लाइव टीवी

Diwali 2019: दिवाली पर लेटेस्ट रंगोली डिजाइन्स, देखते रह जाएंगे लोग

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 4:26 PM IST
Diwali 2019: दिवाली पर लेटेस्ट रंगोली डिजाइन्स, देखते रह जाएंगे लोग
रंगोली संस्कृत के एक शब्द रंगावली से लिया गया है. इसे बंगाल में अल्पना भी कहा जाता है.

भारत में रंगोली सिर्फ त्योहारों पर ही नहीं, बल्कि शुभ अवसरों या फिर पूजा पर भी बनाया जाता है. रंगोली मेहमानों और भगवान के स्वागत के लिए होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 4:26 PM IST
  • Share this:
दक्षिण भारत, महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में हर खास मौके पर रंगोली बनाई जाती है. घर के मुख्य दरवाजे पर कई डिजाइन की रंगोली बनाई जाती है. हालांकि देश के अन्य भागों में दिवाली के शुभ अवसर पर रंगोली बनाने की प्रथा है. दिवाली पर घरों को वंदनवार और फूलों से सजाया जाता है. इसी के साथ मां लक्ष्मी के आगमन पर उन्हें खुश करने के लिए मुख्य दरवाजे पर रंगोली बनाई जाती है.



रंगोली संस्कृत के एक शब्द रंगावली से लिया गया है. इसे बंगाल में अल्पना भी कहा जाता है. भारत में इसे सिर्फ त्योहारों पर ही नहीं, बल्कि शुभ अवसरों या फिर पूजा पर भी बनाया जाता है. मान्यता है कि रंगोली देखकर आने वाला मेहमान या फिर भगवना खुश होते हैं. ये उनके स्वागत के लिए होता है.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: इस दिवाली किचन से लेकर कमरों तक की ऐसे करें सजावट



दिवाली पर अधिकतर घरों में रंगोली बनाई जाती है. इसे त्योहार, व्रत, पूजा, उत्सव, विवाह जैसे शुभ अवसरों पर सूखे और प्राकृतिक रंगों से बनाया जाता है.


Loading...

पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में द्वार पूजन की परम्परा प्राचीन काल से रही है. वहीं कई जगहों पर सत्यनारायण भगवान की कथा के दिन आटे से चौक पूरन की परम्परा है. दिवाली पर मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए घर के दरवाजे पर अलग-अलग रंगों से रंगोली बनाई जाती है.



इसमें साधारण चित्र और आकृतियां हो सकती हैं या फिर देवी-देवताओं की आकृतियां भी बनाई जा सकती हैं. रंगोली में बने स्वस्तिक, कमल का फूल, लक्ष्मी जी के पदचिह्न देख कर मन खुश होता है.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: इस दिवाली घर की सफाई में बाहर फेंके ये 5 चीजें, मां लक्ष्मी होंगी खुश



ये चिह्न समृद्धि और मंगलकामना का संकेत भी करते हैं. इसीलिए कई घरों, देवालयों में हर दिन रंगोली बनाई जाती है. घर की महिलाएं बड़े प्रेम के साथ रंगोली बनाती हैं और ईश्वर की पूजा करती हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 4:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...