लाइव टीवी

Diwali 2019: इस दिवाली मेहमानों को खिलाएं आलू और गुलाब का हलवा, तारीफों की लगा देंगे झड़ी

News18Hindi
Updated: October 20, 2019, 2:17 PM IST
Diwali 2019: इस दिवाली मेहमानों को खिलाएं आलू और गुलाब का हलवा, तारीफों की लगा देंगे झड़ी
आलू के साथ जब आप गुलकंद और गुलाब की पंखुडि़यां हलवे में डालेंगी तो इसकी सुगंध और स्वाद से हलवे का फ्लेवर ही बदल जाएगा.

आलू और गुलाब का हलवा आप एक बार मेहमानों को खिलाएंगीं तो उन्हें बार-बार खाने का मन होगा. जिन लोगों को मीठा पसंद नहीं है वह भी इस हलवे के मुरीद हो जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2019, 2:17 PM IST
  • Share this:
इस बार दिवाली पर अगर आप घर आए मेहमानों का मुंह किसी खास मिठाई से मीठा करवाना चाहते हैं तो घर पर बनाएं आलू और गुलाब का हलवा. आपने अब तक आलू के हलवे के बारे में सुना होगा लेकिन आलू के साथ जब आप गुलकंद और गुलाब की पंखुड़ियां हलवे में डालेंगी तो इसकी सुगंध और स्वाद से हलवे का फ्लेवर ही बदल जाएगा. यह हलवा आप एक बार मेहमानों को खिलाएंगीं तो उन्हें बार-बार खाने का मन होगा. जिन लोगों को मीठा पसंद नहीं है वह भी इस हलवे के मुरीद हो जाएंगे. इसे घर पर बानाना बहुत आसान है. अगर आप किसी अवसर पर बाहर की मिठाई की जगह घर पर बना यह हलवा किसी मेहमान के आगे परोसेंगी तो वह आपकी तारीफ किए बगैर नहीं रह पाएगा. आइए आपको बताते हैं इसे बनाने का आसान तरीका.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: सोंठ के लड्डू रखेंगे आपको सर्दी के असर से दूर, गर्म होती है इसकी तासीर

आलू और गुलाब का हलवा बनाने की सामग्रीः

आलू- 2 बड़े उबले हुए

देसी घी- 2 बड़ा चम्मच
चीनी- 1 कप
खोया- 150 ग्राम
Loading...

दूध- 1 कप
गुलकंद- 1 बड़ा चम्मच
गुलाब जल- 10 मिलीलीटर
इलाइची पाउडर- ¼ छोटा चम्मच
बादाम- 10 ग्राम उबले हुए और 5 ग्राम बारीक कटे हुए
पिस्ता- 5 ग्राम उबले हुए और 5 ग्राम बारीक कटे हुए
गुलाब की पंखुड़ियां- 2 बड़ा चम्मच

आलू और गुलाब का हलवा बनाने की विधि:

आलू को अच्छे से धोकर उसे उबाल लें. इसके बाद उबले हुए आलुओं को कद्दूकस करें और एक तरफ रख दें. अब एक नॉनस्टिक पैन लें. इस पैन में देसी घी डालें. अब इसमें कसे हुए आलू डालें और उसे अच्छी तरह से भूनें. ध्यान रखें भूनते वक्त उसे चलाते रहें. इसके बाद जब आलू अच्छी तरह भुन जाए तो उसमें चीनी डालें. चीनी डालकर कर आलू को फिर से भूनें. फिर इसमें कसा हुआ खोया डालें और सामग्री को आपस में अच्छे से मिक्स करें. 2 मिनट तक भूनें.

इसे भी पढ़ेंः Recipe: घर पर बनाएं ताजे नारियल की बर्फी, स्वादिष्ट भी और शुद्ध भी

फिर इसमें दूध डालें. अब दूध को सूखने दें. फिर इसमें गुलकंद डालें और सूखी गुलाब की पंखुडि़यां डालें. इसके बाद उपर से गुलाब जल डालें. फिर बादाम, पिस्ता और इलाइची पाउडर डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. सबसे आखिर में आप गुलाब की सूखी पंखुडि़यां, चांदी का वर्क, पिस्ता और बादाम डाल कर हलवे को गार्निश करें और गरमागरम सर्व करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 2:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...