Home /News /lifestyle /

Diwali Cleaning Tips: दीपावली की सफाई में इन 6 चीजों को तुरंत करें घर से बाहर, तभी होगा मां लक्ष्‍मी का वास

Diwali Cleaning Tips: दीपावली की सफाई में इन 6 चीजों को तुरंत करें घर से बाहर, तभी होगा मां लक्ष्‍मी का वास

दिवाली से पहले घर से टूटी चीजों को फेंक दें. Image Credit : Pexels/ SHVETS production

दिवाली से पहले घर से टूटी चीजों को फेंक दें. Image Credit : Pexels/ SHVETS production

Diwali Cleaning Tips : दिवाली (Diwali) से पहले घर की सफाई (Cleaning) कर रहे हैं तो टूटी हुई तस्वीरों को जरूर घर से हटा दें. वास्तु के अनुसार, यह भी वास्तुदोष उत्पन्न करती हैं.

    Diwali Cleaning Tips : दिवाली (Diwali) से पहले घर की साफ सफाई (Cleaning) की जाती है. कहा जाता है कि अगर घर में किसी भर तरह की गंदगी रह जाए या टूटी फूटी चीजों को नहीं फेंका जाए तो घर में अलक्ष्‍मी का वास होता है और लक्ष्‍मी घर से रूठ कर चली जाती हैं. वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) में ये भी माना जाता है कि पुरानी टूटी और बेकार चीजों से आपका मोह दरअसल घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और सकारात्मकता को कम करता है. इस से बचने के लिए यह बहुत ही जरूरी है कि हम दिवाली से पहले इन्‍हें घर से बाहर करें और अच्‍छी काम की चीजों को ही घर में रखें. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन से पहले घर की किन 10 चीजों को घर से बाहर फेंकना बहुत जरूरी है.

    दिवाली से पहले इन चीजों को करें घर से बाहर

    1.टूटा आइना

    अगर घर में टूटा हुआ आइना रखा है प्रयोग किया जा रहा है तो इसकी वजह से घर में बड़ा दोष आ सकता है. इस दोष की वजह से घर में नकारात्मकता आती है और परिवार के सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है.

    2.टूटा पलंग

    घर में अगर टूटा पलंग प्रयोग में लाया जा रहा है तो यह वैवाहिक जीवन में अशांति या परेशानी ला सकता है. सुख-शांति के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी का पलंग सही सलामत हो.

    इसे भी पढ़ें: सीलिंग फैन अगर हो गया है गंदा तो दिवाली से पहले इस तरह करें क्लीन

    3.खराब घड़ी

    माना जाता है कि अगर घर में खराब या टूटी घडि़यां हैं तो ये आपके परिवार का वक्‍त खराब कर सकती हैं. यही नहीं यह उन्‍नति में भी बाधा बनती है.

    4.टूटी तस्‍वीर

    यदि आपके घर में कोई टूटी हुई तस्वीर है तो इसे भी आज ही घर के बाहर करें. वास्तु के अनुसार यह भी वास्तुदोष उत्पन्न करती है. ये देवी देवताओं की प्रतिमा हो या घर के किसी सदस्‍य की. टूटी तस्‍वीर घर में बिलकुल ना रखें.

    5.टूटा मेन गेट

    यदि घर का मुख्य दरवाजा टूट-फूट रहा हो तो उसे तुरंत ठीक करवा लें. टूटा दरवाजा अशुभ माना जाता है. इसके अलावा घर में टेबल कु‍र्सी या किसी तरह का फर्नीचर भी एकदम सही हालत में होना चाहिए.

    इसे भी पढ़ें: फ्रिज को यूज करते वक्त न करें ये गलतियां, जल्द खराब होने का बढ़ जाता है रिस्क

    6.टूटे बर्तन या खिलौने

    अगर घर में टूटे डिब्बे, खराब खिलौने, बेकार सजावटी सामग्री, टूटी चप्पल आदि हैं तो इन्‍हें दिवाली से पहले घर के बाहर करें. इनकी वजह से घर में कभी भी लक्ष्‍मी का वास नहीं होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Cleaning, Diwali, Diwali 2021, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर