लाइव टीवी

मेडिटेशन करते वक्त हो ऐसा, तो तुरंत छोड़ें ध्यान

News18Hindi
Updated: June 6, 2019, 9:43 AM IST
मेडिटेशन करते वक्त हो ऐसा, तो तुरंत छोड़ें ध्यान
मेडिटेशन करते वक्त हो ऐसा, तो तुरंत छोड़ें ध्यान

ध्यान करते वक्त कई बार ऐसे हालात भी बनते हैं जब आपको तुरंत ध्यान करना छोड़ देना चाहिए...

  • Share this:
'ध्यान' यानी एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें मन एकदम एकाग्रचित्त हो और शून्य में केंद्रित हो. इसे करने से न केवल इन्द्रियां और चक्र जाग्रत होते हैं बल्कि इंसान खुद की इच्छाओं और वासनाओं पर काबू करना भी सीखता है. यह लोगों को खुद से जोड़ना सिखाता है. आजकल की आपाधापी भरी जिंदगी में ध्यान एक ऐसी प्रक्रिया है जो कुछ सुकून देती है. लेकिन ध्यान करते वक्त कई बार ऐसे हालात भी बनते हैं जब आपको तुरंत ध्यान करना छोड़ देना चाहिए. आइए जानते हैं किन परिस्थितियों में तुरंत छोड़ें ध्यान करना:

कई बार ऐसा होता है कि बार-बार ध्यान करने की कोशिश करने के बावजूद भी आपका मन उसमें नहीं लगता है. इस स्थिति में ध्यान नहीं करना चाहिए. थोड़े समय के लिए इसे छोड़ देना ही उचित रहता है.

दिमाग से गायब हो चुकी याददाश्त इस तरह फिर आएगी वापस: रिसर्च

क्या आपका मन भी ध्यान करते वक्त इधर उधर भटकता है? कई लोग ऐसे होते हैं जिनका मन ध्यान करते समय बहुत सी बातों में लगा रहता है ऑफिस में बॉस से हुई किचकिच, पड़ोसी की चुगली, सहकर्मी की ड्रेस, शॉपिंग ऐसी तमाम चीजें होती हैं जो ध्यान लगाते समय भी मन में घूमती रहें तो ध्यान नहीं करना चाहिए.



आज कल की बिजी लाइफस्टाइल में कई लोग खाने और परिवार तक के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं. ऐसी स्थिति में उनका 'ध्यान' करना महज एक कोरम पूरा करना होता है. जब तक आप पूरे मन से ध्यान न करना चाहें मेडिटेशन न करें.

इस देश में पेड़ के तने में दफनाते हैं मरे हुए बच्चों के शवध्यान एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें मन में एकदम शांत होता है. लेकिन अगर आपके मन में तनाव रहता है या किसी प्रकार की भटकन है तो तुरंत ध्यान करना छोड़ दें.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 6, 2019, 9:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर