• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Curd Storage Tips: दही को इस तरह करें फ्रिज में स्टोर, नहीं आएगी खटास!

Curd Storage Tips: दही को इस तरह करें फ्रिज में स्टोर, नहीं आएगी खटास!

दही हर घर में इस्तेमाल होने वाला फूड आइटम है. इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है.

दही हर घर में इस्तेमाल होने वाला फूड आइटम है. इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है.

Curd Storage Tips: दही एक दो दिन से ज्यादा फ्रिज में रखने पर कई बार उसमें खटास आ जाती है. इन टिप्स को फॉलो कर दही में खटास पैदा होने से बहुत हद तक बचाया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Curd Storage Tips: दही (Curd) स्वाद के साथ ही सेहत के लिहाज से भी बहुत पौष्टिक होता है. लगभग हर घर में दही का इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर दही को स्टोर (Curd Storage)करने के लिए फ्रीज का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि दही के एक-दो दिन पुराना होने पर ही उसमें से खटास आने लगती है. बता दें कि दही प्रोबायोटिक की तरह खाने के काम तो आता ही है, इसका उपयोग फरमेंटेड डिशेज बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. कई घरों में रोजाना दही जमाया जाता है, लेकिन यह समस्या घर में जमाए दही में भी आ जाती है.
    जिन घरों में दही का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वहां दही के जल्दी खट्टा होने और उसमें से एक अलग तरह की बदबू आने की समस्याएं भी कई बार सामने आती है. अगर आप दही को सही तरीके से रखते हैं तो 4-5 दिनों तक भी आपका दही बिना खटास और बदबू के सुरक्षित तरीके से फ्रिज में रह सकता है. हम आपको आज कुछ टिप्स के बारे में जानकारी देंगे, जिन्हें फॉलो कर आप दही को अच्छी तरह से रख सकेंगे.

    1. कांच के बर्तन का करें इस्तेमाल – आमतौर पर दही को कभी स्टील या फिर कभी प्लास्टिक के बर्तन में स्टोर कर फ्रिज में रख दिया जाता है. लेकिन ध्यान रखें कि जब भी फ्रिज को लंबे वक्त के लिए स्टोर करना है तो उसे या तो कांच के बर्तन या फिर चीनी मिट्टी के बर्तन में रखना चाहिए. ऐसा करने पर दही खट्टा होने से बच जाएगा. बता दें कि प्लास्टिक के बर्तन में किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ को ज्यादा वक्त तक स्टोर कर रखना सेहत के लिहाज से भी अच्छा नहीं होता है. ऐसे में आपको अगर एक हफ्ते तक दही को सुरक्षित रखना है तो इसके लिए कांच के बर्तन का इस्तेमाल बेहतर रहेगा.

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: उपवास में फलाहार के लिए बनाएं क्रिस्पी साबूदाना वड़ा, ये है रेसिपी
    2. दही का बर्तन ढांककर रखें – फ्रिज में रखने के बाद दही में एक अजीब तरह की स्मेल आने का बहुत हद तक कारण उसका खुला रखा होना होता है. कई लोग दही को फ्रिज में रखते वक्त उसके ढंके होने पर ध्यान नहीं देते हैं. यह तरीका सही नहीं है. इससे दही में मौजूद लाइव बैक्टिरिया बाकी खाने में भी बदबू पैदा कर सकते हैं. इसके साथ ही दही भी खराब हो सकता है.
    3. दही ज्यादा देर बाहर न छोड़े – दही को अगर आप बाजार से लेकर आए हैं तो कोशिश करें की उसे लाते ही तत्काल किसी कांच के बर्तन में डालकर फ्रिज में रख दें. दही को जितनी देर फ्रिज के बाहर रखेंगे, उसके उतना जल्दी ही खट्टा होने और उसमें से स्मेल आने की आशंका बढ़ जाएगी.
    4. एयरटाइप बर्तन का कर सकते हैं इस्तेमाल – फ्रिज में दही को रखते वक्त किसी एयरटाइट बर्तन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप दही लेकर आए हैं और उसका पैकेट खोल
    दिया है तो उसे इसके बाद एयरटाइप बर्तन में रखें. इससे दही की शेल्फ लाइफ बढ़ जाएगी.

    इसे भी पढ़ें:  Kadai Paneer Recipe: घर में रेस्तरां जैसे कड़ाही पनीर का लें स्वाद, इस विधि से करें तैयार

    फ्रिज के बिना भी ऐसे कर सकते हैं दही स्टोर
    अगर किसी वजह से आप दही को फ्रिज में स्टोर नहीं कर पा रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें. इससे आपका दही अपेक्षाकृत अधिक वक्त तक अच्छा रह सकेगा.
    – दही में जमा होने वाला पानी बार-बार निकाल दें.
    – दही को हमेशा ढंककर ही रखें.
    – दही का इस्तेमाल जामन के लिए करें.
    – इसे ज्यादा से ज्यादा दो दिन के लिए बाहर रखें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज