होम /न्यूज /जीवन शैली /Diet Tips for Healthy Hair: न्यूट्रिशनिस्ट के बताए ये 5 डाइट टिप्स आपके बालों को बनाएंगे शाइनी और मजबूत

Diet Tips for Healthy Hair: न्यूट्रिशनिस्ट के बताए ये 5 डाइट टिप्स आपके बालों को बनाएंगे शाइनी और मजबूत

बालों को हेल्दी रखने के लिए अपनी डेली डाइट में जूस को शामिल करना ना भूलें. Img-Canva

बालों को हेल्दी रखने के लिए अपनी डेली डाइट में जूस को शामिल करना ना भूलें. Img-Canva

Diet tips for healthy Hair: क्या आपके बाल बहुत अधिक कमजोर हैं और उनमें शाइन बिल्कुल भी नहीं है? यदि हां तो आप यहां बताए ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बालों के लिए ब्राह्मी और भृंगराज जैसी जड़ी-बूटियां बेहद फायदेमंद होती हैं.
बालों को मजबूत रखने के लिए पालक और टमाटर का जूस पिएं.

Diet tips for healthy Hair: आजकल लोग बालों की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं. त्वचा हो या बाल, यदि आपका शरीर अंदर से स्वस्थ और फिट नहीं होगा तो इसका नकारात्मक असर बालों, त्वचा पर भी साफ देखने को मिलेगा. एक-एक बाल को आवश्यक पोषक तत्वों की जरूरत होती है, ताकि वह जड़ से मजबूत बना रहे. टूटे-झड़े ना. बेजान और ड्राई ना नजर आए. ऐसे में बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपका खानपान भी बहुत मायने रखता है. आप क्या खाते हैं, उसका असर शरीर के साथ त्वचा और बालों पर होता है.

ऐसे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिंस, मिनरल्स को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी हो जाता है. तभी आपके बाल घने, मजबूत, शाइनी बने रहेंगे. आप चाहते हैं बालों को हेल्दी रखना तो न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी के बताए ये टिप्स आएंगे आपके काम. जी हां, अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर बालों के लिए हेल्दी डाइट टिप्स के बारे में महत्वपूर्ण पोस्ट शेयर किया है. आइए जानते हैं क्या-क्या खाकर आपके बाल रह सकते हैं शाइनी और मजबूत.

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों की समस्याओं में राहत देंगे घर पर बने ये ऑर्गेनिक हेयर ऑयल

हेल्दी बालों के लिए 5 डाइट टिप्स

-यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल टूटे-झड़े ना तो आप अपनी डाइट पर अधिक फोकस करें. डाइट में आयरन और प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करना शुरू कर दें. इसके लिए अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोयाबीन, मछली, कच्ची सब्जी, फल, नट्स, दही, दालें खूब शामिल करें.

-डाइट में साबुत अनाज जैसे ज्वार, साबुत अनाज, नाचनी आदि शामिल करें. इनसे बनी रेसिपी को डाइट में शामिल करें. ये बालों को मजबूती देते हैं और सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

-अपनी डेली डाइट में जूस को शामिल करना ना भूलें. ये एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. जूस में आप पालक और टमाटर को मिलाकर जूस बनाएं और इसका सेवन करें. इसके साथ ही व्हीट ग्रास जूस भी बालों के लिए अच्छा होता है. आप इन जूस का सेवन सप्ताह में दो से तीन बार या फिर प्रतिदिन कर सकते हैं.

-बालों के लिए ब्राह्मी और भृंगराज जैसी जड़ी-बूटियां भी बेहद फायदेमंद होती हैं. डाइट में इन्हें शामिल करके आप बाल झड़ने की समस्या को कम कर सकते हैं. ये हर्ब्स बालों की जड़ों को पोषण देते हैं.

-टेबल शुगर और रिफाइंड फूड्स का सेवन करने से बचें. जितना हो सके घर का खाना खाएं. जंक फूड्स, प्रॉसेस्ड फूड्स आदि का सेवन ना करें. ये सभी बालों, त्वचा और सेहत को किसी ना किसी रूप में नुकसान पहुंचाते हैं.

Tags: Beauty Tips, Fashion, Hair Beauty tips, Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें