लाइव टीवी

Diwali 2019: पटाखों से जल जाने पर कभी न करें ये 5 गलतियां, तुरंत घरेलू उपचार से करें इलाज

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 11:46 AM IST
Diwali 2019: पटाखों से जल जाने पर कभी न करें ये 5 गलतियां, तुरंत घरेलू उपचार से करें इलाज
पटाखों की जलन अलग तरह की होती है इसलिए कई बार लोग इसे सामान्य समझकर गलतियां कर देते हैं.

पटाखों से जलने पर कभी भी इसे नजरअंदाज न करें बल्कि तुरंत इसका इलाज करें. कुछ आसान घरेलू उपचारों से इसका इलाज किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 11:46 AM IST
  • Share this:
दिवाली खुशियों और दीयों का त्योहार है. इस दिन हर तरफ रोशनी नजर आती है. मगर कई बार आतिशबाजी या पटाखे जलाने के चक्कर में कुछ लोगों के लिए यह दर्दनाक भी हो जाता है. हानिकारक केमिकल्स से भरे पटाखों को जलाने से प्रकृति और पर्यावरण को तो नुकसान होता ही है, साथ ही इनसे निकलने वाली तेज आग और रोशनी कई बार लोगों को भी जला देती है. पटाखों की जलन अलग तरह की होती है इसलिए कई बार लोग इसे सामान्य समझकर गलतियां कर देते हैं. पटाखों से जलने पर कभी भी इसे नजरअंदाज न करें बल्कि तुरंत इसका इलाज करें. कुछ आसान घरेलू उपचारों से इसका इलाज किया जा सकता है. पटाखे जलाते समय थोड़ी सी लापरवाही से कई बार बड़े हादसे हो जाते हैं इसलिए सावधानी ही इससे बचने का सबसे सही उपाय है.

इसे भी पढ़ेंः दिवाली २०१९: Green पटाखों संग मनाएं Safe Diwali, ऐसे करें ग्रीन पटाखों की पहचान

पटाखे से जलने पर कभी न करें ये 5 गलतियां-


  • पटाखों से जलने के बाद अक्सर लोग बर्फ का इस्तेमाल करते हैं जबकि यह बिल्‍कुल सही नहीं है. इससे ब्लड क्लॉट हो जाता है जिससे रक्‍त संचार प्रभावित होता है. ऐसे में बर्फ के प्रयोग से बचना चाहिए.

  • यदि त्‍वचा पर फफोले पड़ गए हैं तो उसे फोड़े नहीं, ऐसा करने से जले हुए हिस्से में इंफेक्शन होने का खतरा और अधिक बढ़ जाता है.

  • रूई या कॉटन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि रूई जली हुई जगह पर चिपक सकती है. इससे जलन कम होने के बजाय और बढ़ जाती है.

  • Loading...

  • गंभीर रूप से जलने के बाद पीड़ित को पानी के बजाय ओआरएस का घोल दें. इस समय पानी उसकी सांस की नली में फंस सकता है.

  • गंभीर रूप से जलने में अगर कपड़े त्वचा से चिपक जाएं, तो उन्हें अलग न करें बल्कि तुरंत अस्पताल ले जाएं. ये बहुत बड़ा घाव बन सकता है और इंफेक्शन भी फैल सकता है.


ऐसे करें घरेलू उपचार-

पानी का इस्तेमाल

पटाखों या किसी ज्‍वलनशील पदार्थ से जलने पर तुरंत जले हुए अंग पर ठंडा पानी डालें. अगर हाथ या पैर जले हैं, तो ठंडे पानी में थोड़ी देर के लिए उसे डुबाकर रखें. इसके बाद जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें.

नारियल का तेल

पटाखों से होने वाली जलन त्वचा पर भले कम दिखाई दे मगर इसकी चुभन बहुत गंभीर होती है. जले हुए हिस्‍से पर नारियल का तेल लगाना फायदेमंद रहता है. नरिलय का तेल अत्‍यधिक जलन को कम कर आपको राहत पहुंचाएगा. अगर कोई व्यक्ति ज्यादा जल गया है, तो नारियल का तेल लगाने के बाद तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

तुलसी की पत्तियों का रस

पटाखे जलाते वक्त जल जाने पर तुरंत तुलसी की पत्तियों को पीसकर इसके पेस्ट को त्वचा पर लगाएं. तुलसी के पत्‍तों का रस बहुत फायदेमंद होता है और ये त्वचा को शीतलता देता है, जिससे जलन में राहत मिलती है. जले हुए स्थान पर इस रस को रोज लगाने से त्वचा पर जलने का दाग भी नहीं बनता है.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: पटाखे बिना इस बार कुछ ऐसे मनाएं दिवाली, मिलेगी लोगों की दुआ

आलू व गाजर का रस

आलू और गाजर का रस भी जलन में बहुत फायदेमंद होता है. जल जाने पर तुरंत कच्चा आलू या कच्ची गाजर को पीसकर इसके पेस्ट को त्वचा पर लगाएं. इससे जलन में राहत मिलेगी और त्वचा पर दाग नहीं बनेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 11:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...