लाइव टीवी

Delhi-NCR के पॉल्यूशन से बचने के लिए पहुंचे धनोल्टी, मिलेगी मन को शांति

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 3:30 PM IST
Delhi-NCR के पॉल्यूशन से बचने के लिए पहुंचे धनोल्टी, मिलेगी मन को शांति
यह जगह पर्यटन के लिहाज से बेहद आकर्षक तो है लेकिन यहां भीड़ बहुत ज्यादा नहीं होती.

धनोल्टी में पर्यटन विभाग और वन विभाग की तरफ से पर्यटकों के लिए इको पार्क डिजाइन किए गए हैं. इनमें बड़ी संख्या में देओदर के पेड़ होने के साथ ही इको हट्स भी मौजूद हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 3:30 PM IST
  • Share this:
उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में स्थित धनोल्टी एक बेहद ही सुंदर हिल स्टेशन है. यह शांत और प्राकृतिक वातावरण से भरपूर एक खूबसूरत जगह है. यह हिल स्टेशन चंबा से मसूरी के रास्ते में पड़ता है. यह जगह पर्यटन के लिहाज से बेहद आकर्षक तो है लेकिन यहां भीड़ बहुत ज्यादा नहीं होती. यह जगह मसूरी से सिर्फ 24 किलोमीटर दूर है. यहां आप दून वैली की सुंदरता को निहार सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः लद्दाखः इस बार छुट्टियों में पहुंच जाएं 'बर्फीला रेगिस्तान', नीला पानी और घने बादल कर देंगे जादू

इको हट्स में करें आराम

धनोल्टी में पर्यटन विभाग और वन विभाग की तरफ से पर्यटकों के लिए इको पार्क डिजाइन किए गए हैं. इनमें बड़ी संख्या में देओदर के पेड़ होने के साथ ही इको हट्स भी मौजूद हैं. यहां आप शांति से वक्त गुजार सकते हैं. इन हट्स में रुकने की भी व्यवस्था है. इसके अलावा यह जगह पर्यटकों के बीच अपने आलू के खेतों के लिए भी बहुत मशहूर है.

हेरिटेज लोकेशन की सैर

धनोल्टी में आप दशावतार मंदिर, न्यू टेहरी टाउनशिप, बरेहिपानी, जोरांदा फॉल्स, देओगढ़ फोर्ट और माताटीला डैम जैसी खूबसूरत लोकेशंस पर जा सकते हैं. यहां फोटोग्राफी करने का भी अपना एक अलग मजा है. आप यहां ऐडवेंचर टूरिज्म को भी इन्जॉय कर सकते हैं. ऐडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर क्रॉसिंग, हाईकिंग और कैंप थांगधर में ट्रैकिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं. इस कैंप में आपको स्टेइंग के साथ जरूरी सुविधाएं भी मिलेंगी.

इसे भी पढ़ेंः Visa Free Destinations: इन देशों में बिना वीज़ा जा सकते हैं Indians
Loading...

कैसे पहुंचे धनोल्टी

दिल्ली सहित आस-पास के राज्यों से उत्तराखंड बहुत अच्छी तरह से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है. यहां जाने के लिए रोडवेज से लेकर वोल्वो और प्राइवेट टैक्सी की सुविधा भी उपलब्ध है. आप आसानी से हवाई यात्रा द्वारा या रेलयात्रा से भी धनोल्टी पहुंच सकते हैं. धनोल्टी का नजदीकी रेलवे स्टेशन देहरादून और ऋषिकेश है. देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट यहां का नजदीकी हवाई अड्डा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 3:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...