कोरोना से ही नहीं बचाता हैंड सैनिटाइजर, इन चीजों में भी है बड़े काम का

हैंड सैनिटाइजर का कई अन्‍य कामों में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. Image Credit : Pexels/Anna Shvets

Different Ways To Use Hand Sanitizer : हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) का इस्तेमाल हाथों से जर्म्स और वायरस का सफाया करने के अलावा भी इन चीजों में किया जा सकता है...

  • Share this:
    Different Ways To Use Hand Sanitizer : कोरोना (Corona) महामारी के इस दौर में आज हर किसी के पास हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) जरूर मिल जाएगा. फिर वह चाहे स्‍कूल गोइंग किड हो या बुजुर्ग महिला. हेल्‍थ विशेषज्ञ लगातार इसके इस्‍तेमाल की बात करते आए हैं और यह बताते आए हैं कि किस तरह कोरोना संक्रमण से खुद की सुरक्षा के लिए यह एक हथियार की तरह काम कर रहा है. इस तरह कोरोना से बचाव के लिए किस तरह इसका प्रयोग करना है यह तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग हम कई अन्‍य काम के लिए भी कर सकते हैं? जी हां, दरअसल हैंड सैनिटाइजर एक ऐसी चीज है जिसे जरूरत के हिसाब से हम घर के कई मुश्किल काम को आसान बनाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं आखिर किन चीजों के लिए हम हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग (Use) कर सकते हैं.

    1.मोबाइल फोन की सफाई

    आपको बता दें कि अगर आपके मोबाइल फोन का स्‍क्रीन बहुत ही गंदा हो गया है तो आप हैंड सैनिटाइजर की मदद से इसकी सफाई कर सकते हैं. यह स्‍क्रीन को जर्म और वायरस से तो बचाएगा ही, एक्‍स्‍ट्रा शाइन भी देगा.



    इसे भी पढ़ें : फूलों के हैं शौकीन तो गर्मियों में घर पर जरूर लगाएं ये 5 पौधे, जानें कैसे करें इनकी देखभाल




    2.सनग्‍लास की सफाई

    अगर आपके सनग्‍लास पर बार बार छूने से हाथों के निशान पड़ गए हैं और आसानी से जा नहीं रहे हैं तो ये काम आपका हैंड सैनिटाइजर बड़ी ही आसानी से कर सकता है. आप सनग्‍लास पर इससे स्‍प्रे करें और किसी सॉफ्ट कॉटन कपड़े की मदद से इसे पोछ दें. आपका सनग्‍लास नया जैसे चमकने लगेगा.

    3.मेकअप ब्रश की सफाई

    अक्‍सर मेकअप ब्रश की सफाई बहुत ही आलस भरा काम लगता है. गंदे मेकअप ब्रश के इस्तेमाल से स्किन एलर्जी तक हो सकती है लेकिन अगर इन्‍हें बार-बार साबुन या पानी से धोया जाए तो ये खराब भी जल्‍दी हो सकते हैं. ऐसे में आप हैंड सिनेटाइजर के इस्‍तेमाल से इन्‍हें साफ रख सकते हैं.

    4.लिपस्टिक के दाग

    अगर आपके नए कपड़े पर लिपस्टिक के निशान पड़ गए हैं तो इन्‍हें हटाना कठिन काम होता है. ऐसे में आप हैंड सैनिटाइजर से इस जगह पर स्‍प्रे करें और थोड़ा रगड़ें. दाग हलके हो जाएंगे.

    5.स्टीकर हटाने के लिए

    किसी सामान पर अगर प्राइस टैग या स्‍टीकर चिपका हो और आप उन्‍हें हटाना चाह रहे हैं तो उस स्‍टीकर पर हैंड सैनिटाइजर से स्‍प्रे करें और देखें कि ये कितनी आसानी से उखड़ जाता है.

    6.मिरर क्‍लीनिंग के लिए

    हैंड सैनिटाइजर की मदद से आप घर के आइने की सफाई आसानी से कर सकते हैं. यही नहीं, आप इसकी मदद से खिड़की और दरवाज़ों के शीशे भी साफ़ कर सकते हैं.
    इसे भी पढ़ें : बच्‍चों की हाइट नहीं बढ़ रही तो जरूर खिलाएं ये फूड्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

    7.परमानेंट मार्कर हटाएं

    अगर आपके वाइटबोर्ड या किसी सतह पर परमानेंट मार्कर के निशान बन गए हैं और आप इन्‍हें हटाना चाहते हैं तो दाग पर सिनेटाइजर से स्‍प्रे करें और किसी साफ कपड़े से पोछ दें. दाग गायब हो जाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)