होम /न्यूज /जीवन शैली /

विंटर आते ही शुरू हो गई डैंड्रफ की समस्या? इन घरेलू उपायों से हफ्तेभर में पाएं रिलीफ़

विंटर आते ही शुरू हो गई डैंड्रफ की समस्या? इन घरेलू उपायों से हफ्तेभर में पाएं रिलीफ़

टी-ट्री ऑयल डैंड्रफ की समस्या दूर करने में कारगर है.  Image : shutterstock

टी-ट्री ऑयल डैंड्रफ की समस्या दूर करने में कारगर है. Image : shutterstock

Dandruff Home Remedies For Winters : जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग क्‍या क्‍या नहीं करते हैं. लेकिन जैसे ही सर्दियां (Winter) शुरू होती हैं अधिकतर लोगों को डैंड्रफ(Dandruff) की समस्या का सामना करना पड़ता है. अगर अधिक दिनों तक बालों में डैंड्रफ रह जाएं तो इससे सफेद बाल, बालों का झड़ना और रूखे बालों से समस्या से जूझना पड़ सकता है. बहुत से लोग डैंड्रफ की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एंटी डैंड्रफ तेल, शैंपू, हेयर पैक आदि का प्रयोग करते हैं लेकिन कैमिकल से भरे ये प्रोडक्‍ट बालों को डैमेज कर देते हैं. ऐसे में हेयर केयर के लिए घरेलू उपायों (Home Remedies ) की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Dandruff Home Remedies For Winters : सर्दियों  (Winter) में सिर में रूसी यानी डैंड्रफ(Dandruff) का ज्यादा असर होता है. सर्दियों में गर्म पानी में नहाने की वजह से सिर की त्वचा ज्यादा रूखी हो जाती है जिसकी वजह से सिर में डेंड्रफ हो जाते हैं. इसके अलावा सर्दियों में सिर में स्कार्फ और कैप लगाने की वजह से भी सिर को पर्याप्त हवा नहीं मिल पाती जिससे सिर में रूसी बढ़ जाती है. हार्ड शैंपू का प्रयोग भी बालों में रूसी की समस्या का कारण बनता है. रोज रोज शैंपू बदलने और कैमिकल युक्त शैंपू यूज करने से सिर की त्वचा पर असर पड़ता है जिससे रूसी हो जाती है. आमतौर पर ऑयली बाल वालों को सिर में रूसी की समस्या होती है. सिर में तेल के रहने से सिर की त्वचा चिपचिपी हो जाती है जिससे बालों में गंदगी जमा हो जाती है और ये गंदगी ही डैंड्रफ को बुलावा देते हैं. तो आइए हम आज यहां आपको हेयर केयर के लिए बहुत ही आसान घरेलू उपाय बताते हैं जिन्‍हें अपनाकर आप आसानी से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं.

    डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

    1.टी-ट्री ऑयल

    टी-ट्री ऑयल डैंड्रफ की समस्या दूर करने में कारगर है. इसके लिए अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें. आपको चार से पांच बार के इस्तेमाल के बाद ही इसका असर दिखने लगेगा.

    ये भी पढ़ें: साबूदाने और केले का हेयर मास्क बालों की हर समस्या को ऐसे करेगा दूर

    2.सेब का सिरका

     सेब का सिरका भी इस समस्या का समाधान है. इसके लिए आप एक स्‍प्रे बोतल में एक कप पानी और आधा कप सिरका डालकर रखें और बालों की जड़ों में स्‍प्रे करें. आप चाहें तो रात को ऐसा कर सो जाएं और सुबह बालों के धो लें.

    3.नींबू का रस और सूखे संतरे का छिलका

    नींबू का रस और सूखे संतरे के छिलके से भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप 5 से 6 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्‍मच सूखे संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें और उसको बालों की जड़ों मे लगाएं.

    4.नींबू और शहद

    रूसी से निपटने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर बालों पर लगाने से फायदा होता है. नींबू में प्राकृतिक अम्ल होता है जो रूसी को दूर करता है और शहद ड्राइनेस को दूर करने में मदद करता है.

    5.नारियल के तेल में कपूर

    नारियल के तेल में कपूर मिला कर अच्छी तरह से बालों में तथा सिर पर लगाएं. ये तेल भी एक घंटे से ज्यादा न रखें.

    ये भी पढ़ें: घर पर नारियल दूध से ऐसे करें स्पा, बढ़ जाएगी बालों की खूबसूरती और मजबूती

    6.नीम

    डैंड्रफ दूर करने के लिए आप नीम के कुछ पत्‍तों को पानी में कुछ देर उबाल कर ठंडा कर लें और स्‍प्रे बोतल में रखें. इसे रात में बालों में लगाएं और सुबह धो लें.

    7.मेथी

    मेथी फंगल इन्फेक्शन को ठीक करता है और बालों को प्राकृतिक तरीके से कंडीशन करता है.  मेथी के एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करते हैं साथ ही इसमें मौजूद विटामिन्स सूखापन और बालों के झड़ने की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं.

    8.काली मिर्च

    काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है जो बालो में डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करते हैं.

    8.दही

    दही में लैक्टोबैसिलस पैरासेसी बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. ये बैक्टीरिया रूसी की समस्या से आराम दिलाने में मददगार हो सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

    अगली ख़बर