लाइव टीवी

Lockdown का इस देश के लोगों पर हुआ बुरा असर, बढ़े तलाक के मामले

News18Hindi
Updated: April 4, 2020, 6:48 AM IST
Lockdown का इस देश के लोगों पर हुआ बुरा असर, बढ़े तलाक के मामले
लॉकडाउन के बाद से वकील के पास तलाक से जुड़े मामले 25% बढ़ गए हैं.

लॉकडाउन (Lockdown) का असर अब दुनियाभर में आपसी रिश्तों पर भी पड़ने लगा है. इससे पति-पत्नी में आपसी विवाद के साथ घरेलू हिंसा की घटनाओं में भी कई गुना इजाफा हुआ है.

  • Share this:
कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन (Lockdown) का असर अब दुनियाभर में आपसी रिश्तों पर भी पड़ने लगा है. इससे पति-पत्नी में आपसी विवाद के साथ घरेलू हिंसा की घटनाओं में भी कई गुना इजाफा हुआ है. इतना ही नहीं, कोरोना की वजह से चीन में तलाक के मामले बढ़ गए हैं. इसमें 25 फीसदी तक का इजाफा हो गया है. ये स्थिति अमेरिका और अन्य देशों की शादीशुदा जोड़ों के लिए चेतावनी हो सकती है.

रिश्ता मजबूत नहीं हुआ कमजोर

चीन में अन्य देशों की तुलना में हर साल तलाक के मामले सबसे ज्यादा सामने आते हैं. शंघाई में तलाक मामले के वकील स्टीव ली का कहना है कि मार्च के मध्य में लॉकडाउन के बाद से उनके पास तलाक से जुड़े मामले 25% बढ़ गए हैं. चीन में 2003 में तलाक कानून में संशोधन के बाद से ही तलाक दर लगातार बढ़ रही है. वे कहते हैं कि जब लोग घर पर नहीं होते तो उनके पास लव अफेयर के लिए टाइम होता है.



लगातार बढ़ रहे हैं तलाक के मामले




कोरोना वायरस के कारण उन्हें घर में ही रहना पड़ा. ऐसे में जो लोग अपने परिवार को सीमित समय देते थे, उनके लिए इतना ज्यादा समय बिताना मुश्किल हो गया. ये बात शादीशुदा जोड़ों के साथ सभी पर लागू होती है. चीन में कानून में ढील देने के बाद से तलाक के मामले काफी बढ़ रहे हैं. 2003 में करीब 13 लाख दंपति ने तलाक लिया था. 2018 में यह संख्या 45 लाख तक पहुंच गई.

चीन की दक्षिणी ग्वांगडोंग प्रांत की रहने वाली 30 वर्षीय गृहिणी मिसेज वू का कहना है कि उन्होंने आइसोलेशन के दौरान पिछले दो महीने अपने पति के साथ गुजारे. इन दो महीने के दौरान उनका रिश्ता तलाक तक पहुंच गया है. वू बताती हैं कि इन दो महीने में वे दोनों लड़ते ही रहे. उनके पति को पैसे कम मिलते हैं लेकिन ऑफिस का काम बहुत ज्यादा करते हैं. वे बच्चों की देखभाल में भी बराबर टाइम नहीं देते. मैं अब और नहीं सहना चाहती. हम दोनों तलाक के लिए सहमत हो गए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 6:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading