स्ट्रेस खत्म करने के काम आएंगे ये 5 तेल, आप भी जरूर करें ट्राई

कई रिसर्च में सामने आया है कि लैवेंडर एसेंशियल ऑयल स्ट्रेस कम करने में सबसे ज्यादा सहायक हो सकता है.
कई रिसर्च में सामने आया है कि लैवेंडर एसेंशियल ऑयल स्ट्रेस कम करने में सबसे ज्यादा सहायक हो सकता है.

अरोमाथेरेपी से स्ट्रेस को खत्म किया जा सकता है. वहीं एसेंशियल ऑयल खास तौर पर लैवेंडर स्ट्रेस खत्म करने में मदद करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 9:28 PM IST
  • Share this:
स्ट्रेस व तनाव सेहत पर बहुत बुरा असर डालते हैं. स्ट्रेस के कारण हाई बीपी से लेकर हार्ट संबंधी परेशानियां तक हो जाती हैं. वहीं कुछ स्ट्रेस के चलते माइग्रेन का शिकार हो जाते हैं. लोग अपने स्ट्रेस को कम करने के कई तरीके ढूंढते रहते हैं. आपको बता दें कि अरोमाथेरेपी से स्ट्रेस को खत्म किया जा सकता है. वहीं एसेंशियल ऑयल खास तौर पर लैवेंडर स्ट्रेस खत्म करने में मदद करता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कुछ खास एसेंशियल ऑयल के बारे में जो आपका तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको बार-बार आती है छींक? क्या है इसके पीछे का कारण

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल
कई रिसर्च में सामने आया है कि लैवेंडर एसेंशियल ऑयल स्ट्रेस कम करने में सबसे ज्यादा सहायक हो सकता है. ये तेल सबसे बेहतर एंटी-स्ट्रेस ऑयल माना जाता है. ये रात में बेहतर नींद के लिए भी अच्छा है. इससे मसाज करने, अरोमा थेरेपी इन्फूजर में डालकर इस्तेमाल करने या नहाने के पानी में मिलाने से बॉडी नर्व्स को आराम मिलता है. इसे रात में सोते समय पैरों के तलवों और उंगलियों में भी लगाया जा सकता है. इससे शरीर को आराम मिलता है.
यूक्लिप्टिस एसेंशियल ऑयल


रिसर्च बताती है कि यूक्लिप्टिस एसेंशियल ऑयल सांस से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. साथ ही साथ ये बॉडी को रिलैक्स करने में भी सही होता है. 4-5 ड्रॉप लेकर हथेलियों पर रगड़ने और उसे सूंघने, नहाने के पानी में मिलाने, डिफ्यूजर में मिलाने या इस ऑयल के साथ भाप लेने से कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं.

लेमन या यूजू
एक स्टडी में सामने आया है कि यूजू सिट्रस सेंट स्ट्रेस कम करने के साथ साथ एंग्जाइटी को कम करने में भी मददगार है. यूजू एक तरह का एशियन सिट्रस फल है. जापानी स्टडी के मुताबिक ये आपके हार्ट रेट को नॉर्मल करने में मदद करता है. इसका असर आधे घंटे तक रह सकता है और इसी कारण जिन लोगों को एंग्जाइटी की बहुत ज्यादा समस्या है उनके लिए ये बहुत अच्छा है. जापानी रिवाज है कि यूजू को पानी में मिलाकर नहाया जाता है. ये सर्दियों के लिए भी काफी अच्छा है.

जैस्मिन
जैस्मिन की खुशबू कई लोगों को अच्छी लगती है और इसकी खुशबू बहुत ही ज्यादा रिलैक्सिंग होती है. एक स्टडी कहती है कि जैस्मिन चाय में नर्व्स को शांत करने के गुण होते हैं. इसकी खुशबू लोगों को पसंद आती है. अगर आपको जैस्मिन की खुशबू पसंद नहीं है तो इसे अवॉइड भी किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः आंखों की फुंसी 'गुहेरी' का इन घरेलू तरीकों से करें इलाज, जल्द कम होगा दर्द और सूजन

रोजमेरी
पिछले कुछ समय से रोजमेरी हर्ब काफी फेमस हो रही है. भारत में भी इसका इस्तेमाल काफी होने लगा है. इसके एसेंशियल ऑयल भी भारतीय मार्केट में आसानी से उपलब्ध हैं. इसे नहाने के पानी में मिलाएं और आराम पाएं. इसे आप डिफ्यूजर में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज