• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • दिवाली की शाम मीठे में बनाएं अंगूरी रसमलाई, देखते ही मुंह में आएगा पानी

दिवाली की शाम मीठे में बनाएं अंगूरी रसमलाई, देखते ही मुंह में आएगा पानी

दिवाली की शाम अगर आप सोच में पड़े हैं कि कौन सी मिठाई घर पर बनाएं तो इस बार अंगूरी रसमलाई ट्राई की जा सकती है.

दिवाली की शाम अगर आप सोच में पड़े हैं कि कौन सी मिठाई घर पर बनाएं तो इस बार अंगूरी रसमलाई ट्राई की जा सकती है.

दिवाली की शाम अगर आप सोच में पड़े हैं कि कौन सी मिठाई घर पर बनाएं तो इस बार अंगूरी रसमलाई ट्राई की जा सकती है. हर उम्र के लोगों को ये मीठा बहुत पसंद आएगा.

  • Share this:
    त्‍योहारों में कुछ खास बनाने और खाने का अपना अलग ही मजा होता है. हालांकि मीठे के बिना तो त्‍योहार ही अधूरा लगता है. लोग तरह तरह की मिठाई खाना पसंद करते हैं लेकिन रसमलाई को कुछ ज्यादा ही पसंद किया जाता है. दिवाली की शाम अगर आप सोच में पड़े हैं कि कौन सी मिठाई घर पर बनाएं तो इस बार अंगूरी रसमलाई ट्राई की जा सकती है. हर उम्र के लोगों को ये मीठा बहुत पसंद आएगा. यह रसमलाई नॉर्मल रसमलाई से थोड़ी अलग होती है क्‍योंकि इसमें छैना के छोटे-छोटे बॉल्‍स डाले जाते है. अंगूरी रसमलाई एक मशहूर उत्तर भारतीय मिठाई है, जिसके बिना आपकी दिवाली का जश्न अधूरा सा है. आइए आपको बताते हैं इसे बनाने का आसान तरीका.

    इसे भी पढ़ेंः इस दिवाली मेहमानों के लिए घर पर बनाएं हैदराबादी दम वेज बिरयानी, बनेगा फेस्टिव माहौल

    अंगूरी रसमलाई बनाने की सामग्रीः

    दूध- डेढ़ लीटर
    कंडेंस्ड मिल्क- 1/3 कप
    नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच
    चीनी-1 कप
    इलायची- 4
    केसर- 1 चुटकी
    गार्निश के लिए कटे हुए बादाम और पिस्ता

    अंगूरी रसमलाई बनाने की विधि:

    अंगूरी रसमलाई को बनाने के लिए आपको सबसे पहले पैन में दूध गर्म करना होगा. फिर इसमें एक उबाल आने के बाद नींबू का रस मिलाएं और दूध को गाढ़ा होने दें. एक कपड़े का इस्‍तेमाल करके गाढ़ा दूध निकाल दें और नींबू के रस से छुटकारा पाने के लिए इसे पानी से धो लें. आपका छैना तैयार है. दूसरी तरफ, बचे हुए एक लीटर दूध को अलग पैन में गर्म करें. फिर इसमें केसर, चीनी, कटे हुए बादाम और इलायची पाउडर मिलाएं और दूध को आधा होने तक उबालें. अब छैना को सॉफ्ट आटे की तरह गूंधें. फिर, इस मिश्रण से छोटी-छोटी शेप की बॉल्‍स बना लें और इन्‍हें अपनी हथेलियों से दबाएं.

    इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: इस दिवाली घर पर बनाएं शुगर-फ्री डेट पेड़ा, डायबिटीज में मनेगा जश्न

    फिर एक पैन में चार कप पानी गर्म करें और इसमें डेढ़ कप चीनी डालें. इसे उबाल लें. जब चीनी का पानी उबलने लगे, तब उसमें तैयार की हुई बॉल्‍स डालें और कुछ मिनट तक पकने दें. कुछ मिनटों के बाद, बॉल्‍स को बाहर निकालें और उन्हें दूध के मिश्रण के बॉउल में डाल दें जो आपने पहले तैयार किया था. आपकी अंगूरी रसमलाई तैयार है. अब इसे 5-6 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें. इसे कटे हुए ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश करें और दिवाली पर इसका मजा लें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज