लाइव टीवी

प्रेग्नेंसी में एक छोटी-सी गलती पहुंचा सकती है बच्चे को नुकसान, ऐसे करें इग्नोर

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 8:37 AM IST
प्रेग्नेंसी में एक छोटी-सी गलती पहुंचा सकती है बच्चे को नुकसान, ऐसे करें इग्नोर
गर्भवती महिला के तनाव से बच्चे के दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

शोधकर्ताओं ने कहा कि इसके निष्कर्षों से इस बात को बल मिलता है कि प्रीनैटल केयर के दौरान गर्भवती महिलाओं में तनाव को कम करना जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 8:37 AM IST
  • Share this:
गर्भवती महिलाओं में अवसाद होने से शिशुओं के दिल और दिमाग को नुकसान हो सकता है. एक शोध में यह दावा किया गया है. शोध के अनुसार गर्भवती महिलाओं में अवसाद, घबराहट और तनाव होने से शिशुओं के दिल को क्षति हो सकती है.

साथ ही शिशुओं के दिमाग के कई प्रमुख क्षेत्रों में भी जन्म से पहले ही विकास बाधित हो सकता है. यह शोध जामा पीडियाट्रिक्स में प्रकाशित किया गया है.

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए बेस्ट है गोलो डायट, हेल्थ को होते हैं ये खास फायदे

तनाव का स्तर कम करना है जरूरी

चिल्ड्रेन नेशनल हॉस्पिटल द्वारा किए गए शोध में शोधकर्ताओं ने कहा कि इसके निष्कर्षों से इस बात को बल मिलता है कि प्रीनैटल केयर के दौरान गर्भवती महिलाओं में तनाव को कम करना जरूरी है. शिशुओं के दिल और दिमाग को नुकसान से बचाने के लिए गर्भवती महिलाओं में मौजूद तनाव को कम करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए.

गर्भावस्था के दौरान तनाव से भ्रूण के दिमाग के विकास पर दुष्प्रभाव पड़ता है.
गर्भावस्था के दौरान तनाव से भ्रूण के दिमाग के विकास पर दुष्प्रभाव पड़ता है.


इसे भी पढ़ें : बॉडी के लिए बेस्ट हैं ये 5 एंटी-ऑक्सीडेंट फूड्स, कैंसर जैसी बीमारी भी रहती है दूरदिल और दिमाग दोनों पर डालता है असर
शोधकर्ता कैथरीन लिंपेरोपोलस ने कहा, हम गर्भवती महिलाओं में मौजूद तनाव और अवसाद के कारण भ्रूण के दिल और दिमाग में पनपने वाली परेशानियों के स्तर को देखकर चौंक गए. हमारे शोध में पहली बार पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान तनाव से भ्रूण के दिमाग में सीखने, याददाश्त, समन्वय, सामाजिक और व्यावहारिक विकास पर दुष्प्रभाव पड़ता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 8:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर