रोज़ 1 चम्मच जीरा खाएं, जिम से तीन गुना तेजी से वज़न घटेगा

जीरे का रोज़ाना सेवन करेंगे तो जिम की ज़रूरत नहीं होगी.

News18Hindi
Updated: May 18, 2018, 3:41 PM IST
रोज़ 1 चम्मच जीरा खाएं, जिम से तीन गुना तेजी से वज़न घटेगा
वज़न घटाने के लिए खाएं जीरा
News18Hindi
Updated: May 18, 2018, 3:41 PM IST
वजन कम करने के लिए जिम में पसीना बहा रहे हों, डायट पर दिमाग से भी ज्यादा कंट्रोल हो और इन सबके बावजूद वजन कम न हो तो परेशानी लाजिमी है. हालांकि ऐसा कईयों के साथ होता है. हम आपको बता रहे हैं वजन घटाने का एक आसान और असरदार तरीका. घर में मौजूद जीरा न केवल सब्जियों का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. आइए जानें कैसे.

एक गिलास पानी में रातभर के लिए एक बड़ा चम्मच जीरा भिगोकर रख दें. सुबह उबालकर इसे आधा कर लें और फिर हल्का गुनगुना हो जाने पर पिएं. इससे पेट का फैट तेजी से कम होता है.

जीरा पानी पीने के कुछ नियम हैं. कोशिश करें कि ये पानी पीने की शुरुआत खाली पेट से की जाए. इसे पीने के लगभग घंटेभर तक कुछ न खाएं तभी इसका असर सबसे ज्यादा होता है.

जीरा ड्रिंक को स्वादिष्ट बनाने के लिए रातभर भीगे जीरे को उबालकर और छानकर इसमें एक नींबू का रस निचोड़ लें. सुबह खाली पेट पीने पर लगभग पखवाड़े भर में रिजल्ट नजर आने लगेगा.

जीरे को कई और तरीकों से भी खाने में शामिल किया जा सकता है. जैसे जीरे को दही के साथ मिलाकर खाएं या फिर आम के पने में भी भुना जीरा डाला जा सकता है.

एक छोटा चम्मच जीरा लेकर इसे भून लें. अब इसमें शहद मिलाकर धीरे-धीरे चबाकर खाएं. इससे पाचन तंत्र अच्छा होता है, जिसका सीधा संबंध वजन से है.

वेजिटेबल सूप में भी जीरे का पाउडर डालकर पिया जा सकता है. इससे न केवल स्वाद बढ़ता है, बल्कि गुड कैलोरी और फाइबर भी मिलते हैं.

जीरा पाउडर, अदरक और नींबू का मेल भी तेजी से वजन कम करता है. अदरक और जीरे को साथ में उबालकर हल्के गुनगुने पानी में नींबू डाल दें और फिर पिएं. पीने के लगभग घंटेभर तक कुछ न खाएं.

जीरा एनीमिया का भी अच्छा इलाज है. पीरियड्स के दौरान जीरे का सेवन 13-14 साल की उम्र से लड़कियां करें तो उनमें खून की कमी बिल्कुल नहीं होती है. जीरे का नियमित सेवन भी किया जा सकता है.
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Lifestyle News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर