Home /News /lifestyle /

छोले-भटूरे के साथ कुल्हड़ वाली लस्सी है लाजवाब, तिलक नगर में 'पंडित जी' के पास आएं

छोले-भटूरे के साथ कुल्हड़ वाली लस्सी है लाजवाब, तिलक नगर में 'पंडित जी' के पास आएं

इस दुकान की खासियत है कि यहां मिलने वाले फूड आइटम की कीमत काफी कम है.

इस दुकान की खासियत है कि यहां मिलने वाले फूड आइटम की कीमत काफी कम है.

Delhi NCR Food Outlet: दिल्ली के हर बाजार, मार्केट, सड़क पर आपको छोले भटूरे बिकते नजर आएंगे. यूं तो पंजाबी बहुल वेस्ट दिल्ली इलाका नॉनवेज स्ट्रीट फूड के लिए मशहूर है. लेकिन यहां पर कुछ ऐसी दुकानें हैं जो शाकाहारी भोजन में अपना जलवा बनाए हुए हैं. ऐसी ही एक दुकान में तिलक नगर स्थित जेल रोड पर ‘पंडित जी’ छोले-भटूरे वाले मशहूर हैं. यहां के छोले भटूरे के अलावा इस दुकान के छोले-चावल भी लोगों को अपनी ओर खींचते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    (डॉ. रामेश्वर दयाल)

    Delhi NCR Food Outlet: अगर हम यह कहें कि छोले-भटूरे (Chole Bhature) दिल्ली का राजकीय व्यंजन है, तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. यह सर्व-सुलभ भोजन है और दिल्ली के हर बाजार, मार्केट, सड़क पर आपको बिकता नजर आएगा. यह एक ऐसा व्यजंन है जिसके स्वाद में सालों से कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है. बस इतना हुआ है कि भटूरों में पनीर के बजाय दाल की पिट्ठी भर दी गई और छोलों को कम या ज्यादा मसालेदार बना दिया गया. इसके बावजूद कुछ आउटलेट पर छोले-भटूरे नाम और स्वाद से ही बिकते हैं. वहां लोग इन्हें खाने के लिए खिंचे चले आते हैं. जिस आउटलेट पर इस डिश के साथ अगर कुल्हड़ वाली लस्सी हो तो फिर स्वाद के क्या कहने. पहले छोले-भटूरे जैसे भारी-भरकम डिश को खाइए और फिर उसे हजम करने के लिए स्वादिष्ट लस्सी का कुल्हड़ गटक जाइए. पेट का हाल नॉर्मल. आज हम आपको ऐसी ही एक दुकान पर लिए चलते हैं, जहां गरमा-गरम छोले-भटूरे के साथ कुल्हड़ वाली लस्सी मन को मोहती है.

    सीमित मेन्यू लेकिन स्वाद लाजवाब
    यूं तो पंजाबी बहुल वेस्ट दिल्ली इलाका नॉनवेज स्ट्रीट फूड के लिए मशहूर है. लेकिन यहां पर कुछ ऐसी दुकानें हैं जो शाकाहारी भोजन में अपना जलवा बनाए हुए हैं. ऐसी ही एक दुकान में तिलक नगर स्थित जेल रोड पर ‘पंडित जी’ छोले-भटूरे वाले मशहूर हैं. इस दुकान का मैन्यू बहुत ही सीमित है. छोले-भटूरे, छोले-चावल और कुल्हड़ वाली लस्सी. जब भी आप यहां पहुंचेगें, आपको हर माल गरमा-गरम तैयार होता दिखाई देगा. चूंकि मैन्यू बहुत ही सीमित है तो ‘पंडित जी’ ने अपने व्यंजनों का स्वाद इतना अलग और जानदार बना दिया है कि लोग खाने के लिए खिंचे चले आते हैं. यहां मिलने वाले भोजन की कीमत भी बहुत अधिक नहीं है और स्वाद भी बेहतर है, इसलिए आप जब भी वहां पहुंचेंगे, लोग भोजन करते नजर आ जाएंगे.

    इसे भी पढ़ें: पिज्जा, मैकरोनी, वेज कीमा के समोसे खाने हैं, तो पालम में ‘रामजी वैरायटी समोसा’ पर आएं

    छोले-भटूरे के साथ पुदीने-धनिए की चटनी
    आप छोले-भटूरे का ऑर्डर देंगे. देखेंगे कि कड़ाही में गरम होते तेल में भटूरा तैरता दिखाई देगा. इस भटूरे में मसालों और हरा धनिया वाले पनीर का स्टफ्ड भरा जाता है. कड़ाही से भटूरा फूला हुआ ही निकलेगा. इसके साथ जो छोले सर्व किए जाते हैं, उनका स्वाद खासा चटपटा और हलका खट्टा होगा, क्योंकि इसमें खास मसालों के साथ आमचूर का सेवन किया जाता है. मसालेदार आलूओं के टुकड़ों के साथ गरमा-गरम छोले, साथ में भटूरे के साथ कटी प्याज, पुदीने-धनिए की चटनी, मसालेदार हरी मिर्च और सीजनल अचार समां बांध देगा.

    भठूरे में मसालों और हरा धनिया वाले पनीर का स्टफ्ड भरा जाता है.

    इस दुकान के छोले-चावल भी लोगों को अपनी ओर खींचते हैं.

    खाते ही महसूस होगा कि कुछ अलग सी बात है. साथ में लस्सी चाहिए तो वह भी उपलब्ध है. मीठी लस्सी कुल्हड़ में मिलेगी और नमकीन लस्सी गिलास में. खाइए-पीजिए और शरीर और पेट को भरा-भरा सा महसूस कीजिए. छोले-भटूरे की प्लेट 65 रुपये की है. मीठी लस्सी 40 की और नमकीन लस्सी 30 रुपये में मिलती है. ये ‘फुल मील’ आपको खासी संतुष्टि देगा.

    यहां मीठी लस्सी 40 की और नमकीन लस्सी 30 रुपये में मिलती है.

    यहां मीठी लस्सी 40 की और नमकीन लस्सी 30 रुपये में मिलती है.

    मजेदार है छोले-चावल
    इस दुकान के छोले-चावल भी लोगों को अपनी ओर खींचते हैं. चावलों से भरी प्लेट के ऊपर आलू व छोलों की लेयर, साथ में अचार, चटनी, कटी प्याज और टमाटर का एक टुकड़ा अलग ही दिखाई देगा. खाते वक्त लगेगा कि इस डिश में देसीपन है, जो खाने में अलग ही मजा देता है. छोले-चावल की प्लेट भी 65 रुपये की है. डेढ़ साल पहले इस दुकान को हितेश शर्मा ने शुरू किया. इससे पहले उन्होंने बड़े आउटलेट पर काम कर इस व्यंजन के गुर सीखे और कम लागत पर लोगों को परोसना शुरू कर दिया. दुकान चल निकली. सुबह 8 बजे छोले-भटूरे, चावल मिलने शुरू हो जाते हैं और 4:30 बजे तक काम जारी रहता है. कोई अवकाश नहीं है.

    नजदीकी मेट्रो स्टेशन: तिलक नगर

    Tags: Food, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर