लाइव टीवी

Diwali 2019: जानिए इस दिवाली अपनी राशि के हिसाब से क्या खरीदें और किन चीजों का करें दान

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 4:20 PM IST
Diwali 2019: जानिए इस दिवाली अपनी राशि के हिसाब से क्या खरीदें और किन चीजों का करें दान
दिवाली पर अपनी राशि के हिसाब से सामान की खरीददारी करने से घर में सुख-शांति का आगमन होता है.

दिवाली पर पूजा करने से सुख समृद्धि और रोगों से मुक्ति मिलती है. इस दिन अपनी राशि के हिसाब से सामान की खरीददारी करने से घर में सुख-शांति का आगमन होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 4:20 PM IST
  • Share this:
दिवाली पर घर को दीयों से सजाया जाता है. यह त्योहार खुशियों का पर्व है. इसमें घर, परिवार, दोस्त और रिश्तेदारों के लिए जमकर खरीददारी करने का प्रचलन है. मान्यता है कि इस अवसर पर नया सामान खरीदने से घर में लक्ष्मी का आगमन होता है. ऐसा करने से आपके धन में वृद्धि होती है और घर में समृद्धि आती है. इस साल दिवाली 27 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी. इस दिन घर के सभी कोने पर घी के दीये जलाएं और भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा करें. कहते हैं कि इस दिन पूजा करने से व्यापार में सुख समृद्धि और रोगों से मुक्ति मिलती है. इस दिन अपनी राशि के हिसाब से सामान की खरीददारी करने से घर में सुख-शांति का आगमन होता है. आइए आपको बताते हैं कि राशि के हिसाब से दिवाली पर आपको क्या खरीददारी करनी चाहिए और कौन सी चीजों का दान करना चाहिए ताकि आपका समय शुभ हो सके.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: छोटी दिवाली पर घर में जलते हैं 14 दीपक, जानिएं कौन सी जगह पर जलाएं

राशि के हिसाब से क्या खरीदें और क्या दान करें-

मेष- मेष राशि वाले लोग पीतल के बर्तन खरीदें. पार्टनर को गिफ्ट देना चाहते हैं तो चांदी या सफेद धातु की ज्वैलरी ले सकते हैं.

वृष- इस राशि के लोगों को अपने रसोई घर के लिए लोहे की बनी चीजें खरीदना चाहिए. इससे उनकों काफी लाभ मिलेगा. लोहे की बनी चीजें दान करने से भी लाभ होगा.

मिथुन- इस दिवाली पर सफेद धातु के श्री यंत्र या गणेश ले सकते हैं. कांसे का बर्तन खरीदना भी अच्छा रहेगा. जीवनसाथी के लिए पीले पुखराज की अंगूठी खरीदें.

कर्क- सोने या चादी की चीजें खरीदें. तांबे से बनी चीजें दान करने से लाभ होगा. अगर तांबे का बर्तन दान करना चाहते हैं तो ध्यान रहे कि वह खाली न रहे. उसमें पानी, दूध या जो कुछ भी आप पसंद कर सकते हैं भरकर दान करें.
Loading...

सिंह- घर के मंदिर के लिए लक्ष्मी-विष्णु की मूर्ति सोने या पीले धातु के रूप में खरीदें. जीवनसाथी के लिए सोने या पीले पुखराज का लॉकेट खरीदें.

कन्या- चांदी की बनी कोई ऐसी चीज खरीदें जिसे आप अपने पूजा करते वक्त या रोजमर्रा में इस्तेमाल कर सकें. तांबे की बनी कोई चीज दान कर सकते हैं.

तुला- घर के मंदिर के लिए चांदी का श्रीयंत्र और दक्षिणवर्ती शंख लें. जीवनसाथी के लिए मूंगे की माला अथवा कंगन खरीदें.

वृश्चिक- चांदी की बनी कोई चीज खरीदें. तांबे या पीतल से बनी कोई चीज किसी जरूरतमंद को दान करें. इसे कुछ मिठाई के साथ दान करने से लाभ होगा.

धनु- तांबे से बनी कोई चीज खरीदें या दान करें. चांदी की ज्वैलरी भी खरीद सकते हैं.

मकर- तांबे से बनी कोई चीज खरीदें. चांदी से बनी कोई चीज दान करें या सफेद कपड़े या फिर दूध से बनी कोई चीज दान करने से भी लाभ होगा.

इसे भी पढ़ेंः Dhanteras 2019: धनतेरस पर झाड़ू खरीदने से खुश होती हैं मां लक्ष्मी, जानें धनतेरस से जुड़ी मान्यताएं

कुंभ- घर के मंदिर के लिए सफेद धातु या चांदी का दीप खरीदें. जीवनसाथी के लिए सोना, माणिक्य या पुखराज की अंगूठी भी खरीद सकते हैं.

मीन- तांबे से बनी कोई ऐसी चीज खरीदें जिसका आप रोजमर्रा में इस्तेमाल कर सकें. अगर संभव हो तो सोने की कोई चीज दान करें नहीं तो पीतल से बनी कोई चीज भी दान कर सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 6:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...