बड़े काम की चीज है पेट्रोलियम जेली, जानें किन चीजों में कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

पेट्रोलियम जेली का इस्‍तेमाल हम कई चीजों में कर सकते हैं. Image Credit : Pexels/Dana Tentis

Use Of Petroleum Jelly : पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly) की ल्यूब्रिकेटिंग और कोटिंग प्रॉपर्टी बहुत उपयोगी होती है जो स्किन (Skin) रैश और जलन को ठीक करने में मदद करती है.

  • Share this:
    पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly) एक ऐसा प्रोडक्‍ट है जो घर घर में मिल जाएगा. इसका प्रयोग आमतौर पर कॉस्‍मेटिक या स्किन केयर के लिए किया जाता है. पेट्रोलियम ऑयल और मोम से तैयार इस सेमी सॉलिड जेली जैसे पदार्थ का प्रयोग (Use Of Petroleum Jelly) हम कई अन्‍य कामों में भी कर सकते हैं. फिर वह चाहे घाव भरने के लिए प्रयोग में लाया जाए या बेबी डायपर रैशेज़ की जलन को कम करने के लिए. यही नहीं, अगर डीआइवाई की बात करें तो इसके प्रयोग से हम उंगली में अटकी अंगूठी को भी आराम से निकाल सकते हैं और टाइट कंटेनरों को आसानी से खोलने में इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आखिर पेट्रोलियम जेली का प्रयोग हम किन अन्‍य चीजों के लिए कर सकते हैं.

    1.फटे होठों को ठीक करने में

    अगर आपके होठ फट गए हैं तो इन्‍हें मुलायम बनाने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप होठों पर इसे 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. 10 मिनट बाद मुलायक कपड़े से होठों को धीरे धीरे रगड़ें. ऐसा करने से डेड स्किन हट जाएगी और आपके फटे होठ मुलायम दिखेंगे. इसका प्रयोग आप एड़ी, के‍हुनी आदि की त्‍वचा को मुलायम बनाने के लिए भी कर सकते हैं.



    इसे भी पढ़ें : Summer Style: इस समर सीजन कॉटन नहीं लिनन है फैशन में, इन 5 तरीकों से करें कैरी



    2.नेल्‍स को करें रिहाइड्रेट

    मैनिक्योर और पैडिक्योर अगर आप खुद करती हैं तो कुछ देर साफ की गई नेल्‍स पर इन्‍हें लगाकर छोड़ दें. यही नहीं, आप इनके आसपास की स्किन पर भी इस जेल को लगाएं और 10 मिनट इंतजार करें. आपकी त्‍वचा और नेल्‍स हाइड्रेटेड दिखेंगें. ऐसा करने से नाख़ूनों के टूटने और परतदार होने की समस्‍या भी ठीक हो जाएगी.

    3.मेकअप रिमूवर की तरह करें इस्तेमाल

    अगर आपका मेकअप रिमूवर खत्‍म हो चुका है तो आप पेट्रोलियम जेली की मदद से अपना मेकअप क्‍लीन कर सकती हैं. बता दें कि इसमें मौजूद ऑयल स्किन में जाकर सभी प्रोडक्‍ट को बाहर निकालने में मदद करता है. इसका इस्‍तेमाल आप आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने के लिए भी कर सकते हैं.

    4.हेयर डाई के दाग से बचाएं

    अगर हेयर डाई करते वक्‍त आपके गले, कान या फोरहेड पर कलर लग  जाते हैं तो आप हेयर कलर करने से पहले अपनी हेयर लाइन पर पेट्रोलियम जेली लगा दें. इससे आपकी त्वचा पर डाई के दाग नहीं लगेंगे.
    इसे भी पढ़ें : पुरुषों के लिए भी स्किन की देखभाल बहुत जरूरी, गर्मियों में इस तरह रखें अपना ख्‍याल



    5.स्मूद सेविंग के लिए

    अगर शेविंग करते समय आपके चेहरे पर बहुत अधिक कट लगता है तो पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं. यही नहीं, अगर शेविंग के बाद इरिटेशन और रैशेज़ आते हों तो भी आप पेट्रोलियम जेली का प्रयोग कर सकते हैं. आप इसे आफ़्टर शेविंग लोशन की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं. यह ब्लीडिंग को तो रोकता ही है स्किन को सॉफ्ट भी बनाता है.

    6.हेयर ग्रूमिंग के लिए

    अगर आपके पास हेयर वैक्‍स नहीं है और आप हेयर स्टाइल बनाना चाहते हैं तो आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल बालों पर लगाने के लिए कर सकते हैं. यही नहीं आप इसे दाढ़ी मूछों के स्‍टाइल के लिए भी कर सकते हैं. ये बालों को नॉरिश भी करेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: