• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • DELHI UNLOCK FROM TODAY BE CAREFUL AND FOLLOW THESE TIPS WHEN YOU GO OUTSIDE PUR

Delhi Unlock: आज से दिल्ली में अनलॉक शुरू, बाहर निकलने पर ऐसे बरतें सावधानी

भीड़भाड़ वाली जगहों से दूरी बनाएं. Image-shutterstock.com

Delhi Unlock: अनलॉक-1 में सरकार ने सिर्फ निर्माण गतिविधियों और औद्योगिक इकाइयों को छूट दी है. छूट के साथ ही दिल्ली सरकार ने कोविड (Covid) संक्रमण को रोकने के लिए कई दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिसका पालन अनिवार्य होगा.

  • Share this:
    Delhi Unlock: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते 20 अप्रैल 2021 से दिल्ली के लोग अपने घरों में बंद थे. कोरोना संक्रमण पर रोकथाम के लिए दिल्ली में लॉकडाउन लगाया गया था. संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए बार बार हैंडवॉश या सैनिटाइजर से हाथों को साफ करने, ट्रिपल लेयर का मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को अपनाने के लिए कहा जा रहा है. लॉकडाउन के 41 दिन बाद दिल्ली आज से अनलॉक हो रही है. अनलॉक-1 में सरकार ने सिर्फ निर्माण गतिविधियों और औद्योगिक इकाइयों को छूट दी है. वही औद्योगिक इकाइयां चलेंगी जो सरकार की ओर से मंजूरी क्षेत्र में चल रही होंगी. छूट के साथ ही दिल्ली सरकार ने कोविड संक्रमण को रोकने के लिए कई दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिसका पालन अनिवार्य होगा. वहीं, बाजार, मॉल, मेट्रो फिलहाल बंद रहेंगे. सात दिन बाद लॉकडाउन से राहत पर दोबारा विचार किया जाएगा. आइए जानते हैं अनलॉक में बाहर निकलने पर आपको कौन से नियमों को अपनाना होगा.

    कर्मचारियों-मजदूरों के लिए ई-पास जरूरी
    दिल्ली सरकार ने कहा है कि जिन दो क्षेत्र को छूट दी गई है अगर कर्मचारी उसी परिसर में रहकर काम करते हैं तो किसी ई-पास की जरूरत नहीं होगी. अगर उन्हें घर से फैक्ट्री तक जाने के लिए सफर करना है तो उन्हें ई-पास बनवाना होगा.

    इसे भी पढ़ेंः ऐसा होना चाहिए आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट, इन खास चीजों का जरूर करें सेवन

    कोरोना की होगी रैंडम जांच
    दिल्ली सरकार ने स्थानीय प्रशासन को कहा है कि जहां-जहां सोमवार को अनलॉक की सुविधा दी गई है वहां काम करने वाले लोगों की रैंडम जांच होनी चाहिए. यह जांच आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन किट दोनों से होगी, जिससे संक्रमित को समय रहते चिन्हित कर संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

    आरोग्य सेतू एप का करें इस्तेमाल
    इस समय अपने फोन पर आरोग्य सेतू एप का इस्तेमाल जरूर करें. इस एप में कोरोना संक्रमण से लेकर वैक्सीनेशन तक की सभी प्रकार की जानकारी मौजूद रहती है. आप इसमें खुद का सेल्फ एसेसमेंट भी कर सकते हैं. इससे पता चलेगी कि आपके आसपास कोरोना से पीड़ित कितने लोग हैं.

    ऑफिस जाने वाले कर्मचारी बरतें ये सावधानी

    -भीड़भाड़ वाली जगहों से दूरी बनाएं. सहकर्मियों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए बात करें. अनिवार्य रूप से मास्क और ग्लव्स पहने रहें. बार-बार हाथों को सैनिटाइजर से साफ करते रहें. रेलिंग, दरवाजों के हैंडल, लिफ्ट के बटन और पैसों को छूने के बाद हाथों की सफाई जरूर करें. ऑफिस पहुंचने के लिए पब्लिक वाहनों का इस्तेमाल करने से बचें.

    -एकसाथ दो या चार से अधिक लोग लिफ्ट का इस्तेमाल न करें. लिफ्ट अगर भरी हुई हो तो उसका इस्तेमाल करने से बचें. ऑफिस में सीढ़ियों का ही ज्यादा इस्तेमाल करें लेकिन हैंड रेलिंग को छूने से बचें.

    -वर्क प्लेस पर अपने डेस्क को साफ रखें. इसे साफ रखने के लिए हैंड सैनिटाइजर, वाइप्स और डिस्इंफेक्टेंट टिश्यूज़ का इस्तेमाल करें. काम शुरू करने से पहले की-बोर्ड, कम्प्यूटर स्क्रीन और माउस जैसी चीजों को साफ कर लें.

    -अगर आप शारीरिक रूप से बीमार महसूस कर रहे हैं तो ऑफिस जाने से बचें. सर्दी-जुकाम और खांसी होने पर अनिवार्य रूप से मास्क पहने. टिश्यूज का इस्तेमाल करें और इस्तेमाल के बाद उन्हें ढक्कन लगे कूड़ेदान में फेंके.

    -ऑफिस जाने वाले कर्मचारी कैंटीन या फूड कोर्ट की बजाय घर का बना खाना खाएं. हो सके तो घर के ही बर्तनों का इस्तेमाल करें. अपने हाईजीन का पूरी तरह से ख्याल रखें.

    स्टोर में सामान खरीदते वक्त बरतें सावधानी

    -कोरोना के संक्रमण को देखते हुए और लगातार बढ़ते मामलों की संख्या को देखते हुए इस समय कपड़े, ज्वैलरी, कॉस्मेटिक या डेकोरेटिव आइटम खरीदने से बचें. किचन का ऐसा सामान खरीदें जिसे चाहकर भी अनदेखा नहीं किया जा सकता.

    -इन चीजों की खरीदारी करने के लिए आपको किराना स्टोर, ग्रॉसरी स्टोर और शॉप्स पर जाना ही होगा. जब भी सामान लेने के लिए स्टोर जाएं तो आप वहां रखें शॉपिंग बास्केट्स और कार्ट्स का उपयोग करने से बचें. बेहतर होगा कि आप घर से ही अपना शॉपिंग बैग लेकर जाएं और उसी का इस्तेमाल करें.

    -अगर आपको बड़ा सामान खरीदना है या सामान की मात्रा अधिक है तो इस स्थिति में भी आप शॉपिंग बास्केट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. आप कार्ट को सेकंड ऑप्शन के रूप में चुन सकते हैं. इसके हैंडल को हाथ लगाने से पहले सैनिटाइज जरूर कर लें क्योंकि इनका इस्तेमाल करने के बाद इन्हें सही तरीके से सैनिटाइज करना संभव नहीं है.

    -दरअसल हर दिन बास्केट के हैंडल को सैनिटाइज करना या हर ग्राहक के इस्तेमाल करने के बाद हर बास्केट को सैनिटाइज किया जाना ग्रॉसरी स्टोर मैनेजमेंट के लिए भी संभव नहीं है. जबकि कार्ट्स के हैंडल को सैनिटाइज करना तो खुद आपके लिए भी आसान है क्योंकि मार्केट जाते समय आपको सैनेटाइजर तो अपने साथ लेकर जाना ही है.

    -स्टोर जाने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आप अपने साथ एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड लेकर जा रहे हों. जितना संभव हो सके कैश में लेन-देन करने से बचें. ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन चुनें.

    -मार्केट जाने से पहले जरूरी सामान की लिस्ट बनाकर ले जाएं और स्टोर रूम में काउंटर पर उस सामान की उपलब्धता जानने के बाद ही आगे बढ़ें. इससे आपका समय भी खराब नहीं होगा और आप लोगों के गैरजरूरी संपर्क से भी बचे रहेंगे.

    -सामान की खरीदारी करने के बाद ग्रॉसरी स्टोर से बाहर आते ही आपको सबसे पहले अपने हैंड सैनिटाइज करने हैं ताकि अंदर खरीदारी के दौरान यदि आपके हाथों पर वायरस आ भी गया हो तो वो खत्म हो जाए.

    -यदि संभव हो तो स्टोर से बाहर आने के बाद थोड़ी देर खुली हवा में सांस लें और खुद को मेंटली रिलैक्स करें. गर्मी बहुत अधिक है इसलिए अपने साथ लाए हुए पानी का सेवन करें. इससे शरीर को हाइड्रेट और इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखने में मदद मिलती है.

    -घर आने के बाद आप सबसे पहले उन बैग्स को धुलने के लिए डाल दें, जिनमें आप सामान लेकर आए हैं. इसके बाद अपने हाथ अच्छी तरह साफ करें और फिर लाए हुए सामान को सैनिटाइज करें. इसके लिए आप किसी अच्छे डिटर्जेंट या सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    -तैयार लिक्विड में कपड़ा भिगोकर बाहर से लाए गए सभी पैकेट्स को उससे अच्छी तरह साफ करें. इसके बाद सामान को अलमीरा या कंटेनर्स में रखने से पहले कम से कम 20 मिनट बाहर ही रहने दें क्योंकि कई बार वाइप करने के बाद भी कोरोना के संक्रमण को पूरी तरह खत्म होने में 10 से 15 मिनट का समय लग जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में घर में रहने से बढ़ रहा है स्ट्रेस ? इन 3 टिप्स को करें फॉलो

    -यह सब सामान क्लीन करने के बाद बेहतर होगा कि आप अच्छी तरह नहा लें. इसके बाद साफ कपड़े पहनें और कोई हेल्दी ड्रिंक या फूड का सेवन करें. इससे शरीर की एनर्जी वापस आएगी और आप खुद को मेंटली-फिजिकली रिलैक्स अनुभव कर पाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)