Home /News /lifestyle /

Dieting Side Effects: डाइटिंग पर करते हैं ज्यादा फोकस? जान लें इसके नुकसान

Dieting Side Effects: डाइटिंग पर करते हैं ज्यादा फोकस? जान लें इसके नुकसान

डाइटिंग पर ज्यादा फोकस करने से डिप्रेशन हो सकता है

डाइटिंग पर ज्यादा फोकस करने से डिप्रेशन हो सकता है

Dieting Side Effects: स्लिम दिखने के लिए आज के युवाओं को सबसे आसान तरीका डाइटिंग (Dieting) का ही नज़र आता है. खास बात ये है कि इसके लिए वो किसी स्पेशलिस्ट की सलाह नहीं लेते हैं. बस अपने मन से या कहीं पढ़कर या सुनकर ही डाइटिंग शुरू कर देते हैं. लेकिन बता दें कि स्लिम दिखने के लिए डाइटिंग जितनी आसान लगती है. कई बार सेहत (Health) के लिए काफी नुकसानदायक (Harmful) भी हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    Dieting Side Effects: आज के युवा स्लिम दिखने की चाहत में सबसे पहला चुनाव करते हैं डाइटिंग (Dieting) का. क्योंकि ये तरीका उनको सबसे आसान नज़र आता है. सबसे बड़ी बात ये है कि इसके लिए वो किसी स्पेशलिस्ट की सलाह नहीं लेते हैं. बस अपने मन से या कहीं पढ़कर या सुनकर ही डाइटिंग शुरू कर देते हैं.

    बता दें कि ईटदिस डॉट कॉम स्लिम दिखने के लिए डाइटिंग जितनी आसान लगती है. कई बार सेहत (Health) के लिए काफी नुकसानदायक (Harmful) भी हो सकती है. आइये आज हम आपको बताते हैं कि डाइटिंग करने से सेहत को किस तरह के नुकसान हो सकते हैं. अगर आप भी डाइटिंग पर ज्यादा फोकस करते हैं तो आपको भी इस बारे में जानना चाहिए.

    डिप्रेशन की दिक्कत हो सकती है

    डाइटिंग पर ज्यादा फोकस करने से डिप्रेशन की दिक्कत हो सकती है. दरअसल, बॉडी को पूरी डाइट न मिलने से बॉडी में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की कमी होने लगती है. जिसकी वजह से शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा कम होने लगती है जो डिप्रेशन की वजह बन सकती है.

    वीकनेस हो सकती है

    डाइटिंग करने से बॉडी में वीकनेस भी आ सकती है. इसकी वजह है कि ज्यादातर लोग डाइटिंग पर ज्यादा फोकस करते हुए खाना-पीना या तो छोड़ देते हैं या फिर बिल्कुल ही कम कर देते हैं. जिसके चलते बॉडी को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और एनर्जी लेवल डाउन होने लगता है. जिसकी वजह से बॉडी में वीकनेस आने लगती है.

    ये भी पढ़ें: Sehat Ki Baat: क्‍या डाइटिंग के दौरान हम खा सकते हैं घी?

    स्टोन की दिक्कत हो सकती है

    डाइटिंग कई मामलों में स्टोन की वजह भी बन सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि खाने के जरिये जो पोषक तत्व हमारे शरीर में जाते हैं, उनमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो बॉडी में पानी की कमी को पूरा करते हैं. खाना न खाने की वजह से बॉडी में पानी की कमी भी हो सकती है. जिसके चलते स्टोन बनने के ज्यादा चांस होते हैं.

    मेटाबॉलिज्म पर बैड इफेक्ट हो सकता है

    डाइटिंग पर ज्यादा फोकस करने से इसका बुरा असर आपके मेटाबॉलिज्म पर भी हो सकता है. बता दें कि ऐसा बॉडी के लैप्टिन हार्मोन की वजह से होता है, जिसका सीधा रिलेशन आपकी भूख से होता है.

    ये भी पढ़ें: सेलेब्रिटी डाइटीशियन रुजुता दिवेकर ने वर्क फ्रॉम होम करने वालों को दिए ये देसी टिप्स

    हेयर फॉल हो सकता है

    डाइटिंग करने की वजह से जब लोग खाना खाना छोड़ देते हैं या कम कर देते हैं. तो न्यूट्रिएंट्स की कमी बॉडी में होने लगती है. जिसका असर सेहत के साथ स्किन और बालों की सेहत पर भी पड़ता है. ऐसे में हेयर फॉल की दिक्कत भी आपको डाइटिंग की वजह से हो सकती है.

    Tags: Fitness, Food diet, Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर