Home /News /lifestyle /

वड़ा पाव की अलग-अलग वैराइटीज़ करना है ट्राई? दिल्ली-एनसीआर में 'अर्बन वड़ा पाव' के आउटलेट पर आएं

वड़ा पाव की अलग-अलग वैराइटीज़ करना है ट्राई? दिल्ली-एनसीआर में 'अर्बन वड़ा पाव' के आउटलेट पर आएं

दिल्ली एनसीआर में इन आउटलेट्स पर मुंबई जैसे वड़ा पाव का स्वाद मिलेगा.

दिल्ली एनसीआर में इन आउटलेट्स पर मुंबई जैसे वड़ा पाव का स्वाद मिलेगा.

Delhi NCR Food Outlets: वड़ापाव (Vada Pav) का नाम सुनते ही महाराष्ट्र खास तौर पर मुंबई की याद आ जाती है. आप अगर राजधानी दिल्ली में भी मुंबई स्टाइल का वड़ा पाव (Mumbai Vada Pav) खाना चाहते हैं तो आपकी ये इच्छा आसानी से पूरी हो सकती है. दिल्ली एनसीआर में अर्बन वड़ा पाव (Urban Vada pav)के आउटलेट्स पर मिलने वाली वड़ा पाव की वैराइटीज आपको चौंका देंगी. यहां 18 से ज्यादा वेज वड़ा पाव की वैराइटीज़ हैं, वहीं 6 नॉनवेज वड़ा पाव हैं. सबसे बड़ी बात है कि यहां के वड़ा पाव का स्वाद आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगा.

अधिक पढ़ें ...

    Delhi NCR Food Outlets:(डॉ. रामेश्वर दयाल) वड़ा पाव (Vada Pav) को महाराष्ट्र विशेषकर मुंबई का फास्ट फूड (Fast Food) माना जाता है. पाव के बीच में वड़ा (टिक्कीनुमा) रखो, मसाले, चटनी डाल दो और खाने के लिए है तैयार. यह डिश अब दिल्ली में भी आसानी से उपलब्ध है. चूंकि दिल्ली देश की राजधानी है इसलिए इस डिश को कुछ अलग तो बनाना ही होगा. इसके लिए वड़ा पाव की वैरायटी तो बढ़ायी ही गई, साथ ही उसे नॉनवेज में भी तब्दील कर दिया गया. आज हम आपको दिल्ली-एनसीआर के ऐसे आउटलेट पर लिए चल रहे हैं, जहां वड़ा पाव की करीब दो दर्जन वैरायटी हैं, लेकिन स्वाद पूरे तौर पर मुंबइया है. उसका कारण यह है कि एक युवा द्वारा स्टार्टअप के रूप में शुरू की गई इस आउटलेट में स्वाद को महाराष्ट्र का तड़का लगाने के लिए उसके मसाले मुंबई से ही मंगाए जाते हैं. आप चाहे तो इनके वड़ा पाव आउटलेट्स पर जाकर चख सकते हैं, या घर पर भी मंगा सकते हैं.

    वेज वड़ा पाव की 18 वैरायटी तो नॉनवेज के 6 स्वाद

    ये फ्रेंचाइजी आउटलेट्स तीन साल पहले ही शुरू की गई और लोगों को पसंद आ गई. इन आउटलेट्स का नाम है ‘अर्बन वड़ा पाव’ (Urban Vada Pav). इसकी चार आउटलेट्स दिल्ली-एनसीआर में चल रही है. यहां वड़ा पाव की इतनी वैरायटी है कि समझ नहीं आता कि क्या खाया जाए और क्या छोड़ा जाए. इन आउटलेट्स पर वेज वड़ा पाव की 18 वैरायटी है, जिनमें खालिस मुंबई से लेकर तंदूरी, चटपटा, क्रिस्पी, सुप्रीम, मक्का, चीज़ आदि शामिल हैं. इसके अलावा नॉनवेज (चिकन) के भी 6 स्वाद मौजूद हैं. इनमें कीमा, मसाला, ग्रिल, तंदूरी आदि शामिल है.

    इन आउटलेट्स पर वेज वड़ा पाव की 18 वैरायटी है.

    इन आउटलेट्स पर वेज वड़ा पाव की 18 वैरायटी है.

    आउटलेट्स वाले पूरे विश्वास से कहते हैं कि इन सभी वड़ा पाव में पूरी तरह से मुंबई का स्वाद ही मिलेगा. उसका कारण यह है कि तैयार वड़ा पाव में जो मसाला छिड़का जाता है, वह मुंबई की एक कंपनी से लिया जाता है. इसके अलावा पाव के मसाले भी वहीं से मंगाए जाते हैं. इसलिए स्वाद में अलग ही फ्लेवर होगा.

    इसे भी पढ़ें: छोले-भटूरे के साथ कुल्हड़ वाली लस्सी है लाजवाब, तिलक नगर में ‘पंडित जी’ के पास आएं

    दिल्ली एनसीआर में हैं 4 आउटलेट्स

    असल में वड़ा पाव में पाव तो सामान्य बन ही होता है, लेकिन स्वाद तो वड़ा से ही आता है. इसी में अलग अलग स्वाद डालकर उसे ग्रिल, फ्राई, तंदूरी किया जाता है. पेश करते समय स्पेशल मसाले (चिली-गार्लिक पाउडर) के अलावा कभी म्यूनिज और अन्य स्वाद डाल दिए जाते हैं. वेज वड़ा पाव की कीमत 30 रुपये से लेकर 79 रुपये तक है तो 59 से 85 में नॉनवेज वड़ा पाव का मजा लिया जा सकता है. दिल्ली-एनसीआर में ‘अर्बन’ के चार आउटलेट्स हैं, इनमें कमला नगर, उत्तम नगर, लक्ष्मी नगर व डीएलएफ गुड़गांव शामिल हैं. पूरे देश में इनके 20 से अधिक आउटलेट्स हैं. असल में यह सारी मेहनत युवा रमणेश प्रताप सिंह की है, जिन्होंने स्टार्टअप के रूप में वड़ा पाव को शामिल किया.

    पूरे देश में इनके 20 से अधिक आउटलेट्स हैं.

    पूरे देश में इनके 20 से अधिक आउटलेट्स हैं.

    इस तरह स्टार्टअप का आया ख्याल

    उनका कहना है कि इस बिजनेस में आने का एक कारण है. कानपुर से कॉलेज की पढ़ाई करने के बाद वह दिल्ली यूनिवर्सिटी इलाके (मुखर्जी नगर) में कॉम्पीटिशन की तैयारी के लिए रहने आ गए. लेकिन उन्होंने देखा कि स्टूडेंट्स को खाने के लिए सस्ता व जल्दी मिलने वाला खाना नहीं मिल रहा है. रात को तो छात्र खासे परेशान रहते थे. इस दौरान उन्होंने मैक्डी (Mcdonald’s) व स्टारबक्स (Starbucks) में नौकरी की और खाना बनाने, सर्व करने और पहुंचाने के गुर सीखे. इसके बाद उन्होंने पहला आउटलेट मुखर्जी नगर में ही खोला. दोस्त जुड़ते गए ओर फ्रेंचाइजी का दायरा बढ़ता गया. इनके आउटलेट्स पर कोई अवकाश नहीं रहता है. सुबह 10:30 से लेकर देर रात 3 बजे तक वड़ा पाव का मजा लिया जा सकता है.

    Tags: Delhi, Food, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर