नाखून कमजोर हो रहे हैं तो अनदेखा न करें, डाइट हो सकती है वजह

नाखून कमजोर हो गए हों या फिर पेट खराब रहने लगा हो तो नजरअंदाज न करें.

News18Hindi
Updated: June 27, 2018, 12:49 PM IST
नाखून कमजोर हो रहे हैं तो अनदेखा न करें, डाइट हो सकती है वजह
डाइट भी देती है बीमारी का संकेत
News18Hindi
Updated: June 27, 2018, 12:49 PM IST
फिटनेस में हमारी डाइट की अहम भूमिका है. हमें लगता है कि हम पोषक खाना खा रहे हैं लेकिन कई बार इसमें कुछ चीजें जरूरत से ज्यादा होती हैं तो कुछ कम होती हैं. खानपान सही न होने पर कई तरीकों से पता चल सकता है. जैसे हमारा शरीर भी हमें इसके संकेत देता है. हम आपको बता रहे हैं, वे 5 तरीके जिनसे आप पता कर सकते हैं कि आपकी डाइट क्या कह रही है.

*इसका सबसे पहले संकेत है सांसों में दुर्गंध होना. अगर आपकी सांस में हल्की सी भी गंध है तो इसका मतलब है कि आप सही आहार नहीं ले रहे. शरीर को पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज न मिलने पर जमा वसा का क्षय होता है, इससे एसिड बनता है जो सांसों की गंध के रूप में सामने आता है.

खाने में सिर्फ स्वाद के लिए नहीं डलती, हल्दी के हैं ये भी फायदे

*अगर आपके बाल एकाएक झड़ने लगे हों तो सबसे पहले चेक कराएं कि आपको थायरॉइड या किसी और किस्म की तकलीफ तो नहीं. सब ठीक आए तो समझ जाएं कि ये आपके गलत खानपान की ओर इशारा है.

*आजकल बहुत से लोग पेट की खराबी, विशेषकर कब्ज से परेशान रहते हैं. इसकी वजह सिर्फ और सिर्फ आपका गलत खानपान है. खाने में सारी चीजें संतुलित मात्रा में लें, इसमें पानी पीना भी शामिल है. मौसमी फल और सब्जियां जरूर खाई जानी चाहिए.

करेले के कड़वापन दूर करने के तरीके, अपनाएं ये 5 स्टेप्स

*होंठ हमेशा सूखे या किनारे कटे-फटे रहते हों तो ये शरीर में आयरन की कमी का संकेत है. डाइट में तुरंत सुधार करें ताकि किसी तरह की कोई बड़ी समस्या न हो. खाने में संतुलन के अलावा पानी और जूस भी भरपूर मात्रा में लें. इससे समस्या से निजात मिलती है.

*खाने में गड़बड़ी का असर नाखूनों और स्किन पर दाग या उनके कमजोर होने से भी पता किया जा सकता है. स्किन पर हल्के चकत्ते दिख रहे हों या फिर नाखूनों पर सफेद दाग दिखें तो तुरंत किसी डॉक्टर से परामर्श करें.

रोज़ाना खाएं इन 4 में से एक फूड, नहीं होंगी दिल की बीमारियां
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर