लाइव टीवी

क्या आप रात में धोते हैं बाल, हो सकती है ये गंभीर समस्या

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 6:29 AM IST
क्या आप रात में धोते हैं बाल, हो सकती है ये गंभीर समस्या
कई महिलाएं रात को बाल धोने के बाद उन्‍हें कंघी से नहीं सुलझातीं जिसकी वजह से बालों में गांठे पड़ जाती हैं.

रात में बालों को धोने से बाल और जड़े दोनों कमजोर हो जाते हैं. गीले बालों में सोने से बाल ज्यादा टूटते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 6:29 AM IST
  • Share this:
कई लोगों को सुबह-सुबह बाल धोना बिल्कुल पसंद नहीं होता. सुबह बाल न धोना पड़े इसके लिए वह रात में ही बाल धोकर सो जाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि रात में बाल धोने से आपके बालों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचता है. आइए आपको बताते हैं कि रात में बाल धोने से उन पर क्या बुरा असर पड़ सकता है. रात में बाल धोने से आपको किस तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में की जाने वाली ये 5 गलतियां बालों को करती हैं खराब, आज ही सुधार लें

बाल ज्यादा टूटने लगते हैं
रात में बालों को धोने से बाल और जड़े दोनों कमजोर हो जाते हैं. गीले बालों में सोने से बाल ज्यादा टूटते हैं. जब बाल गीले होते हैं तो बालों का क्यूटिकल ज्यादा ऊपर उठा होता है जो बालों के टूटने का कारण बनता है. रात में बाल धोने से स्काल्प भी रफ हो जाती है और इसका सीधा असर बालों पर पड़ता है. इससे बाल झड़ने लगते हैं.





बालों का टेक्सचर खराब होता है
रात में बाल धोने के बाद अगर आप गीले बालों में सो जाते हैं तो वह अलग अलग रूप लेने लगते हैं. सुबह उठने पर आपको अपने बालों का टेक्‍सचर खराब मिलेगा.

ज्यादा उलझते हैं बाल
कई महिलाएं रात को बाल धोने के बाद उन्‍हें कंघी से नहीं सुलझातीं जिसकी वजह से बालों में गांठे पड़ जाती हैं. सूखने के बाद बाल और अधिक उलझ जाते हैं. इन्हें खींच-खींच कर सुलझाने से बाल टूटने लगते हैं.

संक्रमण का खतरा
गीले बालों में सोने से फंगस, रूसी, बालों का झड़ना और संक्रमण जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. गीले बालों के कारण नमी से स्काल्प पर फंगल ग्रोथ तेजी से होता है.

इसे भी पढ़ेंः अब घर बैठे मेथी से सफेद बाल होंगे काले, हेयर फॉल की समस्या से मिलेगा छुटकारा



हो सकती है एलर्जी
रात में बाल धोने से सर्दी-जुकाम या एलर्जी हो सकती है. इसकी वजह से सिर दर्द और भारीपन भी हो सकता है. ज्यादा देर तक गीले बालों में धूल चिपकने से एलर्जी का खतरा भी बढ़ता है. अगर आपको किसी कारणवश रात में बाल धोने पड़े तो उसे ठीक से सुखाने के बाद ही सोएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 6:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर