कर रहे हैं बड़ी उम्र के पार्टनर को डेट? तो जान लें ये बातें

उम्र में लंबे फासले के बावजूद अच्‍छी बॉन्डिंग हो सकती है. Image/shutterstock

उम्र में लंबे फासले के बावजूद अच्‍छी बॉन्डिंग हो सकती है. Image/shutterstock

कई कपल्‍स (Couples) में उम्र का बड़ा अंतर होने के बावजूद उनके रिश्‍ते मजबूती के साथ बने रहते हैं. इसकी वजह यही है कि रिश्‍तों (Relationship) में उम्र के फासले (Age Gap) मायने नहीं रखते.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 11:47 AM IST
  • Share this:
जहां विचार (Thought) मिलते हैं, वहां रिश्‍ते मधुर बने रहते हैं. यही वजह है कि रिश्‍तों (Relationship) में उम्र के फासले (Age Gap) मायने नहीं रखते. आपने अपने आस-पास ऐसे कई कपल्स (Couples) देखे होंगे जिनमें उम्र में लंबे फासले के बावजूद उनके बीच अच्‍छी बॉन्डिंग (Bonding) होती है. उनके रिश्‍ते मजबूती के साथ बने रहते हैं. उम्र में अंतर को लेकर लोगों की अलग अलग राय हो सकती है. हालांकि अगर आप अपनी उम्र से बड़े पार्टनर के साथ डेटिंग कर रहे हैं और रिश्‍ता बनाना चाहते हैं तो इसके भी कई फायदे होते हैं. इसकी वजहै यह हे कि बड़ी उम्र के साथी के पास जीवन का लंबा अनुभव और गहरी समझ होती है. ऐसे में आपको अपने पार्टनर के रूप में एक लायल साथी मिलता है, जो अपनी जिम्‍मेदारियों को अच्छी तरह निभाता है.

कंप्‍टीशन नहीं सिर्फ गहरा जुड़ाव

उम्र में बड़ा अंतर होने का एक फायदा यह भी होता है कि ऐसे रिश्‍तों में आपस में किसी तरह की प्रतिस्पर्धा या तुलना नहीं की जाती. ऐसे में एक-दूसरे की सफलता का आनंद ले सकते हैं और एक दूसरे को आगे बढ़ाने में मददगार हो सकता है. एक ओर जहां आप अपने पार्टनर के जरिये कुछ पुरानी चीजों को जानते हैं, वहीं आप अपने पार्टनर को नए जमाने की चीजों से जोड़ सकते है और इस तरह जीवन का पूरा आनंद ले सकते हैं.

कर सकते हैं शौक पर फोकस
अपने से बड़ी उम्र के मेल पार्टनर के साथ रिश्‍ता होने का एक फायदा आपको यह भी होता है कि इस तरह के रिश्‍ते में रहते हुए आपको अपने पार्टनर के अनुभव का पूरा फायदा मिलता है. अपने साथी के गहरे, लंबे अनुभव के साथ उनके मार्गदर्शन और सलाह से आप अपने करियर या शौक पर फोकस कर सकते हैं और कामयाबी पाने में सफल हो सकते हैं.

खूबसूरती नहीं, प्‍यार तलाशते हैं

उम्र बढ़ने के साथ लोग अपने साथी में उसकी खूबसूरती से ज्यादा समझदारी और अच्छे नेचर को तलाश करते हैं. यही वजह है कि बड़ी उम्र के पार्टनर के साथ रिश्ते आकर्षण और खूबसूरती के मुहताज नहीं होते. ऐसे में रिश्‍तों की शुरुआत ही मजबूती से होती है.



ये भी पढ़ें - ये 4 संकेत बताते हैं कि आपका डेटिंग पार्टनर आपसे कर रहा है धोखा

जीवन में होती है स्‍टेबिलिटी

बड़ी उम्र के पार्टनर के पास जहां गहरा अनुभव, समझ होते हैं, वहीं वह इस उम्र तक करियर में बेहतर मुकाम हासिल कर चुके होते हैं. जीवन में स्‍थायित्‍व होता है. ऐसे में उनके जीवन में संघर्ष कम होते हैं और वे अपने रिश्‍तों को पूरी तवज्‍जो देकर निभाते हैं. साथ ही आपको

इमोशनली और प्रोफेशनली मैच्‍योर

उम्र में बड़ा पार्टनर इमोशनली काफी मैच्योर होता है. वहीं ऐसा साथी इमोशनली और प्रोफेशनली दोनों तरह से ज्यादा स्टेबल होते हैं. लाइफ को बेहतर ढंग से जीने के लिए यह बहुत जरूरी है. वहीं वे मनी मैनेजमेंट को लेकर कहीं ज्‍यादा समझदारी से काम लेते हैं. अगर आपका पार्टनर भी उम्र में आपसे बड़ा है तो यकीनन आपको उनके एक्सपीरियंस से फायदा ही होगा.

सुरक्षा की भावना लाएगी मजबूती

मैच्योर होने की वजह से बड़ी उम्र के पुरुष के साथ रिश्‍ते में रहने से यह फायदा भी होता है कि भविष्‍य को लेकर उनकी योजनाएं स्‍पष्‍ट होती हैं. उनके पास अपने सपनों को पूरा करने के जरिये होते हैं और इस बात को लेकर भी उनका विजन क्लियर होता है कि अपने पार्टनर से वह क्‍या चाहते हैं. ऐसे में वे अपने रिश्‍तों, प्‍यार के प्रति समर्पित होते हैं और सुरक्षा की भावना आपके रिश्‍ते में मजबूती लाती है.

जिम्मेदारियों पर होता है ध्‍यान

अगर आपका पार्टनर आपसे उम्र में बड़ा है, तो इसका एक फायदा यह भी है कि वह अपना करियर सेट होने की वजह से अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को अच्‍छी तरह निभाएगा. वह आपके प्रति ज्‍यादा वफादार रहेगा और ऐसे में रिश्‍तों में मजबूती बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें - इतना भी मुश्किल नहीं है खुश रहना, बस बदल लें अपने जीने का तरीका

बातचीत से सुलझ जाएगी गुत्‍थी

अपने से बड़ी उम्र के साथी के साथ हालांकि कई बार यह समस्‍या हो सकती है कि वह फिजिकल रिलेशन के मामले में आपकी तरह शायद उतना उत्‍साहित न हो, मगर इस स्थिति को आपसी सहमति और बातचीत से अपने मुताबिक बेहतर बनाया जा सकता है. वहीं यह भी हो सकता है कि वह अपने नेचर की तुलना में कहीं ज्‍यादा गंभीर हो. ऐसे में यह आपके ऊपर है कि आप इसे कैसे मैनेज करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज