Home /News /lifestyle /

दांतों का पीलापन करता है शर्मिंदा? मोती की तरह सफेद दांत पाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

दांतों का पीलापन करता है शर्मिंदा? मोती की तरह सफेद दांत पाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

दांतों में पीलेपन के कई कारण होते हैं.

दांतों में पीलेपन के कई कारण होते हैं.

Teeth Whitening Tips: पीले दांत (Yellow Teeth) होने की वजह से हमें कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. कई लोग इस वजह से किसी के सामने खुलकर हंस भी नहीं पाते हैं. ऐसे में कुछ धरैलू उपायों (Home remedies) की मदद से दांतों को सफेद मोती की तरह चमकदार बनाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Teeth Whitening Tips: अक्सर आपने गौर किया होगा कि जब भी हम किसी से बात करते हैं तो हमारा सबसे पहले ध्यान सामने वाले के दांतों (Teeth) पर जाता है. दांत हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं. दांत हमारी मुस्कुराहट को और भी ज्यादा आकर्षक (Attractive) बना देते हैं, लेकिन समस्या तब उत्पन्न होती है जब आपके दांत पीले हों और आप इस वजह से किसी के सामने खुलकर हंस भी ना पाएं.

पीले दांत (Yellow Teeth) होने की वजह से हमें कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. आज हम जानेंगे कि दांतों के पीला होने के पीछे क्या कारण है और कैसे घरेलू उपायों की मदद से आप अपने दांतों को सफेद मोती की तरह चमकदार बना सकते हैं.

क्यों होते हैं दांत पीले?
आइए सबसे पहले हम ये जानने की कोशिश करें कि दांत में पीलापन किस वजह से आता है. दरअसल, दांतों में पीलेपन के कई कारण होते हैं जैसे स्मोकिंग, बेकार ओरल हाइजीन, जेनेटिक या फिर आपकी डाइट.

दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय

नमक और सरसों का तेल
दांतों का पीलापन दूर करने के लिए नमक और सरसों के तेल के इस्तेमाल का नुस्खा काफी पुराना और कारगर है. इसके लिए आधे चम्मच नमक में कुछ बूंदें सरसों के तेल की मिलाएं. अब इस मिश्रण से अपने दांतों पर धीरे-धीरे मसाज करें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार करें. ऐसा करने से करने से आपको फर्क नजर आएगा.

यह भी पढ़ें – Drinking Water in Copper Vessel: तांबे के बर्तन में पानी पीने के ये हैं 7 गजब के फायदे

एक चुटकी बेकिंग सोडा
दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक चुटकी बेकिंग सोडे को टूथपेस्ट के ऊपर डालकर ब्रश करें. इससे दांतों पर जमी पीली परत हट जाती है. इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं.

स्ट्रॉबेरी का उपयोग
आपको जानकर हैरानी होगी कि स्ट्रॉबेरी खाने के अलावा दांतों का पीलापन दूर करने के भी काम आती है. इसके लिए स्ट्रॉबेरी को पिचका कर दांतों पर रगड़ें. ब्रश का इस्तेमाल कर दांतों को साफ करें. इस प्रक्रिया के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करना न भूलें.

नींबू और संतरे के छिलके
दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए आप नींबू और संतरे के छिलके चबाएं या फिर उन्हें दांतों पर रगड़ें. यह प्रक्रिया आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.

नीम की दातुन
दांतों की सफाई के लिए नीम की दातुन से अच्छा कोई विकल्प नहीं है. प्रतिदिन नीम की दातुन का इस्तेमाल करने से एक हफ्ते में ही आपके दांत चमकदार दिखने लगेंगे.

यह भी पढ़ें – क्या आप सही तरीके से सनस्क्रीन लगा रहे हैं? ऐसे करें चेक

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल दांतों का पीलापन दूर करने के लिए काफी कारगर है. इसके लिए पानी और विनेगर को समान मात्रा में मिलाकर कुल्ला करें. दांतों का पीलापन दूर होगा.

संतरे के छिलके का पाउडर
संतरे के छिलके का पाउडर दांतों का पीलापन दूर करता है. इसके लिए ब्रश करने के बाद संतरे के छिलके के पाउडर से दांतों पर धीरे-धीरे मसाज करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर