• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Diwali 2019: इस दिवाली किचन से लेकर कमरों तक की ऐसे करें सजावट

Diwali 2019: इस दिवाली किचन से लेकर कमरों तक की ऐसे करें सजावट

दिवाली पर सबसे पहले अपने किचन को साफ-सुथरा बनाएं.

दिवाली पर सबसे पहले अपने किचन को साफ-सुथरा बनाएं.

किचन को दिवाली में सबसे पहले व्यवस्थिति करें क्योंकि वहीं परिवार के दिल का रास्ता खोलता है. साथ ही किचन में ही लक्ष्मी का वास होता है.

  • Share this:
    दिवाली में हर कोई अपने घर की सफाई कर उसे सुंदर देखना चाहता है. ये ही वजह है कि दीयों के इस त्योहार के दिन हर कोई घर की साफ-सफाई के साथ ही खूबसूरती से साज-सज्जा भी करता है. अगर आप भी दिवाली के लिए अपने घर को सजाना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. दिवाली पर घर को सजाने से पहले इन चीजों के बारे में एक बार जरूर सोच लें.

    इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: इस दिवाली घर की सफाई में बाहर फेंके ये 5 चीजें, मां लक्ष्मी होंगी खुश

    किचन साफ करें

    दिवाली पर सबसे पहले अपने किचन को साफ-सुथरा बनाएं. दरअसल, रोज खाना बनाने की वजह से किचन थोड़ा गंदा दिखने लगता है. किचन में कॉकरोच व अन्य कीड़ों की समस्या होने लगती है. अगर आपके घर के किचन में भी कॉकरोच हैं तो आप थोड़ा-सा बेकिंग पाउडर, आटा और दूध का मिक्सर बनाकर पेस्ट बना लें और उसे जहां ज्यादा कॉकरोच हैं वहां रख दें. इससे कॉकरोच भाग जाएंगे.

    बेडरूम में फूलों का गुलदस्ता रखें

    किचन को दिवाली में सबसे पहले व्यवस्थिति करें क्योंकि वहीं परिवार के दिल का रास्ता खोलता है. साथ ही किचन में ही लक्ष्मी का वास होता है. किचन के बाद आप अपने कमरों की सफाई पर आ जाएं. आप कमरों की रंगाई-पुताई करा सकते हैं. अपने स्टडी रूम को सही से सजा सकते हैं. चाहें तो कुछ गुलदस्ते स्टडी टेबल के ऊपर रख सकते हैं. बेडरूम में भी सुगंधित फूलों का गुलदस्ता जरूर रखें.

    इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: दिवाली पर भूलकर भी न करें ये 10 गलतियां, रूठ जाएंगी महालक्ष्मी

    पुराने पर्दों को उतार दें

    घर के कमरों के लिए नए पर्दे लाएं और पुराने पर्दों को उतार दें. घर में फालतू पड़े सामान को स्टोर रूम में रख दें. अपने शू रैक की साफ-सफाई कर लें. घर के लिए क्या नया खरीदना है और किस रूम से सफाई अभियान चलाना है इस बात का सही से खांका बना लें. अगर आपका घर बड़ा है तो आप परिवार के साथ मिलकर साफ-सफाई और साज-सज्जा की प्लानिंग करें.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज