• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • DISPUTE BETWEEN THE COUPLES DOING WORK FROM HOME FOLLOW THESE TIPS PUR

वर्क फ्रॉम होम कर रहे कपल्स के बीच हो रही तकरार, ऐसे दूर करें अपना मनमुटाव

वर्क फ्रॉम होम के दौरान कई बार हो सकता है कि आपके पार्टनर के ऊपर काम का प्रेशर बढ़ जाए. Image-shutterstock.com

Work From Home Couples: कोरोना (Corona) काल में ज्यादातर पति-पत्नी घर से ही काम कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें काम करते वक्त अपनी प्रॉयोरिटीज सेट करनी होगी.

  • Share this:
    Work From Home Couples: कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप से बचने के लिए लोग घरों में बंद हैं. ऐसे में वर्क फ्रॉम होम की मदद ली जा रही है. आजकल ज्यादातर घरों में पति-पत्नी दोनों ही वर्किंग होते हैं. दोनों ही लोग इस समय घर से अपना-अपना काम निपटा रहे हैं. हालांकि इस समय वर्क फ्रॉम होम में वर्किंग कपल्स (Working Couples) को कई तरह की मुश्किलें झेलनी पड़ रही हैं. पहले ऑफिस जाते वक्त दोनों के काम करने का शेड्यूल तय होता था लेकिन इन दिनों घर से काम करने की वजह से व्यवस्था थोड़ी बिगड़ गई है. कपल्स के बीच लड़ाई झगड़े के मामले भी बहुत हद तक बढ़ गए हैं. ऐसे में अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम और घर की जिम्मेदारियों से घिरे हैं तो आपको कुछ आसान से टिप्स अपनाने की जरूरत होती है.

    प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को न करें मिक्स
    कोरोना काल में ज्यादातर पति-पत्नी घर से ही काम कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें काम करते वक्त अपनी प्रॉयोरिटीज सेट करनी होगी. दोनों को इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि वह जब काम कर रहे हैं तो सिर्फ और सिर्फ अपने काम पर ही ध्यान दें, जिससे उनकी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ मिक्स न हो. सिर्फ इतना ही नहीं दोनों इस बात को भी तय कर लें कि कब उन्हें थोड़ा-सा ब्रेक लेकर एक-दूसरे को समय देना है.

    इसे भी पढ़ेंः समय के साथ बदल गए हैं पुरुष और महिलाओं के ये काम, जानें क्या है कारण

    घर का काम आपस में बांट लें
    वर्क फ्रॉम होम में इस समय कंपनी की तरफ से हर कर्मचारी से ज्यादा से ज्यादा काम लिया जा रहा है. ऐसे में किसी एक के लिए घर के काम को संभालना नामुमकिन है. ऐसी स्थिति में दोनों को आपस में बातचीत करके घर के काम का एक शेड्यूल तय कर लेना चाहिए. खाना बनाने से लेकर घर की साफ-सफाई करने की जिम्मेदारी आपस में बांट लें. ऐसा करने से दोनों को ही फायदे होंगे. ऑफिस के काम पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा और साथ ही पार्टनर के साथ झगड़े होने की गुंजाइश न के बराबर होगी.

    हर सिचुएशन को प्यार से करें हैंडल
    वर्क फ्रॉम होम के दौरान कई बार हो सकता है कि आपके पार्टनर के ऊपर काम का प्रेशर बढ़ जाए जिसके कारण वह अनजाने में आप पर गुस्सा तक कर जाए. ऐसे हालातों में अपने पार्टनर को बुरा-भला कहने के बजाए उन्हें प्यार से हैंडल करें. उन्हें इस बात का एहसास दिलाएं कि ये केवल कुछ दिनों की परेशानी है और उसके बाद भी चीजें सामान्य हो जाएंगी.

    काम के समय न करें बातचीत
    जब हम ऑफिस में बैठकर काम करते हैं तो वो सही समय पर खत्म हो जाता है. वहीं वर्क फ्रॉम होम के दौरान हम घंटो सिस्टम के आगे बैठे रहते हैं फिर भी काम खत्म होने का नाम नहीं लेता. दरअसल ऐसा इसलिए है कि हम ऑफिस में भले ही अपने सहकर्मियों से बातचीत करें लेकिन हमारा पूरा फोकस हमारे काम पर होता है. वहीं वर्क फ्रॉम होम में ये चीजें फॉलो नहीं की जाती हैं. ऐसे में आप दोनों को ही इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि जब आप काम कर रहे हों तो आपस में ज्यादा बातचीत न करें.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में करने जा रहे हैं शादी, तो दूल्हा-दुल्हन इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    एक-दूसरे पर न लगाएं आरोप
    वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोग न चाहते हुए भी मेंटली डिस्टर्ब हो रहे हैं, जिसकी भड़ास वो अपने पार्टनर पर निकाल रहे हैं. अगर दोनों में से किसी से कुछ गलती हो गई हो या सामने वाले ने कोई काम नहीं भी किया तो ऐसी छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई झगड़ा न करें. ऐसे में कोशिश यही करें कि दोनों ही लोग अपने-अपने गुस्से को शांत करके फिर से नई शुरुआत करें.
    Published by:Purnima Acharya
    First published: