर कोई अपने परिवार के साथ मनाना पसंद करता है. जब कई लोग साथ मिलकर जश्न मनाते हैं तो न केवल त्यौहार का मजा दोगुना हो जाता है बल्कि यही वक्त होता है जब रिश्तों पर जमी वक्त की धूल साफ़ होती है. जॉइंट फैमिली में तो त्यौहार साथ हंसने और मुस्कुराने और गिले शिकवे मिटाने का एक बहाना बनकर आते हैं. साथ ही इसी बहाने हम अपनों के साथ वक्त भी बिता पाते हैं. शायद यही वजह है कि हम महीनों पहले से ही त्यौहार के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं कि इसबार घर पर क्या गिफ्ट लेकर जाने हैं और किस तरह से सेलिब्रेट करना है. लेकिन कई बार बस जरा की चूक की वजह से त्योहारों पर घर जाने के प्लान पर तब पानी फिर जाता है जब हमें त्योहार की सही तारीख नहीं पता होती है. दशहरा और दिवाली ऐसे त्यौहार हैं जिनपर सरकारी कर्मचारियों को काफी लंबा अवकाश मिलता है. ऐसे में अगर पहले ही छुट्टियों का पता हो तो न केवल ट्रेन और बस में रिजर्वेशन आसानी से कराया जा सकता है बल्कि अगर आप प्राइवेट ऑफिस में कार्यरत हैं तो पहले ही छुट्टियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि इस बार कब है दिवाली और दशहरे का त्यौहार:

यह भी पढ़ें- वायरल बुखार से बचने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

इस साल दीपावली का त्यौहार इस बार 27 अक्टूबर रविवार के दिन पड़ रही है. अगर आप इस दीपावली घर जाने का प्लान बना चुके हैं तो बेहतर हैं कि समय रहते ही ट्रेन में रिजर्वेशन करवा लें ताकि आखिरी समय में बेकार की भागदौड़ न करनी पड़े और परेशानी न उठानी पड़े. ऐन वक्त पर कई बार रिजर्वेशन के लिए ट्राई करने पर रिजर्वेशन मिल भी नहीं पाता है.

यह भी पढ़ें- औरत के दस हाथ हैं- बच्‍चा भी करेगी, मंगलयान भी भेजेगी

इस साल दशहरा 8 अगस्त मंगलवार के दिन पड़ रहा है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन भगवान राम ने अहंकारी रावण का वध किया था. दशहरे पर अगर आप घर जाना चाहते हैं तब भी आपको पहले ही रिजर्वेशन के लिए अप्लाई कर देना चाहिए अगर आप हवाई जहाज से यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो बता दें कि पहले टिकट बुक कर लेने पर चार्जेज काफी कम लगते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 1:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...