होम /न्यूज /जीवन शैली /

देसी पिज्जा का स्वाद लेना है तो पीतमपुरा में 'पिज्जा कॉर्नर' पर पहुंचें, VIDEO भी देखें

देसी पिज्जा का स्वाद लेना है तो पीतमपुरा में 'पिज्जा कॉर्नर' पर पहुंचें, VIDEO भी देखें

देसी पिज्जा का स्वाद चखने पिज्जा कॉर्नर आएं.

देसी पिज्जा का स्वाद चखने पिज्जा कॉर्नर आएं.

विदेशी डिश पिज्जा का नाम सुनते ही बड़े हों या बच्चे सभी का दिल इसका स्वाद चखने का हो जाता है. आप भी अगर पिज्जा खाना पसंद करते हैं तो आज हम आपको दिल्ली के एक ऐसे पिज्जा आउटलेट पर लेकर चल रहे हैं जहां आपको 'देसी पिज्जा' का स्वाद चखने को मिलेगा. इस आउटलेट को एक 21 साल का युवा संचालित कर रहा है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

पिज्जा कॉर्नर पर 18 वैराइटीज़ के पिज्जा मिलते हैं.
पिज्जा की कीमत 50 रुपये से 330 रुपये तक है.

अस्सी के दशक के मध्य में दिल्ली में पिज्जा के आउटलेट खुले थे. इसका पहला आउटलेट विदेशी कंपनी का था जो कनॉट प्लेस में खोला गया था. लोगों को पता चला कि यहां इटली का भोजन (पिज्जा) परोसा जाता है तो उन्होंने कुछ दिलचस्पी दिखाई. लेकिन इसकी बनावट, आकार और इसमें डाली जाने वाली सामग्री एकदम अलग थी. रसीले और चटोरे दिल्ली वालों को इसके रूखे-सूखे से स्वाद में मजा नहीं आया और इसको लेकर बेरुखी सी दिखाई. लेकिन इटली की यह डिश दुनिया और भारत के लोगों की जुबान पर धीरे-धीरे चढ़ी और इसने लोगों की जुबान में ऐसा रस घोला कि युवा क्या, हर आयु वर्ग के लोग इसके दीवाने हो गए.
आज बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां कई स्वाद के पिज्जा बनाकर लोगों को परोस रही हैं. खाने वाले इनका मजा ले रहे हैं. अब तो लोकल स्तर भी इसके आउटलेट खुल गए हैं, जो बड़ी कंपनियों को ‘टक्कर’ देते नजर आ रहे हैं. कारण यह है कि पिज्जा में डाले जानी वाली सामग्री बड़ी ही कॉमन और अलग है, इसलिए इसका स्वाद भी बन पड़ता है.

पहले की नौकरी फिर पिज्जा आउटलेट किया शुरू

पिज्जा का ऐसा आलम है कि भारत जैसे देश में जहां अवकाश या त्योहार के दिन में सब्जी पूरी, हलवा, खीर बनाई जाती थी, वहां अब घरों में पिज्जा भी बनाया जा रहा है. बच्चे तक इसे बना लेते हैं. इसका
‘देसी’ स्वाद भी उन्हें कायल बना रहा है. सारा खेल मोजरेला चीज़ का है. उसे भरपूर डाल दो और रेडिमेड मसाले छिड़क दो तो बस मजा ही मजा. आज हम आपको पिज्जा के एक आउटलेट पर लिए चल रहे हैं. एक युवा ने स्टार्टअप के तौर पर इसे शुरू किया. उसने एक बड़ी पिज्जा कंपनी में नौकरी की थी, उसे पता था कि पिज्जा के स्वाद का ‘रहस्य’ क्या है. बस, काम चल निकला.

pizza

यहां पिज्जा की करीब 18 वैरायटी है और इनमें स्मॉल, मीडियम और लार्ज भी हैं.

पीतमपुरा सीयू ब्लॉक की डीडीए मार्केट में यह ‘पिज्जा कॉर्नर’ वाला जलवे बिखेरने में लगा हुआ है. यहां पिज्जा की करीब 18 वैरायटी है और इनमें स्मॉल, मीडियम और लार्ज भी हैं. यानि बच्चा भी खुश और पूरा परिवार का भी पेट भर लो.

इसे भी पढ़ें: उत्तरी पीतमपुरा के ‘खोमचा स्ट्रीट’ पर मिलेगा ‘पेटूराम गोलगप्पे और बादशाह भल्लों’ का स्वाद, VIDEO भी देखें

भरपूर मोजरेला चीज़ है स्वाद का सीक्रेट

इनके पिज्जा के नाम भी धांसू हैं और अमूमन ऐसे नाम चल भी जाते हैं. इनमें वेग्गी डिलाइट, फार्म हाउस, स्पाइसी फायर, चीज़ बर्स्ट, एग्जोटिका, मैक्सीकाना के अलावा तंदूरी स्पेशल भी शामिल है. आप चीज़ बर्स्ट का ऑर्डर दीजिए. पिज्जा बेस को बीच में से काटकर उसमें चीज़ भर दी जाती है. इस बेस को ओवन में पकने के लिए छोड़ दिया जाता है. जब चीज मेल्ट हो जाती है तो इसे निकालकर बेस पर पिज्जा सॉस (टॉपिंग) कर दी जाती है. उसके बाद कटी प्याज व शिमला मिर्च बिछा दी जाती है. फिर भरपूर मात्रा में मोजरेला चीज भर दी जाती है.

उसके ऊपर सामान्य पनीर को भी काटकर रखा जाता है. इसके ऊपर ऑलिव फ्रूटकर काटकर उस पर एक बार और मोजरेला चीज बिछाई जाती है. फिर इसे पकने के लिए कुछ देर ओवन में छोड़ दिया जाता है. जब सब कुछ मेल्ट हो जाता है तो इसे निकालकर इसके ऊपर ओरगेनो लीफ, रेड चिली फ्लेक्स व अन्य स्वादिष्ट मसाले डालकर पेश कर दिया जाता है. एक बाइट में ही मन व आत्मा संतुष्ट. खाइए ओर तृप्त हो जाइए. इनके सभी पिज्जा की कीमत 50 रुपये से लेकर 330 रुपये तक है.

इसे भी पढ़ें: ग़ालिब की गली में नमकीन का मिलेगा अनूठा स्वाद, बल्लीमारान में ‘जैन नमकीन कॉर्नर’ पर आएं, VIDEO भी देखें

सब कुछ फ्रेश, क्वॉलिटी से समझौता नहीं

इनके पिज्जा की विशेषता यह है कि उसमें मोजरेला चीज़ की टॉपिंग बिछाने में परहेज नहीं किया जाता, और यही पिज्जा की जान है. बच्चे, जवान आते हैं, खाते हैं और पैक कराकर ले जाते हैं. इस आउटलेट को 21 वर्षीय विनीत कुमार चला रहे हैं. यूपी के एक कॉलेज में बीएससी करने के बाद उन्होंने शुरुआती दौर में एक बड़ी पिज्जा कंपनी में शेफ का काम किया. छह महीने पिज्जा बनाने की बारीकी सीखी और दिल्ली चले आए. यहां आउटलेट खोल लिया. तजुर्बा था. आउटलेट चल निकला. एक साल से उनका यह काम चल रहा है.

pizza corner

यहां मिलने वाले सभी पिज्जा की कीमत 50 रुपये से लेकर 330 रुपये तक है.

वह कहते हैं कि पिज्जा की जो बेसिक सामग्री है, उसे भरपूर डाला जाए तो ओवन में सिंककर उसका स्वाद जबर्दस्त हो जाएगा. सब कुछ फ्रेश होता है, क्वॉलिटी से कोई समझौता नहीं. शाम 5 बजे से रात 11 बजे तक आउटलेट पर लोगों की आवाजाही लगी रहती है. कोई अवकाश नहीं है. नजदीकी मेट्रो स्टेशन पीतमपुरा है, लेकिन वह डेढ़ किलोमीट दूर है. रिक्शा पकड़ लें, बेहतर रहेगा.

Tags: Food, Lifestyle

अगली ख़बर