लाइव टीवी

Diwali 2019: पटाखे बिना इस बार कुछ ऐसे मनाएं दिवाली, मिलेगी लोगों की दुआ

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 12:37 PM IST
Diwali 2019: पटाखे बिना इस बार कुछ ऐसे मनाएं दिवाली, मिलेगी लोगों की दुआ
आप अपने परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ मिलकर दिवाली का आनंद उठाएं.

इस साल आप अपनी दिवाली मनाने का तरीका कुछ बदल लीजिए. इस बार दिवाली पर पटाखों का साथ छोड़कर परिवार वालों का साथ दें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 12:37 PM IST
  • Share this:
भारत में दिवाली का पर्व बड़े की हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. दिवाली पर चारों तरफ कुछ अलग ही महौल बन जाता है. दीयों का ये त्योहार बड़े ही धूमधाम से पूरे परिवार और दोस्तों का साथ मनाया जाता है. दिवाली से पहले ही पूरे घर की साफ-सफाई कर उसे अच्छे से सजाया जाता है. इसके बाद दिवाली के दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा कर पटाखे जलाए जाते हैं. पिछले कुछ सालों से लग रहा है कि दिवाली का त्योहार सिर्फ पटाखों का त्योहार बनकर ही रह गया है.

पटाखे बिना दिवाली मनाने के बारे में कोई नहीं सोचता. दिवाली का असली मतलब लोग भूलते जा रहे हैं. पटाखों से होने वाले नुकसान को भी लोग भुल रहे हैं. दिवाली शांति और खुशियों के साथ मनाई जाती है. घरों को सजाने से लेकर स्वादिष्ट खाना बनाने और मेहमानों को खिलाने में दिवाली का असली मजा है, न की पटाखों से प्रदूषण करके. क्या आपने कभी सोचा है कि पटाखों के बिना कुछ अलग तरीके से भी दिवाली मनाई जा सकती है. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जहां पटाखों के बिना भी आप खुशियों के साथ दिवाली मना सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: घर पर पड़ी इन 4 चीजों से करें दिवाली की सफाई, सस्ते में निपटेगा काम

परिवार के साथ बांटे खुशियां

इस साल आप अपनी दिवाली मनाने का तरीका कुछ बदल लीजिए. इस बार दिवाली पर पटाखों का साथ छोड़कर परिवार वालों का साथ दें. पटाखे बिना दिवाली मनाने का कारण भी बहुत अच्छा है. पटाखों से पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है. कई लोग पटाखों से निकलने वाले धुएं से सांस की बीमारी और एलर्जी से पीड़ित हो जाते हैं. अगर पटाखें जलाते समय आपके साथ कोई अनहोनी हो गई तो दिवाली का मजा ही खराब हो सकता है. इससे अच्छा है आप अपने परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ मिलकर दिवाली का आनंद उठाएं. परिवार, रिश्तेदारों, दोस्तों के साथ दिवाली का त्योहार मनाने से आप अच्छी यादें बटोर सकते हैं. पटाखे बिना दिवाली मनाने से वायु प्रदूषण भी कम हो जाएगा.

जरूरत मंद की करें मदद

किसी जरूरत मंद इंसान की मदद करने के लिए किसी खास दिन की आवश्यकता नहीं होती लेकिन ऐसा करने पर अंदर से एक अलग खुशी महसूस होती है. अपने खास दिन या किसी खास त्योहार पर किसी जरूरत मंद की मदद करने से दिन को सूकून पहुंचता है. इस खशी को हम जब चाहे पा सकते हैं और इसे पाने का मौका दिवाली के त्योहार से अच्छा तो और कोई हो ही नहीं सकता है. पटाखे बिना दिवाली मनाने का एक अच्छा ऑप्शन जरूरत मंद की मदद करना भी हो सकता है. इस दिन आप किसी गरीब को मिठाई और कपड़े देकर उसकी मदद कर सकते हैं. अगर आप यह सब नहीं दे सकते हैं तो आप उनके पास जाकर दिवाली की बधाई भी दे सकते हैं. दरअसल चीजों से ज्यादा जज्बात मायने रखते हैं. इससे
Loading...

आपको पता चल गया होगा कि पटाखे बिना दिवाली भी मनाई जा सकती है. पटाखों से केवल प्रदूषण ही फैलता हौ जो कि आपका नुकसान करता है.

गिफ्ट बांटकर मनाएं दिवाली

दिवाली का त्योहार खुशियां बांटने का त्योहार होता है. भारत में खुशियां बांटने का तरीका भी लाजवाब है. दिवाली वाले दिन लोग अपनी खुशियों का इजहार तोहफे बांटकर करते हैं. इन तोहफों में खासकर मिठाइयां बांटी जाती हैं. पटाखे बिना दिवाली मनाने का यह तरीका सबको अपनाना चाहिए. मीठा बांटकर या लोगों को अच्छे गिफ्ट देकर दिवाली मनाने का मजा ही कुछ और होता है. यह मजा पटाखों से प्रदूषण करने में तो बिल्कुल भी नहीं है. साथ ही हम सबको पटाखों से होने वाले नुकसान के बारे में अच्छे से पता है. अगर इसके बदले में अपने खास लोगों को तोहफे खुद जाकर दिए जाएं तो इसका मजा ही अलग होता है. दिवाली ही सबसे अच्छा समय होता है जब हमारा अपने चाहने वालों से मिलना होता है क्योंकि सभी अपनी जिंदगी में बहुत व्यस्त रहते हैं. ऐसे में त्योहार में ही एक दूसरे से मिलना हो पाता है.

आसपास की करें सफाई, लगाएं पौधें

दिवाली आने से पहले ही हर कोई अपने घर की सफाई करने में लग जाता है. माना जाता है कि दिवाली की सफाई इसलिए की जाती है ताकि दिवाली वाले दिन लक्ष्मी घर पर पधारे. दिवाली पर घर की सफाई के साथ साथ इस बार आप पटाखे बिना दिवाली मनाने के लिए कुछ अलग करने की भी सोच सकते हैं. आप घर की सफाई के अलावा अपने आसपास की भी सफाई कर सकते हैं. आप अपने सोसाइटी की भी सफाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप पेड़-पौधे भी लगा सकते हैं. पौधे लगाना भी एक बहुत अच्छा काम हैं. इससे हमारा वातावरण स्वस्थ रहता है. इस दिवाली पटाखे न जलाकर कुछ अच्छा करें ताकि सबका अच्छा हो सके.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: इस दिवाली किचन से लेकर कमरों तक की ऐसे करें सजावट

स्पेशल पकवान बनाएं और खिलाएं

दिवाली वाले दिन हर किसी के घर में स्पेशल पकवान बनते हैं. यह स्पेशल पकवान आप खुद खाने के साख-साथ दूसरों को भी खिला सकते हैं. इससे आपके दिवाली के त्योहार की खुशियां दोगुनी हो जाएंगी. सबसे खास बात यह है कि इस दिन आप अपना कुकिंग टेलेंट भी दिखा सकते हहैं. सबसे स्वादिष्ट डिश को लेकर आप प्रतियोगिता भी रख सकते हैं. जिसमें आप सबको खुद से डिश बनाने के लिए बोल सकते हैं. बेस्ट डिश को ईनाम भी दिया जा सकता है. इससे अलग-अलग डिश खाने को भी मिलेगी. साथ ही पटाखे बिना दिवाली का दिन यादगार बन जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 12:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...