• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Diwali 2019: घर पर पड़ी इन 4 चीजों से करें दिवाली की सफाई, सस्ते में निपटेगा काम

Diwali 2019: घर पर पड़ी इन 4 चीजों से करें दिवाली की सफाई, सस्ते में निपटेगा काम

इस दिवाली नए सामानों पर खर्च न करें और अपने पूराने सामानों को ही नए जैसा चमकाएं.

इस दिवाली नए सामानों पर खर्च न करें और अपने पूराने सामानों को ही नए जैसा चमकाएं.

दिवाली से पहले लोगों में सबसे बड़ी चिंता का विषय घर की सफाई करना है. उससे भी बड़ी समस्‍या है की सफाई की शुरुआत कहां से और कैसे की जाए.

  • Share this:
    दिवाली का त्योहार आने में अब बस एक सप्ताह का समय बचा है. ऐसे में सभी लोग अपने घर की सफाई करने में लगे हैं. इस समय लोगों में सबसे बड़ी चिंता का विषय घर की सफाई करना है. उससे भी बड़ी समस्‍या है की सफाई की शुरुआत कहां से और कैसे की जाए. आपको यह भी पता होना चाहिए कि घर की चीजों को साफ करने के लिए किसका इस्‍तेमाल करें, ताकि वह सामान अच्छी तरह से साफ हो जाए. कई बार जानकारी के अभाव में हमें नहीं पता होता है कि हमारे घर पर रखी खाने-पीने या इस्‍तेमाल की कुछ चीजों से भी घर के सामानों की सफाई की जा सकती है. अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. आइए हम आपको बताते हैं कि घर पर रखी चीजों को कैसे आप सफाई के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इस दिवाली नए सामानों पर खर्च न करें और अपने पूराने सामानों को ही नए जैसा चमकाएं.

    इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: इस दिवाली किचन से लेकर कमरों तक की ऐसे करें सजावट

    कार वैक्स का करें इस्‍तेमाल

    गैस ओवन को चमकाने और इसकी पूरी तरह से सफाई करने के लिए आप कार वैक्स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इससे गैस पर लगे जिद्दी से जिद्दी और पुराने से पुराना दाग भी साफ हो जाएगा. इसके लिए सबसे पहले कार वैक्स की एक परत गैस पर लगाएं और कपड़े से अच्छे से साफ करें. गैस बिल्‍कुल नए जैसा चमकने लगेगा लेकिन ध्‍यान रखें कि इस तरह से कांच के गैस को साफ न करें. उसमें स्क्रैच पड़ सकता है.

    मेयोनीज का करें इस्‍तेमाल

    अगर किसी पूरानी चीज पर लेबल का दाग लगा है तो आप इसे मेयोनीज से साफ कर सकते हैं. इससे दाग बिल्‍कुल साफ हो जाएंगा. बोतलों के दाग साफ करने के लिए भी आप
    मेयोनीज का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दाग वाली जगह पर मेयोनीज लगाकर अच्छे से घिसें और फिर पानी या कपड़े से साफ कर लें. यह नए जैसा चमकने लगेगा.

    विनेगर और बेकिंग सोडा का करें प्रयोग

    आप घर की चीजों को साफ करने के लिए विनेगर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इससे जले हुए बर्तन या किसी भी तरह के दाग वाले बर्तन आसानी से साफ हो जाते हैं. इसके लिए सबसे पहले दाग लगे बर्तनों में विनेगर डालें और उसमें पानी डालकर उसे कुछ देर के लिए गैस पर उबलने दें. फिर गैस बंद कर दें और बर्तन को ठंडा होने दें. जब बर्तन ठंडा हो जाए तो उसे बेकिंग सोडा के साथ स्क्रब करें. आपके बर्तन पहले जैसे चमक उठेंगे.

    इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: इस दिवाली घर की सफाई में बाहर फेंके ये 5 चीजें, मां लक्ष्मी होंगी खुश

    एल्युमीनियम फॉयल से करें साफ

    अगर आपके घर में चांदी, पीतल और कॉपर के बर्तन हैं और आप इस दिवाली उनका इस्तेमाल करना चाहते हैं लेकिन इस बात से परेशान हैं कि वो अपनी चमक खो चुके हैं तो परेशान न हों. ऐसे बर्तनों को चमकाने के लिए आप किचन में रखे एल्युमीनियम फॉयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए फॉयल में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं और इससे इन बर्तनों को साफ करें, आपके बर्तन पहले जैसे चमक उठेंगे.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज