डेंगू से बचना है तो आज ही डार्क रंग के मोज़े पहनना छोड़ दें

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 12:19 PM IST
डेंगू से बचना है तो आज ही डार्क रंग के मोज़े पहनना छोड़ दें
डेंगू से बचना है तो आज ही डार्क रंग के मोज़े पहनना छोड़ दें

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के पूर्व नेशनल प्रेसिडेंट डॉ. केके अग्रवाल ने बताया कि जो लोग सुबह शाम जॉगिंग करने या टहलने पार्क में जाते हैं उन्हें इस बारे में पहले से सावधान रहने की जरूरत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 12:19 PM IST
  • Share this:
बारिश के मौसम में मच्छरों की तादाद काफी बढ़ जाती है. यही वजह है कि इस मौसम में एक्स्ट्रा सावधानी बरतनी जरूरी है. इस मौसम में डार्क रंग के कपड़े और मोज़े पहनने से बचें. यह डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी का कारण बन सकते हैं. डेंगू एडिज मच्छर के काटने से होता है. यह मच्छर गहरे रंगों के प्रति विशेष रूप से आकर्षित होता है. सबसे ख़ास बात है कि डेंगू का मच्छर ज्यादा ऊंचा उड़ नहीं पाता है. यही वजह है कि डॉक्टर्स का मानना है कि इस मौसम में गहरे रंग के मोज़े नहीं पहनने चाहिए.

इस सिलसिले में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के पूर्व नेशनल प्रेसिडेंट डॉ. केके अग्रवाल ने बताया कि जो लोग सुबह शाम जॉगिंग करने या टहलने पार्क में जाते हैं उन्हें इस बारे में पहले से सावधान रहने की जरूरत है. टहलने जाते वक्त हल्के रंग के और पूरी बांह वाले कपड़े ही पहनें. सफदरजंग अस्पताल के डॉ. जुगल किशोर ने अमर उजाला को बताया कि डेंगू के मच्छर को पहचानना काफी आसान है. यह दूसरे मच्छरों से हटकर दिखाई देता है. यह काफी डार्क रंग का होता है और इसपर सफ़ेद रंग की पट्टियां बनी होती हैं. यह मच्छर साफ पानी में पनपता है. इसलिए बेहतर है कि घर में हफ्ते में दो बार घर में जमा पानी की साफ़ सफाई करते रहना चाहिए.

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की रिपोर्ट के मुताबिक़, गत अगस्त माह में डेंगू के 52 सैंपल पॉजिटिव पाए गए थे. बता दें कि, चूंकि यह मच्छर ज्यादा ऊंचा नहीं उड़ सकता इसलिए ज़्यादातर यह पैरों में ही काटता है. यही वजह है कि इस मच्छर से बचने के लिए फुल पैंट और शूज पहनना एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 12:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...