• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Diwali 2019: इस बार मनाएं सेहतमंद दिवाली, अपनों को बादाम के साथ दें खुशियों का तोहफा

Diwali 2019: इस बार मनाएं सेहतमंद दिवाली, अपनों को बादाम के साथ दें खुशियों का तोहफा

बादाम न केवल आपके करीबियों को खुश करेगा बल्कि उनकी सेहत के लिए भी एक अच्छा गिफ्ट होगा.

बादाम न केवल आपके करीबियों को खुश करेगा बल्कि उनकी सेहत के लिए भी एक अच्छा गिफ्ट होगा.

आजकल दिवाली पर ड्राई फ्रूट्स देने की प्रथा काफी प्रचलन में है. ऐसे में बादाम जैसा समझदारी भरा तोहफा कुछ हो ही नहीं सकता.

  • Share this:
    चारों तरफ रोशनी, मिट्टी के दीये, रंग-बिरंगी रंगोली और स्वादिष्ट मिठाइयों के साथ सभी लोग बड़ी ही बेसब्री के साथ दिवाली का इंतजार करते है. यह त्योहार परिवार, रिश्तेदार और दोस्तों के साथ मनाया जाता है. दिवाली पर गिफ्ट्स देने की परंपरा काफी समय से चलती आ रही है जो कि अब और ज्यादा बढ़ने लगी है. हालांकि लोग अब हेल्थ को लेकर ज्यादा सचेत हो गए हैं. ऐसे में अपने करीबियों को आप सेहतमंद तोहफा देना ही पसंद करेंगे. आजकल दिवाली पर ड्राई फ्रूट्स देने की प्रथा काफी प्रचलन में है. ऐसे में बादाम जैसा समझदारी भरा तोहफा कुछ हो ही नहीं सकता. यह न केवल आपके करीबियों को खुश करेगा बल्कि उनकी सेहत के लिए भी एक अच्छा गिफ्ट होगा. आइए आपको 4 ऐसी बड़ी वजहें
    बताते हैं जो कि आपको दिवाली गिफ्ट में बादाम को अपनी लिस्ट में सबसे ऊपर रखने के लिए प्रेरित करेगी.

    इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: डायबिटीक लोग इस दिवाली खाएं ये 4 खास डिश, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

    समझदारी और सेहत का ख्याल

    आजकल अधिकतर लोग अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए बाहरी मिठाइयों से परहेज करने लगे हैं. ऐसे में आप ड्राईफ्रूट्स या नट्स तोहफे में दे सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह तोहफा सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ साथ स्वादिष्ट भी है. बादाम आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह 15 आवश्यक पोषक तत्वों का काफी अच्छा स्रोत है. बादाम में विटामिन ई, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, मैगनीज और फोलेट होता है, जो कि बादाम को तोहफे के रूप में एक हेल्‍दी गिफ्ट का अच्‍छा विकल्प बनाते हैं. बादाम खाने से दिमाग भी तेज दौड़ता है.

    हड्डियों की मजबूती, वजन घटाने और डायबिटीज के लिए जरूरी

    बादाम आपको चुस्‍त-दुरूस्‍त बनाए रखने में मददगार होता है. यह आपकी हड्डियों को मजबूती देने के साथ साथ कैंसर, डायबिटीज और वजन कंट्रोल करने में मदद करता है. आपको बता दें कि बादाम में डा‍इबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने के शक्तिशाली गुण होते हैं. इसके अलावा बादाम दिल की बीमारियों के जोखिमों को ठीक रखने में भी फायदेमंद होता है.

    स्नैक्स के रूप में बेस्ट

    इस दिवाली अपनों को सेहतमंद तोहफा देने के लिए बादाम स्‍नैक्स का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है. दिवाली का मतलब यह नहीं है कि आप पूरे परिवार और रिश्‍तेदारों के साथ में लंच और डिनर करें, बल्कि दोस्तों और परिवार वालों को अनहेल्‍दी स्‍नैक्स के बजाय तोहफे में बादाम देकर, अच्छी सेहत तोहफा दे सकते हैं. बादाम आपकी सेहत के लिए इसलिए अच्‍छा विकल्‍प है क्‍योंकि इसमें संतुष्टि देने वाले गुण होते हैं, जोकि आपको पेट भरने और अनहेल्दी स्नैक पर टूट पड़ने से बचाने में मदद करता है.

    इसे भी पढ़ेंः दिवाली २०१९: इस त्यौहार पर ऐसे पहचानें कहीं नकली खोये से बनी मिठाई तो नहीं खा रहे हैं आप?

    त्योहार को बनाए एनर्जेटिक

    त्योहारों के उत्साह और मिलने-जुलने की कई सारी योजनाओं के साथ आपको अपनी एनर्जेटिक बनाए रखने की भी जरूरत होती है. ऐसे में अक्‍सर लोग बीमार पड़ जाते हैं लेकिन बादाम आपको स्‍वस्‍थ और एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करेगा. बादाम विटामिन बी2 का बहुत ही अच्छा स्रोत है. इस विटामिन को थकान और सुस्ती को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज