बनाना चाहते हैं करियर, तो इन 5 चीजों पर जरूर दें ध्यान

हम कॉलेज लाइफ में एक दिशा चुनकर एक कॅरियर का चुनाव करते हैं और एक प्रोफेशनल लाइफ का हिस्‍सा बनते हैं. लेकिन सालों प्रोफेशनल होते हुए भी हम कई बार ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो दिखाई तो छोटी देती है, लेकिन उसके नुकसान बहुत बड़े होते हैं.

News18Hindi
Updated: September 15, 2018, 4:39 PM IST
बनाना चाहते हैं करियर, तो इन 5 चीजों पर जरूर दें ध्यान
नौकरी में आने वाली दिक्कतें
News18Hindi
Updated: September 15, 2018, 4:39 PM IST
हम कॉलेज लाइफ में एक दिशा चुनकर एक कॅरियर का चुनाव करते हैं और एक प्रोफेशनल लाइफ का हिस्‍सा बनते हैं. लेकिन सालों प्रोफेशनल होते हुए भी हम कई बार ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो दिखाई तो छोटी देती है, लेकिन उसके नुकसान बहुत बड़े होते हैं. आइए जानते हैं क्‍या हैं वह छोटी गलतियां जो आपके कॅरियर को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं.

त्वचा, बाल, एग्जिमा, पेट की समस्या, हर बीमारी का इलाज एक ही है, नीम का तेल

बार-बार नौकरी ना बदलें: इन दिनों यूथ चाहे वह इंजीनियर हो या फिर डॉक्‍टर या आईटी प्रोफेशनल्‍स, पैसे बढ़ाने के चक्‍कर में वे एक जगह टिक कर काम नहीं करते हैं. ऐसा करना एक बार तो ठीक हो सकता है, लेकिन बार-बार ऐसा करने से आपका सीवी खराब होता है. ध्‍यान रखें सारी दुनिया इस समय ऑटोमेशन पर जा रही है. आईटी सेक्‍टर में नौकरियां जाने का खतरा मंडरा रहा है, ऐसे में जरूरी है कि आप खुदको कंपनी के वफदार बनाएं और टिक कर काम करें और सीखें. साल दो साल में ना तो आप काम ठीक से सीख पाते हैं और जल्‍दी जॉब स्‍विच करने से कंपनी एक प्रोफेशनल के तौर पर आप पर भरोसा भी कम करती है.

ऐसा कभी ना करें: कॅरियर सालों में बनता है. कई साल एक ही जगह पर जॉब करने से आप कंपनी की एसैट बन जाते हैं. यदि किसी कंपनी में सालों बिताने के बावजूद आपको लगता है कि यह जगह आपके लिए ठीक नहीं है तो अचानक जॉब छोड़ने का डिसीजन कभी ना लें, ध्‍यान रखें वाले आप अकेले नहीं हैं. कई लोग सही कैरियर की तलाश में सालों लगाते हैं. घबराएं नहीं. सही कॉल का इंतजार करें भले ही वह देर से मिले. ध्‍यान रखें दुनिया मंदी के दौर से गुजर रही हैं और आने वाले समय में बढ़ती बेरोजगारी, कॉस्‍ट कटिंग अर्थव्‍यवस्‍थाओं का हिस्‍सा बन चुके हैं, ऐसे में जॉब छोड़ना आपके कॅरियर को डिरेल कर सकता है.

सोच रहे हैं 2 दिन के लिए डीटॉक्स डाइट लेना? शरीर की गंदगी निकालेंगे ये 5 ग्रीन जूस

यहां तो बिल्‍कुल धैर्य रखें: यदि कॅरियर शुरू ही हुआ है तो धीरे-धीरे आगे बढ़ें. किसी भी चीज को सीखने, जानने, उस इंडस्‍ट्री का पूरा नॉलेज होने और एक्‍सपर्ट होने में समय लगता है. शुरुआती दौर में फ्रस्‍ट्रेट ना हों. खुदको समय दें. सीनियर्स से मिलें और अपडेट होते रहें. जॉब छोड़ देना विकल्‍प नहीं होता. ध्‍यान रखें किसी भी तरह की जल्‍दबाजी से आपके कॅरियर ग्राफ पर इफेक्‍ट होगा.

सीखने में संकोच ना करें: आज सारी इंडस्‍ट्रीज अपग्रेड हो रही हैं. लगातार बदल रही टेक्‍नोलॉजी, डिमांड ने बहुत कुछ बदल दिया है. बड़ी कंपनियां भी खुदको मार्केट के हिसाब से बदल रही हैं. ऐसे में एक प्रोफेशल होने के नाते आपके लिए ये जरूरी हो जाता है कि आप खुदको अपडेट रखें, नई टेक्‍नॉलोजी पर फोकस करें, मार्केट पर नजर बनाएं रखें. दरअसल यह एक प्रोफेशल होने की निशानी है. यदि आप एक ही जगह काम करके बोर हो गए हैं, तो अपनी कंपनी का दूसरी कंपनी से कंपेयर करें, प्रोडक्‍ट्स कंपेरियंग भी होना चाहिए. आपको लगता है कि आप और ज्‍यादा सीख सकते हैं तो फिर अपने लिए नये रास्‍ते तलाशें और आगे बढ़ें.

शेविंग के दौरान नहीं लगेगा कट, जान लें कि सही तरीका


रिलेशन ना बिगाड़ें: कभी भी एक बेहतरी प्रोफेशनल अपने रिश्‍ते किसी भी कंपनी में नहीं बिगाड़ता. कोशिश करें कि चीजों को मैनेज कर सकें. नई पॉसिबिलिटीज को तलाशें और अपने मैनेजर से लेकर बॉसेज तक सबसे बेहतर संबंध बनाएं रखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर