अनजाने में आप भी तो नहीं कर रहे तांबे के बर्तन में इन चीजों का सेवन, रहें सावधान

अनजाने में आप भी तो नहीं कर रहे तांबे के बर्तन में इन चीजों का सेवन, रहें सावधान
तांबे के बर्तन में इन चीजों को पीने से सेहत पर खराब असर पड़ सकता है.

तांबे के बर्तन (Copper vessel) में पानी पीना सेहत (Health) के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन वहीं बहुत सारे पेय पदार्थों को तांबे के बर्तन में नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से आपको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 6:05 PM IST
  • Share this:
तांबे के बर्तन (Copper vessel) में पानी पीने के फायदों के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन बहुत सारी चीजें हैं, जिनको तांबे के बर्तन में पीने से नुकसान होता है. सुबह उठकर तांबे के बर्तन में पानी पीने की परंपरा बहुत पुरानी है. इसीलिए लोग तांबे के बर्तन में कुछ भी डालकर खा और पी लेते हैं. उनका ध्यान इस ओर जाता ही नहीं कि ये चीज उनको नुकसान पहुंचा सकती है, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ पेय पदार्थों को तांबे के बर्तन में पीने से आपको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. अगर आपको ऐसी चीजों की जानकारी नहीं है तो हम आपको बता रहे हैं कि तांबे के बर्तन में कौन से पेय पदार्थ नहीं पीने चाहिए. इनको पीने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं....

छाछ
इंडियाडाटकॉम की खबर के अनुसार छाछ दही से तैयार होने वाला पेय पदार्थ है. गर्मी में इसकी मांग एक दम से बढ़ जाती है. छाछ पीना सेहत के लिए काफी हेल्दी होती है, लेकिन इसके भी पीने का सही तरीका है. अगर आप छाछ का सेवन तांबे के बर्तन में करते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. क्योंकि छाछ में कई तरह के गुण मौजूद होते हैं जो तांबे के साथ मिलकर रिएक्ट कर सकते हैं. इससे आपको छाछ नुकसान पहुंचा सकता है.

तेज भूख लगने पर कभी न खाएं ये 7 चीजें, हो सकती है ऐसी परेशानी
खट्टी चीजें


खट्टी चीजें जैसे जूस, आचार आदि तांबे के बर्तन में रखकर खाने और पीने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. क्योंकि सभी खट्टी चीजें तांबे के बर्तन में रखने पर रिएक्शन करती हैं. इससे आपकी सेहत को कई तरह के नुकसान उठाने पर सकते हैं. अगर आप तांबे के बर्तनों में खाना खाते हैं तो आपको उल्टी जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

लेमन वॉटर
तांबे के बर्तन में भूलकर भी नींबू पानी ना पिए. ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है. क्योंकि नींबू में एसिड होता है जो तांबे के साथ मिलकर सेहत पर उल्टा प्रभाव डालता है. अगर आप तांबे के गिलास में नींबू पानी पीते हैं, तो आपको गैस, पेट दर्द, उल्टी आदि की समस्या हो सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज