लाइव टीवी

डायबिटीज के मरीज इन 6 चीजों को ब्रेकफास्ट में जरूर करें शामिल, रहेंगे हेल्दी

News18Hindi
Updated: February 22, 2020, 5:52 PM IST
डायबिटीज के मरीज इन 6 चीजों को ब्रेकफास्ट में जरूर करें शामिल, रहेंगे हेल्दी
सुबह का नाश्ता ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए एक हेल्दी ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी होता है. नाश्ते में गलत चीजें खाना या फिर ब्रेकफास्ट स्किप करने से डायबिटीज से पीड़ित लोग बहुत अधिक परेशान हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2020, 5:52 PM IST
  • Share this:
डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने खाने पीने के ऊपर बहुत ध्यान देना पड़ता है. डायबिटीज के मरीज अपनी सेहत को लेकर काफी अधिक सचेत रहते हैं ताकि उनकी हेल्थ पर किसी भी चीज का कोई बुरा प्रभाव न पड़े. डायबिटीज के मरीजों के लिए एक हेल्दी ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी होता है. नाश्ते में गलत चीजें खाना या फिर ब्रेकफास्ट स्किप करने से डायबिटीज से पीड़ित लोग बहुत अधिक परेशान हो सकते हैं. ये उनके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

दरअसल सुबह का नाश्ता ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करता है. हालांकि सही समय पर हैवी ब्रेकफास्ट करना हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी होता है. आपके ब्रेकफास्ट में फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स मौजूद होने चाहिए जो आपको स्वस्थ बनाए रखें. आइए जानते हैं कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को ब्रेकफास्ट में क्या क्या खाना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः लिवर को हेल्दी रखती हैं ये 5 चीजें, आज से रोज खाना शुरू कर दें 

ओटमील



ओटमील ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. इसके अलावा सुबह इसे नाश्ते के तौर पर बड़ी ही आसानी से बनाया जा सकता है. ओटमील में कुछ खास फ्रूट्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है जो कि मीठे के सब्सटिट्यूट के तौर पर काम कर सकता है. इसमें कुछ नट्स भी एड किए जा सकते हैं जो शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करते हैं. इसे एक रात पहले भी तैयार करके रखा जा सकता है ताकि सुबह उठकर जल्दबाजी में नाश्ता स्किप न हो जाए.

मसाला ओट्स
ओट्स में भरपूर बीटा-ग्लूकॉन और फाइबर होता है जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए स्वास्थ्यकर साबित हो सकता है. ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है.

नट बटर और फ्रूट्स
डायबिटीज के शिकार लोग मूंगफली, बादाम या फिर किसी और तरह के नट बटर का सेवन कर सकते हैं. ये उनके लिए बहुत अधिक फायदा करेगा. इसे ब्रेड के साथ नॉर्मल बटर की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ कुछ विशेष फ्रूट्स का सेवन भी किया जा सकता है.

अंडा सेंडविच
अंडों में भारी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. डायबिटीज के शिकार लोग ब्रेकफास्ट में अंडा सेंडविच का सेवन कर सकते हैं. अंडे में मौजूद प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल को ठीक रखने का काम करता है. सेंडविच के साथ साथ अंडे की भूर्जी, कम फैट वाला चीज और टमाटर का सेवन भी किया जा सकता है.

मल्टीग्रेन इडली
डायबिटीज से पीड़ित लोग ब्रेकफास्ट में इडली का सेवन कर सकते हैं. ये उनकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इडली को बनाने में तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता इसलिए ये हेल्थ को फिट रखने में मदद करता है. मल्टीग्रेन इडली में डायबिटीज में फायदा देने वाले अनाज का इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे ज्वार, बाजरा, ओट्स, मेथी दाना और गेहूं का आटा. इसे हेल्दी बनाने के लिए ताजी सब्जियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः क्या आप रोज पीते हैं कॉफी? तो जान लें आपके लिए किस तरह की कॉफी है सही

लो फैट दही
डायबिटीज से पीड़ित लोगों को सुबह नाश्ते के साथ लो फैट दही का सेवन जरूर करना चाहिए. इसे खाने से इंसुलिन लेवल सही बना रहता है. लो फैट दही में प्रोटीन, कैल्‍शियम और अन्‍य पौष्‍टिक तत्‍व पाए जाते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 22, 2020, 5:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर