लाइव टीवी

Diwali 2019: दिवाली के बाद की थकान को ऐसे भगाएं, अपनाएं ये आसान टिप्स

News18Hindi
Updated: October 26, 2019, 10:41 AM IST
Diwali 2019: दिवाली के बाद की थकान को ऐसे भगाएं, अपनाएं ये आसान टिप्स
दिवाली के बाद भी आप कुछ दिन तक थकावट महसूस करते हैं.

दिवाली के बाद बढ़े वजन को लेकर भी आपको चिंता सताने लगती है कि वजन कैसे घटाएं जिससे शारीरिक तनाव भी बढ़ जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2019, 10:41 AM IST
  • Share this:
दिवाली की तैयारियां बहुत पहले से ही शुरू हो जाती हैं. दिवाली पर आप घर के ढेर सारे काम करते हैं. दिवाली की तैयारियों में समय कैसे बीत जाता है आपको पता ही नहीं चलता. दरअसल दिवाली सेलिब्रेशन के दौरान दोस्तो से मिलने-जुलने के समय तो आपको थकान का अंदाजा नहीं होता लेकिन इसके बाद आप थका-थका महसूस करने लगते हैं. दिवाली के बाद भी आप कुछ दिन तक थकावट महसूस करते हैं.

शारीरिक तनाव बढ़ जाता है

आपको तनाव, लगातार सिरदर्द, भूख की कमी, थकान की शिकायत होती रहती है. यह सब इसीलिए होता है क्योंकि आप दिवाली के बाद की थकान से उबरे नहीं होते. शरीर की थकान दूर नहीं हुई होती. थकान के चलते आप सही से काम भी नहीं कर पाते. इतना ही नहीं दिवाली के बाद बढ़े वजन को लेकर भी आपको चिंता सताने लगती है कि वजन कैसे घटाएं जिससे शारीरिक तनाव भी बढ़ जाता है. आइए जानते हैं दिवाली के बाद की थकान को कैसे दूर किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: पटाखों से जल जाने पर कभी न करें ये 5 गलतियां, तुरंत घरेलू उपचार से करें इलाज

इन टिप्स की मदद से दिवाली की थकान से पाएं छुटकारा-

इस थकावट के कारण कई बार तो आप ठीक से सो नहीं पाते हैं. ऐसे में आपको नींद पूरी करने के लिए योग या प्राणायाम करना चाहिए.

दिवाली के बाद थकान को दूर करने के लिए आप स्पा ट्रीटमेंट ले सकते हैं, इससे आपकी सारी थकान चुटकियों में गायब हो जाएगी.
Loading...

दिवाली के बाद आप रिलैक्स करने के लिए चेहरे के लिए फेस मास्क लें सकते हैं. वहीं मैनीक्योर, पैडीक्योर के साथ हेयर स्पा भी लिया जा सकता है.

दिवाली के बाद आप तेल से सिर की अच्छी तरह से मालिश करें. इससे आपको थकान दूर करने में बहुत मदद मिलेगी.

दिवाली के समय आपकी आंखों, बालों और त्वचा पर बहुत नकारात्मक असर पड़ता है. ऐसे में इनकी केयर करना बहुत जरूरी होता है. आपको आंखों पर खीरे के टुकड़े लगाना चाहिए और बालों को धोकर अच्छी तरह से कंडीशनिंग करनी चाहिए.

शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने के लिए आपको ताजे फलों का रस लेना चाहिए. इसके अलावा आपको पानी पीने की मात्रा भी बढ़ा देनी चाहिए. संभव हो तो कुछ दिन के लिए गुनगुना पानी पिएं.

दिवाली के बाद थकान मिटाने के लिए आप सुबह उठकर एक्सरसाइज करें और कम से कम आधे घंटे खुली हवा में टहलें. एक्सरसाइज करने से रक्त प्रवाह सेरोटोनिन जैसे खुशी के हॉर्मोंस को रिलीज करता है और मूड को खुशनुमा बना देता है. इससे आप फ्रेश भी महसूस करेंगे.

थकान के समय आप संगीत सुनें, इससे आपको न सिर्फ काम पर दोबारा लौटने में मजा आएगा बल्कि आप मन से भी तरोताजा महसूस करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः दिवाली २०१९: Green पटाखों संग मनाएं Safe Diwali, ऐसे करें ग्रीन पटाखों की पहचान

मेडीटेशन से थकान मिटाने में बहुत मदद मिलती है. सुबह जल्दी उठकर मेडीटेशन करें. सुबह के समय दूध वाली चाय या कॉफी पीने के बजाय आप ग्रीन टी का सेवन करें.

थकान मिटाने के लिए जरूरी है कि आप सुबह उठकर शहद और नींबू पानी लें. इसके अलावा आप संतुलित और हल्का खाना भी खाएं. इससे आपको दिवाली की थकान को दूर करने में बहुत मदद मिलेगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 10:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...