• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • DARK CIRCLE REASON 7 WAYS TO LIGHTEN THE APPEARANCE OF DARK CIRCLES PRA

अंडर आई डार्क सर्कल से हैं परेशान, तो आज ही सुधारें ये 7 आदतें

8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है. इसके अभाव में आंखों के नीचे डार्क सर्कल आ जाते हैं. Image Credit : shutterstock

Ways to Get Rid of Under Eye Dark Circles : आंखों के नीचे काले (Dark Circle) घेरे की समस्‍या आम है. यह जेनेटिक भी हो सकती है और इसका होना हमारी रोजमर्रा की आदतों (Habits) पर भी निर्भर करता है.

  • Share this:
    7 Ways to Get Rid of Under Eye Dark Circles : कोरोना महामारी के कारण अधिकतर लोग घरों पर कॉरन्‍टाइन लाइफ जी रहे है. दफ्तर का काम भी घर से ही हो रहा है. दिन रात स्‍क्रीन टाइम होने की वजह से स्‍ट्रेस (Stress) लेवल कई गुना बढ़ा है. थकावट, तनाव और अनऐक्टिव लाइफ स्‍टाइल (Lifestyle) की वजह से कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्‍याएं लोगों को हो रही हैं जिसका असर आंखों और इसके आप पास की कोमल स्किन पर देखने को मिल रहा है. लोगों के चेहरे पर डार्क सर्कल (Dark Circle) हो रहे हैं जिसकी वजह जेनेटिक होने के साथ साथ तनाव और कई अन्‍य कारण भी हैं. यहां बता रहे हैं कि आखिर हमारी किन आदतों के कारण डार्क सर्कल होते हैं और कैसे इनसे छुटकारा पाया जा सकता  है.

    1.हाइड्रेटेड रहें

    हम घर पर काम के दौरान पानी पीना भूल जाते हैं और लंबे समय तक खुद को हाइड्रेट नहीं करते. जिसका असर हमारी आंखों के आसपास की स्किन पर पड़ता है और काले घेरे होने लगते हैं. ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखें और तरल पदार्थों का खूब सेवन करें. बता दें कि पुरुषों को कम से कम 13 कप और महिलाओं को 9 कप पानी जरूर पीना चाहिए.



    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे



    2.सनस्‍क्रीन का प्रयोग

    घर में रहने के बावजूद हमें सनस्‍क्रीन का प्रयोग करना चाहिए. इनका प्रयोग ना करने पर सूरज की रौशनी और स्‍क्रीन की ब्‍लू लाइट से निकलने वाली यूवी किरणें हमारी स्किन को प्रीमेच्‍योर करती हैं जिससे आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने लगते हैं. ऐसे में रोज मॉश्‍चराइजर के साथ एसपीएफ का प्रयोग जरूर करें.

    3.सोने से पहले मेकअप क्‍लीन करें

    कई महिलाएं रात में सोने से पहले आलस कर जाती हैं और चेहरे से मेकअप बिना हटाए ही सो जाती हैं. जिसकी वजह से फ्रीरेडिकल की समस्‍या स्किन पर बढ़ती है और चेहरे पर रिंकल और डार्क आई सर्कल बनने लगते हैं.

    4.पिलो का करें प्रयोग

    सोते समय अगर आपका सिर उंचा नहीं रहता तो सुबह आंखों में पफीनेस और डार्क सर्कल की समस्‍या बन जाती है. ऐसे में पिल्‍लो का प्रयोग करें.

    5.नींद लें भरपूर

    कम से कम 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है. इसके अभाव में आंखों के नीचे डार्क सर्कल आ जाते हैं.





    इसे भी पढ़ें : फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय, रातभर में ही दिखेगा असर



    6.कॉलिजन रिच फूड का सेवन

    उम्र बढ़ने के साथ उन भोजन को अपने डाइट में शामिल करें जो कॉलिजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाता हो. भोजन में विटामिन सी और आयरन रिच फूड को शामिल करें.

    7.कम नमक खाएं

    उम्र बढ़ने के साथ जहां तक हो सके नमक का सेवन कम करें. इनके अत्‍यधिक सेवन से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल आने लगते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: