अपना शहर चुनें

States

कभी कम नहीं होती शिलाजीत की डिमांड, आइए जानें ये बनता कैसे है

कई रोगों के इलाज में शिलाजीत का इस्‍तेमाल होता है.
कई रोगों के इलाज में शिलाजीत का इस्‍तेमाल होता है.

दवा के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शिलाजीत (Shilajit) की डिमांड कभी कम नहीं होती. इसमें कई रोगों को दूर करने की शक्ति भी होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 1:32 PM IST
  • Share this:
शरीर में स्फूर्ति (Energy) और ताकत बढ़ाने की बात हो तो सबसे पहले जिक्र होता है शिलाजीत (Shilajit) का, जिसकी डिमांड कभी कम नहीं होती. ये एक ऐसी दवा के तौर पर सामने आता रहा है, जिसको बड़ी-बड़ी कंपनियों के लेबल के साथ मेडिकल स्टोर से भी लिया सा सकता है और किराने की दुकान से भी, लेकिन ये बनता कैसे है ये शायद ही कोई जानता हो. आइये हम बताते हैं.

ऐसे बनता है शिलाजीत
बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक शिलाजीत, जैसा कि इसका नाम है, ये शिलाओं यानी चट्टानों में पाया जाता है. खासकर तिब्बत, हिमालय और गिलगिट क्षेत्र की कुछ खास तरह की चट्टानों में. गाढ़े भूरे रंग की इस पत्थरनुमा चीज़ को तलाशना भी बहुत आसान नहीं होता.

धातुओं और पौधों के घटकों से मिलकर तैयार हुई इस चीज़ को उसकी विशेष प्रकार की गंध से पहचाना जाता है. चट्टान से निकाल कर इसको साफ़ किया जाता है और छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ा जाता है. इसके बाद इसको निश्चत मात्रा के पानी में तब तक घुमाया जाता है जब तक ये घुल नहीं जाता. फिर कुछ घंटे बाद पानी की सतह से गंदगी को हटाया जाता है.
ये भी पढ़ें - डायबिटीज के मरीजों का ब्‍लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, अपनाएं ये तरीके



आखिर में इस पानी से हानिकारक तत्वों को छानकर अलग किया जाता है. इस पानी को एक हफ़्ते तक ऐसे ही रखा जाता है. जब पानी का रंग बिलकुल काला हो चुका होता है तब ये माना जाता है कि शिलाजीत पूरी तरह पानी में घुल चुका है.इसके बाद शिलाजीत के पानी को एक शीशे से बने हुए खास तरह के बर्तन में रखा जाता है. तकरीबन एक महीने तक उसका पानी सूखता रहता है. इस कार्य में लगभग डेढ़ महीने का समय लग जाता है. तब जाकर ये तैयार होता है. अच्छे शिलाजीत में आयरन, ज़िंक, मैग्नीशियम समेत 85 प्रकार के खनिज तत्व पाए जाते हैं. भारत में 10 ग्राम शिलाजीत 300 रुपये से लेकर 600 रुपये तक बेचा जाता है.

ये भी पढ़ें - Digital detox: बेहतर जिंदगी और रिश्तों के लिए जरूरी है डिजिटल डिटॉक्स

कई रोगों के इलाज में है फायदेमंद
दवा के तौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले इस शिलाजीत को खासकर पुरुषों में शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए जाना जाता है. लेकिन इसमें कई और रोगों को दूर करने की शक्ति भी होती है. शिलाजीत ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में सहायक है. इम्युनिटी बढ़ाता है. यह अलज़ाइमर, डिप्रेशन और दिमाग़ के लिए भी फायदेमंद होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज