डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें

आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने की बड़ी वजह में से एक है डिहाइड्रेशन का होना. Image Credit : Pexels/Ivan Samkov

आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने की बड़ी वजह में से एक है डिहाइड्रेशन का होना. Image Credit : Pexels/Ivan Samkov

दरअसल डार्क सर्कल (Dark Circle) को हटाने की कोशिश करने से पहले हमें यह समझना होगा कि आखिर डार्क सर्कल होते क्‍यों हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 10:30 AM IST
  • Share this:
आंखों के नीचे काला घेरा यानी कि डार्क सर्कल (Dark Circles) किसी को भी हो सकता है. यह महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए ही एक बड़ी समस्‍या है. मुश्किल तब आती है जब डार्क सर्कल की वजह से उम्र ज्‍यादा दिखने लगती है और तमाम कोशिशों के बाद भी इसे ठीक नहीं किया जा सकता. इसे खत्‍म करने के‍ लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. बाजार में भी कई ऐसे उत्‍पाद हैं जो इन्‍हें खत्‍म करने का दावा करते हैं. यही नहीं, इसे ठीक करने के लिए लोग घरेलू उपायों का भी सहारा लेते हैं. लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद भी डार्क सर्कल खत्‍म होने का नाम नहीं लेता. हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, दरअसल डार्क सर्कल को हटाने की कोशिश करने से पहले हमें यह समझना होगा कि आखिर डार्क सर्कल होते क्‍यों हैं. सही वजह (Reason) जानने के बाद ही हम इन्‍हें पूरी तरह ठीक कर सकते हैं. तो आइए इसके होने की 7 वजहें.

1.अत्‍यधिक थकान और नींद की कमी 

जब हम फिजिकली या मेंटली बहुत अधिक थके हुए रहते हैं और आराम नहीं कर पाते तो इसका असर डायरेक्‍ट हमारी स्किन पर पड़ता है. आंखों के चीजे की स्किन बहुत ही सेंसेटिव होती है और बॉडी पर किसी भी तरह के पड़ने वाले स्‍ट्रेस पर यह रिऐक्‍ट करती है जिसकी वजह से यहां की नसें डार्क होने लगती हैं. ऐसे में अगर आप भरपूर नींद लेने लगते हैं और बॉडी की थकान दूर होने लगती है तो धीरे धीरे ये अपने आप गायब हो जाते हैं.

इसे भी पढ़ें : अपनाएं ये 9 टिप्‍स, परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक रहेगी बरकरार
2.अनीमिया का असर

भारतीय महिलाओं में डार्क सर्कल की समस्‍या अधिक देखने को मिलती है इसकी वजह इनका एनिमिक होना है. दरअसल पुरुषों की तुलना में महिलाएं अपने सेहत का ध्‍यान नहीं रखतीं जिस वजह से उनके शरीर में खून की कमी और हेमोग्‍लोबीन का लेवल तुलना में कम होता है. यही नहीं, शरीर में आयरण की कमी और ऑक्‍सीजन लेवल की कमी से भी चेहरे पर डार्क सर्कल और झुर्रियां आने लगती हैं. ऐसे में अपने डाइट में पर्याप्‍त सब्‍जी और डेयरी प्रोडक्‍ट्स को शामिल करना बहुत जरूरी होता है.

3.एलर्जी



कई बार किसी चीज से एलर्जी होने या आंखों में ड्राइनेस  डार्क सर्कल की वजह बनते हैं. जब किसी चीज से एजर्ली होती है तो शरीर बैक्‍टीरिया से बचाव के लिए हिस्‍टामिन रिलीज करता है जिसकी वजह से आंखों के आसपास रेडनेस, पफी आइज, खुजली आदि होती है.हिस्‍टामिन की वजह से कई बार स्किन पर नस उभर जाते हैं. इन्‍हीं में से एक सिम्‍पटम है डार्क सर्कल हो जाना.

4.डिहाइड्रेशन

आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने की बड़ी वजह में से एक है डिहाइड्रेशन होना.जब शरीर पर्याप्‍त पानी स्किन को नहीं उपलब्‍ध करा पाता तो स्किन पर डलनेस और डार्कनेस आने लगती है. इसी वजह से आंखों नीचे डार्क सर्कल दिखने लगते हैं.

5.अधिक धूप में रहना

अगर आप डायरेक्‍ट धूप में जाते हैं तो डार्क सर्कल की समस्‍या तेजी से बढ़ सकती है. ऐसे में स्किन पर पिगमेंटेशन बनता है जिसका सबसे पहले असर आंखों के नीचे की कोमल त्‍वचा पर देखने को मिलता है. दरअसल आंखों के नीचे मेलानिन बहुत ज्‍यादा होते हैं जो धूप के संपर्क में आने से स्किन को डार्क कर देते हैं.

इसे भी पढ़ें : Body Polishing: अब घर पर भी कर सकते हैं बॉडी पॉ‍लिशिंग, स्किन करेगी एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो

6.जेनेटिक

अगर आपके माता पिता में किसी को जेनेटिकली डार्क सर्कल की समस्‍या रही है तो हो सकता है कि बच्‍चे में भी ये समस्‍या आ जाए. इसे ठीक करने के लिए डॉक्‍टर की मदद ली जा सकती है. हालांकि जेनेटिक समस्‍या होने पर इन्‍हें हटाना आसान नहीं होता.

7.आंखों पर अत्‍यधिक जोर पड़ना

कई बार लैपटॉप या मोबाइल पर अत्‍यधिक काम करने की वजह से आंखों पर जोर पड़ता है और वहां की वेन्‍स विजिबल हो जाती हैं. जिसकी वजह से यहां आंखों के आसपास की स्किन डार्क होने लगती हैं.

8.एजिंग

उम्र बढ़ने के साथ आंखों के आस पास काला घेरा या पफीनेस एक नॉर्मल बात है. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है यहां की स्किन पतली होती जाती है. यही नहीं आपके स्किन से फैट और कॉलिजन  भी धीरे धीरे नष्‍ट होता जाता है जिससे स्किन की एलास्टिसिटी कम होने लगती है. जिससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल बनने लगता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज