Home /News /lifestyle /

पराठे की अलग-अलग वैराइटीज़ करना है ट्राई तो अशोक विहार में 'पंडित जी पराठे वाला' पर पहुंचें

पराठे की अलग-अलग वैराइटीज़ करना है ट्राई तो अशोक विहार में 'पंडित जी पराठे वाला' पर पहुंचें

यहां वेज और अंडा पराठा दोनों ही काफी पसंद किये जाते हैं.

यहां वेज और अंडा पराठा दोनों ही काफी पसंद किये जाते हैं.

Delhi Food Outlets: दिल्ली की बात हो और पराठे का जिक्र न आए ऐसा कैसे हो सकता है. यहां पराठे के शौकीन लोगों के लिए कई ठिये आसानी से मिल जाते हैं. आज हम आपको अशोक विहार के एक ऐसे ही ठिये पर लेकर जा रहे हैं जहां पराठों की वैराइटीज़ की लंबी रेंज है. यहां वेज और अंडा पराठा दोनों की काफी पसंद किए जाते हैं. इस दुकान का संचालन 1975 से किया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

Delhi Food Outlets: पराठा एक ऐसी डिश है, जिसे किसी भी वक्त और किसी भी मौसम में खाया जा सकता है. सुबह नाश्ते में मक्खन और अचार के साथ इसका स्वाद शानदार हो जाता है. दोपहर को पराठा, दही और सब्जी आपके पेट के साथ आत्मा को भी तृप्त कर सकती हैं तो रात को सूखी सब्जी या भरवां पराठा आपको आनंद दे सकता है. पराठा एक ऐसा आइटम है जो हम भारतीयों को खूब भाता है. देश के किसी भी राज्य में चले जाइए, वहां किसी न किसी रूप में पराठे के दर्शन हो जाएंगे. आज हम आपको पराठे की ऐसी ही एक पुरानी दुकान पर लेकर चल रहे हैं. जिसके पराठे खासे मशहूर हैं. इस दुकान की एक और विशेषता है कि अंडे का पराठा भी खासी विविधता लिए हुए है.

वेज व अंडे के पराठो की वैरायटी की भरमार

नॉर्थ दिल्ली में अशोक विहार इलाका रहने के लिहाज से सुकून भरा माना जाता है. यहां शानदार फ्लैट्स हैं तो मार्केट भी. इसी अशोक विहार फेज-2 के कम्यूनिटी सेंटर में ‘पंडिज जी पराठे वाला’ की दुकान है.
सालों पुरानी दुकान है, इसलिए स्वाद के मामले में सानी नहीं है. अब पराठों की वैरायटी सुन लीजिए. साद पराठा तो है ही, साथ में आलू, आलू-प्याज, गोभी, मूली, प्याज, पनीर, पनीर-प्याज, गोभी-प्याज, मूली-प्याज और मिक्स पराठा मौजूद है.

paratha

अशोक विहार फेज-2 के कम्यूनिटी सेंटर में ‘पंडिज जी पराठे वाला’ की दुकान है.

यहां पर अंडे पराठे और उसकी वैरायटी की भरमार है. अमूमन आप किसी दुकान पर जाएंगे तो वहां अंडे का पराठा ही मिलेगी, लेकिन यहां पर सादा अंडा पराठा, आलू-अंडा, गोभी-अंडा, मूली-अंडा, प्याज-अंडा, पनीर-अंडा पराठा, पनीर-प्याज-अंडा से लेकर मिक्स अंडा पराठा मौजूद है.

इसे भी पढ़ें: देसी घी में तवे पर फ्राई मटन व चिकन चाप खाने में है जानदार, सब्जी मंडी घंटाघर चौक पर ‘बबलू स्नैक्स’ पर लें मजा

मक्खन, अचार, चटनी बढ़ा देते हैं स्वाद

आप किसी भी पराठे का ऑर्डर दीजिए, वह तवे पर सिकता और धुआं छोड़ता दिखाई देगा. कुछ देर में आपके आगे पराठा पेश कर दिया जाएगा. असल में यहां पर सेल्फ सर्विस सिस्टम है. आपको खुद ही पराठा लेना होगा. इन पराठों के साथ मक्खन की छोटी टिक्की, तीखी हरी व लाल चटनी, कटी प्याज व सीजनल अचार होगा. इन पराठों में मसालों के साथ स्टफिंग इतनी ज्यादा है कि आपको वैसे ही खाने में मजा आ जाएगा, लेकिन साथ में दिए गए यह सामान इसके स्वाद को कई गुना बढ़ा देते हैं. गरम-गरम ये पराठे अलग ही आनंद देते हैं.

इसे भी पढ़ें: दिल वाली टिक्की देखकर ही खाने का होने लगेगा मन, स्वाद लेने करोल बाग इलाके में ‘सिंधी कॉर्नर’ पर आएं

कुछ लोग तो अंडे की भुर्जी के साथ पराठे खाने का मजा लेते हैं. उनका कहना है कि मुंह में इनका स्वाद अलग ही बन पड़ता है. वेज पराठे की कीमत 40 रुपये से 79 रुपये तक है जबकि अंडे और उसकी वैरायटी के पराठे की कीमत 75 रुपये से 105 रुपये के बीच है.

1975 से मिल रहे हैं पराठे

इस दुकान पर खाने-पीने की और भी वैरायटी हैं, लेकिन दुकान के नाम के अनुरूप पराठा ही लोगों की पहली पसंद है. इस दुकान को वर्ष 1975 में पराक्रम सिंह व हाकम सिंह नाम के दो भाइयों ने खोला था. शुरू में पराठे ही चलते थे. बाद में खाने-पीने की और वैरायटी बढ़ा दी गई. बाद में दुकान की कमान इनके बेटों अनिल कुमार, सुनील कुमार और रवि कुमार ने संभाली. वर्ष 2013 परिवार ने आपसी रजामंदी से बंटवारा कर लिया. पास में ही ‘पंडित जी पराठा हट’ के नाम से रवि कुमार ने दुकान खोल ली. मजेदार बात यह है कि दोनों दुकानें खूब चल रही हैं. यह दुकान सुबह 6 बजे खुल जाती है और सामान्य दिनों में रात 12 तक पराठों का स्वाद लिया जा सकता है. अवकाश कोई नहीं है. नजदीकी मेट्रो स्टेशन कोई नहीं है. लेकिन मॉडल टाउन स्टेशन से रिक्शे के जरिए यहां तक पहुंचा जा सकता है.

Tags: Food, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर