कर्ली बालों की केयर होगी आसान, अपना लें ये 6 ईजी टिप्‍स

 घुंघराले बालों के लिए आसान हेयर स्‍टाइल ही चुनें. Image Credit/Pexels Jonas-Svidras
घुंघराले बालों के लिए आसान हेयर स्‍टाइल ही चुनें. Image Credit/Pexels Jonas-Svidras

कर्ली हेयर (Curly Hair) यानी घुंघराले बाल देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं. इनसे चेहरे की खूबसूरती और बढ़ जाती है. ऐसे बाल देखने में बहुत आकर्षक लगते हैं, लेकिन इनकी देखभाल (Care) करना भी आसान नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2020, 6:27 PM IST
  • Share this:
जिस तरह रंग, नैन-नक्‍श अलग होते हैं, इसी तरह लोगों के बाल (Hair) भी अलग होते हैं. किसी के बाल स्ट्रेट होते हैं, तो किसी के कर्ली. कर्ली हेयर (Curly Hair) यानी घुंघराले बाल देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं. इनसे चेहरे की ख़ूबसूरती और बढ़ जाती है, लेकिन इनकी देखभाल (Care) करना भी आसान नहीं है. अगर आपके बाल भी घुंघराले हैं, तो आपको समझना होगा कि इन्‍हें खास देखभाल की जरूरत होती है. कर्ली बाल ड्राई और रफ होते हैं. यही वजह है कि इनकी देखभाल करना आसान नहीं होता. अगर इसकी सही तरह से देखभाल न की जाए तो ये टूटने लगते हैं. हालांकि कुछ आसान तरीके अपना कर आप अपने कर्ली बालों की केयर अच्‍छी तरह कर सकती हैं.

अपने बालों के लिए अच्‍छे शैम्पू, सीरम का इस्‍तेमाल करें. बालों के लिए अच्छे ब्रांड्स के हेयर प्रॉडक्ट्स ही चुनें. कर्ली बालों को ज्‍यादा नमी की जरूरत पड़ती है. ऐसे में बालों में नमी को बनाए रखने के लिए तेल, कंडीशनर जरूर लगाएं. सप्‍ताह में एक बार ऑलिव ऑयल से बालों की मालिश करना फायदेमंद रहता है.

ये भी पढ़ें - सर्दियों में हाथों की ड्राईनेस होगी दूर, ट्राई करें रवीना टंडन के ये टिप्‍स



कर्ली बालों को पूरी तरह साफ रखना जरूरी होता है. वरना ये उलझने, टूटने लगते हैं. इसलिए कोशिश करें कि बालों को गंदा न होने दें और इनको धूल मिट्टी से बचा कर रखें.
अपने घुंघराले बालों के लिए आसान हेयर स्‍टाइल ही चुनें. यानी बहुत घुमावदार या मुश्क‍िल हेयर स्टाइल बनाने से बालों के उलझने का खतरा रहता है, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है.

जब आप सिर धोएं तो अपने गीले बालों को तौलिए से जोर से न रगड़ें. धीरे धीरे बालों का पानी सुखाएं. इसके अलावा अपने बालों को कुछ महीनों के अंतराल पर ट्रिम जरूर करवाती रहें.

बालों की जड़ों या बीच में से कंघी कभी न करें. इससे बाल और भी ज्यादा टूटने लगते हैं और दोमुंहे बालों की भी समस्या पैदा हो जाती है. बालों को हमेशा पहले नीचे की ओर से कंघी करें और धीरे-धीरे ऐसे ही जड़ों तक जाए. घुंघराले बालों की देखभाल ऐसे ही की जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें - टैटू बनवाने के बाद जरूरी है ये सावधानी, वरना हो जाएंगे परेशान

कर्ली बालों के उलझने का खतरा बहुत रहता है. गलत तरह से बाल बनाने, कंघी करने से ये और उलझ सकते हैं. कर्ली बालों को सुलझाने के लिए हमेशा मोटी कंघी का इस्‍तेमाल करें. कोशिश करें कि बालों के पूरी तरह सूखने से पहले ही उनमें कंघी कर ली जाए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज