सर्दियों में जरूर खाएं 'मेथी का पराठा', पुरुषों की शारीरिक क्षमता पर ऐसे होता है असर

सर्दियों में जरूर खाएं 'मेथी का पराठा', पुरुषों की शारीरिक क्षमता पर ऐसे होता है असर
मेथी के सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन का प्रोडक्शन भी बेहतर होता है.

मेथी के पराठों (Methi Paratha) को आप ब्रेकफास्ट या लंच किसी भी समय खा सकते हैं. ये पराठे पेट (Stomach) के लिए बेहद हल्के होते है जिनसे इसे पचाना भी बहुत आसान होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : November 30, 2020, 6:21 am IST
  • Share this:

    सर्दियों के मौसम (Winter Season) में हरी पत्तेदार सब्जियों (Green leafy Vegetables) के ढेर सारे विकल्प बाजार में मौजूद होते हैं. वैसे तो बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियां खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता लेकिन अगर आप इनसे कोई स्वादिष्ट डिश बना दें, तो बच्चे-बड़े सब चाव से खा लेते हैं. सर्दियों में आने वाली एक बेहद पौष्टिक साग है मेथी (Methi) और इस मेथी से आप कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं. घरों में मेथी के पराठे सबसे ज्यादा प्रचलित होते हैं. सर्दियों में गुड़ के साथ मेथी के पराठे खाने का आनंद ही कुछ और होता है. मेथी के पत्तों को डालकर बनाए गए पराठे न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि आलू या पनीर के पराठों से ज्यादा हेल्दी भी होते हैं. ये बहुत आसानी से बन भी जाते हैं. आइए आपको बताते हैं सर्दियों में मेथी के पराठे खाने के जबरदस्त फायदे.

    ये भी पढ़ें - नेफ्रोटिक सिंड्रोम: ज्यादातर बच्चों में होती है ये घातक बीमारी

    आसानी से पचता है
    मेथी के पराठों को आप ब्रेकफास्ट या लंच किसी भी समय खा सकते हैं. ये पराठे पेट के लिए बेहद हल्के होते है जिनसे इसे पचाना भी बहुत आसान होता है. मेथी की पत्तियों को पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, इसलिए मेथी के पराठे पेट के लिए बहुत अच्छे होते हैं. मेथी में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है, जो पेट की सामान्य समस्याओं जैसे कब्ज, एसिडिटी, बदहजमी को ठीक करती है और सर्दियों में होने वाली एलर्जी को भी कम करती है.



    पेट देर तक रहता है भरा
    मेथी के पराठे अपने आप में कंप्लीट मील है, इसलिए इसके साथ खाने के लिए आपको अलग से बहुत सारी चीजों की जरूरत नहीं पड़ती है. मेथी के पराठों को आप दही, अचार, गुड़ या चाय के साथ खाकर अपना पेट भर सकते हैं. इससे आपको देर तक भूख भी नहीं लगती है, जिससे आपको कैलोरीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

    कोलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल
    अगर पहले से आपका कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक बढ़ा हुआ है, तो डॉक्टर आपको तेल-घी खाने से मना कर देते हैं. इसलिए ऐसी स्थिति में आपको पराठे को बिना तेल के सूखा ही सेंक कर खाना चाहिए. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य है, तो आप हल्के तेल से सिंका हुआ पराठा खा सकते हैं. खास बात ये है कि मेथी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद है. मेथी से बनी डिश के सेवन से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बेहतर रहता है. साथ ही ब्लड प्रेशरकंट्रोल में रहता है और शरीर स्वस्थ रहता है.

    ये भी पढ़ें - जानिए क्या है कीगल एक्सरसाइज, यौन संबंधों को बेहतर बनाने में है फायदेमंद

    ब्रेस्टफीड के लिए फायदेमंद
    मेथी के सेवन से महिलाओं में ब्रेस्टमिल्क का प्रोडक्शन बढ़ता है. इसलिए जो महिलाएं अपने बच्चों को ब्रेस्टफीड कराती हैं, उनके लिए भी मेथी का पराठा खाना या मेथी की सब्जी खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है.

    पुरुषों की शारीरिक क्षमता बढ़ाता है
    मेथी के सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन का प्रोडक्शन भी बेहतर होता है. ये हॉर्मोन पुरुषों की शारीरिक क्षमता और हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा ये हॉर्मोन पुरुषों की सेक्शुअल क्षमताओं को भी बढ़ाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)