अपना शहर चुनें

States

Digital detox: बेहतर जिंदगी और रिश्तों के लिए जरूरी है डिजिटल डिटॉक्स

बेहतर रिश्‍तों के लिए जरूरी है डिजिटल डिटॉक्स. Image Credit: Ketut-Subiyanto/Pexels
बेहतर रिश्‍तों के लिए जरूरी है डिजिटल डिटॉक्स. Image Credit: Ketut-Subiyanto/Pexels

अगर आप अपने रिश्‍तों (Relationships) में दूरी या खालीपन महसूस कर रहे हैं, तो डिजिटल डिटॉक्स (Digital Detox) के बारे में जरूर सोचें. बेहतर रिश्‍तों के लिए यह बहुत जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 4:54 PM IST
  • Share this:
डिजिटल डिटॉक्स (Digital Detox) यानी डिजिटल दुनिया से दूरी बनाना. इसमें एक तय समय के लिए लोग इससे दूरी बना लेने का लक्ष्‍य रखते हैं. दरअसल, लोग इस वर्चुअल वर्ल्ड (Virtual World) में रहने के आदी होते जा रहे हैं. वहीं इसकी वजह से कई दिक्‍कतें भी सामने आ रही हैं. इसका असर रिश्‍तों (Relationships) पर भी पड़ने लगा है. सोशल मीडिया पर चैटिंग और सेल्‍फी का क्रेज लोगों में दूरी ला रहा है. ऐसे में कपल्स अपने मोबाइल पर तो घंटों लगे रहते हैं, मगर आपस में उनकी बातें कम ही हो पाती हैं. यही वजह है कि अब रिश्तों से अपनापन, लगाव कम होता जा रहा है. इस चीज को लोग गहराई से महसूस करते हैं और कई बार बेहतर रिश्‍तों के लिए डिजिटल डिटॉक्स को जरूरी मानते हैं. ताकि आप अपनों के करीब आएं और अपने आस-पास की दुनिया के साथ फिर से जुड़ सकें.

मिले रिश्‍तों को अहमियत
अगर आप अपने रिश्‍ते में अकेलापन या खुद को अलग थलग महसूस कर रहे हैं, तो डिजिटल डिटॉक्स के बारे में आपको सोचना चाहिए. क्‍योंकि एक बार जब आप अपने रिश्ते के बीच से इन डिजिटल उपकरणों को हटा देंगे, तो आप स्वाभाविक रूप से अपने रिश्‍तों के करीब आने लगेंगे. एक बेहतर रिश्ते के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को सबसे अहम मानें और इस बात को समझें कि आपका रिश्ता अन्य सभी से ऊपर और सबसे पहले है.

तकनीक के साथ बेहतर करें संबंध
डिजिटल डिटॉक्स का मतलब यह बिल्‍कुल नहीं है कि आप खुद को तकनीक से हमेशा के लिए दूर कर लें. देखा जाए तो डिजिटल उपकरण आपको लोगों से जोड़ने का काम करते हैं. मगर इसके लिए जरूरी है कि आपको इसके साथ बेहतर संबंध विकसित करें. डिटॉक्स आपको अपने उपकरणों पर निर्भर होने से रोकने में मदद करेगा.



ये भी पढ़ें - जानें डेटिंग की 4 स्टेज, जो रखेंगी मजबूत रिश्‍ते की बुनियाद

इस तरह फिर से जुड़ जाएं
यह सही है कि डिजिटल उपकरणों की वजह से हम देश दुनिया से जुड़ते हैं. मगर कई बार इनकी वजह से अपनों में दूरी बनती भी महसूस होती है. ऐसे में कुछ समय के लिए ही सही मगर इन उपकरणों से दूरी बना लें. आप अपने आसपास की दुनिया का लुत्‍फ उठा सकेंगे.

अपने शौक को दें समय
हम अपना कीमती समय डिजिटल उपकरणों का उपयोग करने में लगाते हैं. यही समय अगर अपने पुराने शौक को पूरा करने में लगाएं तो हमें कहीं ज्‍यादा अच्‍छा महसूस होगा. इसलिए अपने समय का सही इस्‍तेमाल करें और अपना समय योग, पढ़ने, ड्राइंग, संगीत आदि में लगाएं.

ये भी पढ़ें - 20 से सबक लेकर 2021 में लें ये संकल्‍प, रिश्‍तों में आएगी मिठास

बेहतर नींद के लिए है जरूरी
अक्‍सर हमारी नींद में भी डिजिटल उपकरण बाधा बनते हैं. खासकर जब आप बिस्तर पर जाने से पहले घंटों सोशल साइट पर चिपके रहते हैं तब. ऐसे में इनको इस्‍तेमाल करने का समय तय करें और इस तरह आप बेहतर नींद ले सकते हैं. इससे सुबह भी जल्‍दी उठ सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज